S M L

महिला युवा विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप का गीत, लोगो और शुभंकर जारी

यह चैंपियनशिप 19 नवंबर से शुरू होगी जिसके साथ ही भारत में किसी बड़ी मुक्केबाजी प्रतियोगिता की भी वापसी होगी

FP Staff Updated On: Nov 06, 2017 07:26 PM IST

0
महिला युवा विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप का गीत, लोगो और शुभंकर जारी

भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) ने एक दशक से भी अधिक समय बाद देश में होने वाली पहली विश्व चैंपियनशिप के आधिकारिक गीत, लोगो और शुभंकर जारी किए हैं. इस महिला युवा विश्व चैंपियनशिप में 38 देशों की लगभग 200 मुक्केबाज हिस्सा लेंगी. यह चैंपियनशिप यहां 19 नवंबर से शुरू होगी जिसके साथ ही भारत में किसी बड़ी मुक्केबाजी प्रतियोगिता की भी वापसी होगी. भारत ने इससे पहले 2006 में सीनियर महिला विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी की थी.

बीएफआई अध्यक्ष अजय सिंह ने चैंपियनशिप के ‘आधिकारिक लांच’ के अवसर पर कहा, 'इस चैंपियनशिप में भाग लेने वाले मुक्केबाज वे होंगे जो 2020 टोक्यो ओलिंपिक में देश का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं.' इस अवसर पर असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल भी उपस्थित थे. उन्होंने कहा कि उनका इरादा राज्य की राजधानी को देश की खेल राजधानी बनाने का है.

असम के मशहूर एक सींग वाले गैंडे को आधिकारिक शुभंकर बनाया गया है जिसे ‘गप्पी’ नाम दिया गया है जबकि आधिकारिक गीत सुनिधि चौहान ने गाया है और इसका संगीत शान ने दिया है.

यह टूर्नामेंट केवल पदकों के लिहाज से ही महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि यह अगले साल ब्यूनसआयर्स में होने वाले युवा ओलंपिक खेलों का क्वालिफायर भी है. युवा महिला मुक्केबाजों के लिए भारत के पहले विदेशी कोच राफेली बरगामास्को ने कहा, ‘मैं संख्या नहीं बता सकता, लेकिन भारत निश्चित तौर पर काफी पदक जीतने में सफल रहेगा. लड़कियां अच्छी तरह से तैयार हैं.’ चैंपियनशिप के लिए टीम अभी तय नहीं की गई और अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) की अंतिम समयसीमा 17 नवंबर तक ही इसे अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है.

भारत इस चैंपियनशिप के बाद अगले तीन साल में दो अन्य विश्व चैंपियनशिप का आयोजन करेगा. वह अगले साल सीनियर महिला विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा जबकि 2021 में भारत में पुरूष विश्व चैंपियनशिप होनी है. ये दोनों ही प्रतियोगिताएं दिल्ली में होंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi