S M L

Highlights CWG 2018, day 8: सीमा ने सिल्वर तो नवजीत ने ब्रॉन्ज जीता, रेसलिंग में मिले चार मेडल

शूटर तेजस्वनी सावंत ने जीता सिल्वर, रेसलर किरण ने जीता ब्रॉन्ज, महिला हॉकी टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी सेमीफाइनल

| April 12, 2018, 06:22 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Apr 12, 2018

  • 18:15(IST)
    HOCKEY

    भारतीय महिला टीम हॉकी सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से 1-0 से हारी. भारत अब ब्रॉन्ज मेडल के लिए  इंग्लैंड से भिड़ेगा

  • 17:38(IST)

    33वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया को तीसरा पेनल्टी कॉर्नर, लेकिन भारतीय टीम के मजबूत डिफेंसने ब्लॉक किया 

  • 17:24(IST)

    हॉकी-  हाफ टाइम तक दोनों टीमें गोल करने में नाकाम रही है. ऑस्ट्रेलिया के लगातार अटैक के आगे भारतीय टीम ने अच्छा डिफेंस के साथ उसे रोका रखा है

  • 17:20(IST)
    ATHLETICS

    इसी स्पर्धा का ब्रॉन्ज मेडल भारत की ही नवजीत ढिल्लन ने 57.43 की दूरी पर फेंक कर मेडल अपने नाम किया 

  • 16:56(IST)

     हॉकी- दूसरे पेनल्टी कॉर्नर में भारतीय गोलकीपर सविता का अच्छा सेव, ऑस्ट्रेलिया गोल करने में रहा नाकाम

  • 16:54(IST)

    हॉकी- ऑस्ट्रेलिया को चौथे मिनट में पहला पेनल्टी कॉर्नर में मोनिका ने सेव किया लेकिन अंपायर ने दूसरा पेन्लटी कॉर्नर मांगा, भारत ने वीडियो रेफरल लिया लेकन फैसला ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में

  • 16:52(IST)
    HOCKEY

    भारत और ऑस्ट्रेलिया महिला टीमों  बीच सेमीफाइनल मुकाबला खेला जा रहा है

  • 16:27(IST)

    भारतीय डबल्स महिला जोड़ी अश्विनी पोनापा और एन सिक्की रेड्डी ने 21-18,21-13 से मुकाबला जीतकर क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई 

  • 16:12(IST)

    भारत की मनिका बत्रा ने टेबेल टेनिस सिंगल्स के सेमीफाइनल में जगह बनाई. उन्होंने सिंगपुर की खिलाड़ी को 11-5, 11-6,11-2,6-11,11-9 से मात दी 

  • 16:03(IST)
  • 15:15(IST)

    भारत की सायना नेहवाल ने क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है. पहले सेट में 4-21 से हारने के बाद सायना की विरोधी आईसल ऑफ मैन की जेसिका रिटायर्ड हर्ट होकर मैच से हट गई 

  • 15:13(IST)
    BADMINTON

    भारत की पुरुष डबल्स जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विक रेड्डी ने क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई. उन्होंने मॉरिशस की जोड़ी को 21-18,21-12 से मात दी 

  • 14:06(IST)
    WRESTLING

    पहले पीरियड में  सुशील ने बेहतरीन दांव लगाते हुए टेक डाउन किया . पहले 4 पॉइंट्स हासिल किए और फिर एक और टेकडाउन के दो पॉइंट्स के..  सुशील 6-0 से आगे हैं. और इसी के साथ सुशील के 10 पॉइंट्स हुए. टेक्नीकल सुपिरियरटी के आधार पर सुशील ने  80 सैकेंड्स के  वक्त में सुशील ने बोथा को हरा कर गोल्ड मेडल जीत लिया है. रेसलिंग में भारत का दूसरा गोल्ड . भारत का कुल 14 वां गोल्ड. लगातार तीसरी बार सुशील  ने कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीत लिया है.

  • 14:01(IST)
    WRESTLING

    और अब भारत के दो बार के ओलिंपिक मेडलिस्ट सुशील कुमार की गोल्ड मेडल बाउट शुरू हो चुकी है. 74 किलोग्राम की कैटेगरी  में सुशील के सामने हैं 28 साल के साउथ अफ्रीका के रेसलर  जोहानस बोथा.

  • 13:55(IST)
    TABLE TENNIS

    मैन्स डबल्स में शरथ कमल और साथियान की जोड़ी ने श्रीलंका के जयसिंघा और इमेश रणसिंघा की जोड़ी को 11-3, 11-4, 12-10 से हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है.

  • 13:52(IST)
  • 13:38(IST)
  • 13:34(IST)
  • 13:34(IST)
    TABLE TENNIS

    मनिका बत्रा और मौमा दास की जोड़ी ने इंग्लैंड की टिन ​टिन और मारिया की जोड़ी को  12-14, 11-3, 11-7, 11-8 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है, वही वीमन डबल्स के एक अन्य मैच में सुर्दिथा और पूजा की जोड़ी ने कनाडा की एलिसा और जेंग की जोड़ी को 11-6, 11-7, 14-12 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है.

  • 13:32(IST)
    WRESTLING

    रेसलिंग में भारत के लिए ब्रॉन्ज मेड की एक और  उम्मीद. महिलाओं की 76 किलोग्राम कैटेगरी में भारत की किरण मॉरीशस के रेसलर से भिड़ रही हैं. पहले पीरियड में ही किरण ने 10 पॉइंट हासिल करके टेक्निकल सुपीरियरटी के आधार पर मुकाबला जीत लिया है.  भारत को ब्रॉन्ज मेडल हासिल हुआ. 

  • 13:28(IST)
  • 13:20(IST)
  • 13:14(IST)
    WRESTLING

    दूसरे पीरियड में राहुल 9-6 से आगे हुए. राहुल जोरदार हुनर दिखा रहे हैं. लेकिन अचानक राहुल  को चोट लगी है.  राहुल लने कुश्ती जारी रखने का फैसला किया. राहुल का हमला..दो पॉइंट्स मिले. 11-6 से आगे हैं राहुल. टेक डाउन के पॉइंट्स मिले राहुल को ..अब 13-6 से राहुल आगे. और राहुल ने यह बाउट 15-7 से जीतकर आज के दिन का पहला, रेसलिंग का पहला और भारत को कुल 13 वां गोल्ड मेडल दिला दिया है.

  • 13:09(IST)
    WRESTLING

    अब 57 किलोग्राम की केटगरी में भारत के राहुल अवारे कनाडा के रेसलर से गोल्ड मेजल के लिए भिड़ रहे हैं. पहले पीरियड में राहुल का बेहतरीन लेग अटैक और इस टेक डाउन से उन्होंने दो पॉइंट्स हासिल किए. और यह कनाडा के रेसलर का पलटवार राहुल ने चार पॉइंट्स गंवाए. राहुल अब 2-4 से पीछे हैं. राहुल का दांव फिर फितले का दांव ..राहुल की दोरदार वापसी टेक डाउन करके दो पॉइंट बनाए और दो फितले दांव से मिले . पहले पीरियड में राहुल 6-4 से आगे. 

  • 13:01(IST)
    TABLE TENNIS

    वीमन डबल्स के क्वार्टरफाइनल में मणिका बत्रा और मौमा दास की जोड़ी के सामने इंग्लैंड की टि​न टिन और मारिया की चुनौती है .

  • 12:57(IST)
    WRESTLING

    रेसलिंग में अब भारत के  लिए गोल्ड मेडल की दूसरी उम्मीद राहुल अवारे की बाउट शुरू होने वाली है. 57 किलोग्राम की कैटेगरी राहुल कनाडा के रेसलर स्टीवन ताकाहाशी से भिड़ेंगे.

  • 12:52(IST)
  • 12:51(IST)
  • 12:47(IST)
  • 12:44(IST)
    WRESTLING

    दूसरे पीरियड में बबिता ने लेग अटेक किया लेकिन कनाडा की रेसलर ने बचावव कर लिया. और यह बबिता को जोरदार अटैक उन्हें दो पॉइंट मिले..लेकिन कनाडा के कोच की मांग चार पॉइंट्स की है. उन्हें दो पॉइंट  मिले अब बबिता 2-3 से पीछे हैं. कनाडा की रेसलर के दांव को संभाल नहीं सकीं बबिता और दो पॉइंट्स  गंवा बैठीं. बबिता  3-5 से पीछे हैं. बबिता का लेग अटैक..लेकिन नाकाम अंतत: वक्त खत्म हुआ.. बबिता कुमारी 3-5 से यह बाउट हार गई हैं. भारत को सिल्वर मेडल मिला. 

Highlights CWG 2018, day 8: सीमा ने सिल्वर तो नवजीत ने ब्रॉन्ज जीता, रेसलिंग में मिले चार मेडल

अपडेट 7: भारतीय महिला टीम हॉकी सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया से 1-0 से हारी

अपडेट 6: भारत के दो और मेडल, महिला डिस्कस थ्रो में भारत की सीमा पूनिया ने सिल्वर और नवजीत ढ़िल्लन ने ब्रॉन्ज मेडल जीता

अपडेट 5: बैडमिंटन में भारत की पुरुष डबल्स सात्विक रंकी रेड्डी और चिराग शेट्टी ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. इसके साथ ही सायना नेहवाल ने भी क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है.

अपडेट 4.पहले पीरियड में  सुशील ने बेहतरीन दांव लगाते हुए टेक डाउन किया . पहले 4 पॉइंट्स हासिल किए और फिर एक और टेकडाउन के दो पॉइंट्स के..  सुशील 6-0 से आगे हैं. और इसी के साथ सुशील के 10 पॉइंट्स हुए. टेक्नीकल सुपिरियरटी के आधार पर सुशील ने  80 सैकेंड्स के  वक्त में सुशील ने बोता को हरा कर गोल्ड मेडल जीत लिया है. रेसलिंग में भारत का दूसरा गोल्ड . भारत का कुल 14 वां गोल्ड. लगातार तीसरी बार सुशील  ने कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीत लिया है.

अपडेट 3 - दूसरे पीरियड में राहुल 9-6 से आगे हुए. राहुल जोरदार हुनर दिखा रहे हैं. लेकिन अचानक राहुल  को चोट लगी है.  राहुल लने कुश्ती जारी रखने का फैसला किया. राहुल का हमला..दो पॉइंट्स मिले. 11-6 से आगे हैं राहुल. टेक डाउन के पॉइंट्स मिले राहुल को ..अब 13-6 से राहुल आगे. और राहुल ने यह बाउट 15-7 से जीतकर आज के दिन का पहला, रेसलिंग का पहला और भारत को कुल 13 वां गोल्ड मेडल दिला दिया है.

अपडेट 3 दूसरे पीरियड में बबिता ने लेग अटेक किया लेकिन कनाडा की रेसलर ने बचावव कर लिया. और यह बबिता को जोरदार अटैक उन्हें दो पॉइंट मिले..लेकिन कनाडा के कोच की मांग चार पॉइंट्स की है. उन्हें दो पॉइंट  मिले अब बबिता 2-3 से पीछे हैं. कनाडा की रेसलर के दांव को संभाल नहीं सकीं बबिता और दो पॉइंट्स  गंवा बैठीं. बबिता  3-5 से पीछे हैं. बिबता का लेग अटैक..लेकिन नाकाम अंतत: वक्त खत्म हुआ.. बबिता कुमारी 3-5 से यह बाउट हार गई हैं. भारत को सिल्वर मेडल मिला. 

अपडेट 2- भारत के लिए आज के दिन का पहला मेडल शूटर तेजस्विनी सावंत ने जीता है. उन्होंने 50 मीटर एयर रायफल प्रोन स्पर्धा में 618.9 पॉइंट्स हासिल करके सिल्वर मेडल हासिल कर लिया है.

अपडेट 1: रेसलिंग: 74 किलोग्राम की कैटेगरी में भारत के सुशील कुमार ने मेडल पक्का कर लिया है. सुशील ने ऑस्ट्रेलिया के रेसलर कॉर्नर एवंस को पहले ही पीरियड में चित करके जीत हासिल की. अब गोल्ड मेडल के लिए उनका मुकाबला साउथ अफ्रीका के जोंस बोथा के साथ होगावहीं महिलाओं की 76 किलोग्राम केटेगरी के सेमीफाइनलमें नाइजीरिया की रेसलर से 0-10 से हार गई हैं. हालांकि वह अब भी ब्रॉन्ज मेडल की दावेदार हैं.

कॉमनवेल्थ गेम्स में एक सप्ताह बिताने के बाद भारत की झोली में कुल 24 मेडल हो गए हैं. जिनमें 12 गोल्ड, चार सिल्वर और आठ ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं. इन्हीं मेडल्स के साथ भारत गुरूवार को आठवें दिन के खेलों में हिस्सा लेने उतरेगा. भारत के लिए आठवें दिन खुशी की बात यह है कि इसी दिन से कॉमनवेल्थ गेम्स में रेसलिंग की शुरुआत होने वाली है, और पहले ही दिन रेसलिंग में भारत की ओर से कुश्ती के पोस्टर बॉय सुशील कुमार और दंगल गर्ल बबीता कुमारी मैट पर उतरेंगी. तो जाहिर है जितने बड़े नाम उतने ज्यादा मेडल.

भारत की एम सी मैरीकॉम ने कॉमनवेल्थ गेम्स में  खेलों में महिला मुक्केबाजी में भारत को पहला गोल्ड दिलाने की ओर मजबूत कदम बढाते हुए महिलाओं के 48 किलो वर्ग में फाइनल में प्रवेश किया जबकि विकास कृष्णन ( 75 किलो) ने दो अन्य के साथ पुरुष वर्ग के अंतिम चार में जगह बनाई.

पांच बार की विश्व चैंपियन और ओलिंपिक ब्रॉन्ज मेडल विजेता मैरीकॉम के यह पहले कॉमनवेल्थ खेल हैं. उन्होंने श्रीलंका की अनुषा दिलरूकशी को एकतरफा मुकाबले में 5-0 से हराया.

पुरुष वर्ग में डेब्यू कर रहे गौरव सोलंकी (52 किग्रा) और मनीष कौशिक (60 किग्रा) और विश्व ब्रॉन्ज पदकधारी विकास ने सेमीफाइनल में पहुंचकर पदक पक्के किए. इससे कुल आठ पुरुष मुक्केबाज पदक दौर में पहुंच गए और 2010 राष्ट्रमंडल की तुलना में यह संख्या में एक ज्यादा ही है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi