S M L

अर्जेंटीना को बड़ा झटका, मेसी पर लगा चार मैच का बैन

वर्ल्ड कप क्वालिफाइंग के अगले चार मैच नहीं खेल पाएंगे अर्जेंटीनी कप्तान मेसी

Updated On: Mar 28, 2017 09:12 PM IST

FP Staff

0
अर्जेंटीना को बड़ा झटका, मेसी पर लगा चार मैच का बैन

दुनिया के बेहतरीन फुटबॉलर माने जाने वाले लियोनेल मेसी पर चार अंतरराष्ट्रीय मैचों का बैन लगा दिया गया है. उन्होंने चिली के खिलाफ पिछले सप्ताह वर्ल्ड कप क्वालिफाइंग मैच में असिस्टेंट रेफरी के साथ दुर्व्यवहार किया था. अब मेसी को बोलिविया के खिलाफ अर्जेंटीना के अगले क्वालिफायर से बाहर बैठना पड़ेगा. उन पर दस हजार स्विस फ्रैंक का जुर्माना भी लगेगा. ब्यून आयर्स में चिली के खिलाफ 1-0 की जीत के बाद मेसी अधिकारियों के पास झगड़ने चले गए थे.

बोलिविया के खिलाफ मैच के अलावा वो उरुग्वे, वेनेजुएला और पेरू के खिलाफ मैचम  भी नहीं खेल पाएंगे. इसका मतलब ये है कि अर्जेंटीना को अपने पांच वर्ल्ड कप क्वालिफायर्स मैचों में से चार में कप्तान के बगैर खेलना होगा. अर्जेंटीना टीम इस समय ग्रुप में तीसरे स्थान पर है. ऐसे में 2018 के लिए उसका क्वालिफाई कर पाना तय नहीं है. वर्ल्ड कप रूस में होना है.

मेसी की सजा के बारे में फीफा ने  बयान जारी किया है. इसके मुताबिक फीफा की अनुशासन कमेटी ने आर्टिकल 77 ए और फीफा अनुशासन कोड 108 के तहत फैसला किया है कि मेसी पर बैन लगाया जाए. फीफा के बयान के मुताबिक मेसी आर्टिकल 57 का उल्लंघन करने के दोषी पाए गए हैं. उन्होंने असिस्टेंट रेफरी के लिए ऐसी भाषा का प्रयोग किया, जो अभद्र थी.

फीफा के मुताबिक इसी के मद्देनजर मेसी को चार मैच के लिए निलंबित किया जाता है. उन पर दस हजार स्विस फ्रैंक का जुर्माना भी लगाया जाता है. फीफा के मुताबिक, ‘निलंबन फीफा वर्ल्ड कप के प्रारंभिक मैच से लागू हो जाएगा, जो 28 मार्च को अर्जेंटीना और बोलिविया के बीच खेला जाना है. निलंबन के बाकी मैच उसके बाद अर्जेंटीना द्वारा खेले गए वर्ल्ड कप क्वालिफाइंग मैच होंगे.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi