S M L

पेस की वापसी, युकी को एशियन गेम्स से बाहर रहने की मिली छूट

देश के शीर्ष सिंगल्स खिलाड़ी युकी भांबरी को 12 सदस्यीय टीम से बाहर रखा गया है. क्योंकि उनका यूएस ओपन खेलना लगभग तय है

Bhasha Updated On: Jun 04, 2018 10:50 PM IST

0
पेस की वापसी, युकी को एशियन गेम्स से बाहर रहने की मिली छूट

अनुभवी लिएंडर पेस ने एशियन गेम्स के लिए भारतीय टेनिस टीम में वापसी की है जबकि देश के शीर्ष सिंगल्स खिलाड़ी युकी भांबरी को 12 सदस्यीय टीम से बाहर रखा गया है. क्योंकि उनका यूएस ओपन खेलना लगभग तय है. एशियन गेम्स में आठ पदक जीतने वाले पेस ने दोहा में 2006 एशियाई खेलों के बाद से इन खेलों में भाग नहीं लिया है. उन्होंने 2006 में महेश भूपति के साथ पुरुष डबल्स स्वर्ण और सानिया मिर्जा के साथ मिक्स्ड डबल स्वर्ण जीता था.

भारतीय टीम में छह महिला और छह पुरुष खिलाड़ी है जो इंडोनेशिया में 18 अगस्त से शुरू हो रहे एशियन गेम्स में भाग लेंगे. युकी विश्व रैंकिंग में 94वें स्थान पर हैं जिनका यूएस ओपन में खेलना लगभग तय है लिहाजा एआईटीए की चयन समिति ने उन्हें बाहर रहने की छूट दी है.

पुरुष और महिला टीमों में छह-छह खिलाड़ी

पालेंबांग में टेनिस स्पर्धाएं 19 से 25 अगस्त तक होंगी जबकि यूएस ओपन 27 अगस्त से शुरू हो रहा है. समय के अभाव में यात्रा और रिकवरी करना कठिन हो जाता. छह सदस्यीय टीम में तीन सिंगल्स विशेषज्ञ रामकुमार रामनाथन, प्रजनेश गुणेश्वरन और सुमित नागल हैं, जबकि डबल्स विशेषज्ञ पेस, रोहन बोपन्ना और दिविज शरण भी टीम में हैं. महिला टीम में सिंगल्स खिलाड़ी अंकिता रैना, करमन कौर थांडी, रूतुजा भोसले, प्रांजला यादलापल्ली, रिया भाटिया और प्रार्थना थोंबरे हैं. जीशान अली टीम के कोच और पुरुष टीम के कप्तान होंगे. महिला टीम की कोच अंकिता भांबरी होंगी.

एआईटीए ने माना महेश भूपति का अनुरोध

भारत के डेविस कप कोच महेश भूपति ने यूएस एशियन गेम्स के लिए जिम्मेदारी से फारिग करने का अनुरोध किया था जिसे एआईटीए ने मान लिया. जीशान ने कहा कि खेलों के करीब आने पर ही वह खिलाड़ियों की फॉर्म और फिटनेस के आधार पर टीम संयोजन तय करेंगे. तीन सिंगल्स खिलाड़ी रखने के बारे में जीशान ने कहा, ‘ यदि किसी खिलाड़ी को चोट लग जाए तो सुमित सिंगल्स खेल सकता है और डबल्स भी. हमने चार डबल्स खिलाड़ियों के जरिए दो टीमें उतारने के विकल्प पर भी बात की, लेकिन ये डबल्स खिलाड़ी सिंगल्स मुकाबले नहीं खेल सकते.’

युकी को मौका मिला है तो साथ देना चाहिए

युकी के बारे में एआईटीए सचिव हिरण्यमय चटर्जी ने कहा, ‘ आखिरी बार ग्रैंडस्लैम सिंगल्स खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी सोमदेव देववर्मन थे. अब युकी को मौका मिला है तो उसका साथ देना चाहिए.’  पिछली बार आनंद अमृतराज और जीशान दोनों सहयोगी स्टाफ के रूप में गए थे, लेकिन इस बार जीशान को ही यह जिम्मेदारी सौंपी गई है. इस बारे में पूछने पर चटर्जी ने कहा, ‘ टीम की कुल संख्या का 20 प्रतिशत ही सहयोगी स्टाफ के रूप में जा सकता है. हमारे 12 खिलाड़ी जाएंगे जिसका 20 प्रतिशत तीन होता है. हमने उनसे दो कप्तानों और दो फिजियो को भी भेजने का अनुरोध किया.’

एशियन गेम्स में रहा है पेस का जलवा

पेस ने हिरोशिमा में 1994 में सिंगल्स कांस्य और पुरुष टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था. उन्होंने पुरुष डबल्स में तीन स्वर्ण (1994 में गौरव नाटेकर के साथ, 2002 और 2006 में भूपति के साथ) जीते. इसके अलावा मिक्सड डबल्स में सानिया मिर्जा के साथ 2002 में कांस्य और 2006 में स्वर्ण पदक भी जीता.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi