S M L

डेविस कप: 44 साल के पेस ने 43 मुकाबले जीतकर बना दिया खास रिकॉर्ड

पेस ने चीन के खिलाफ मुकाबले में अपनी 43वीं जीत दर्ज की

Updated On: Apr 07, 2018 11:23 AM IST

FP Staff

0
डेविस कप: 44 साल के पेस ने 43 मुकाबले जीतकर बना दिया खास रिकॉर्ड

भारत के स्टार खिलाड़ी लिएंडर पेस ने आज अपने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. शनिवार को तियानजिन में जब वह डेविस कप में एशिया ओशियाना ग्रुप में चीन के खिलाफ जैसे ही जीत दर्ज की, वह डेविस कप के इतिहास में सबसे अधिक डबल्स मुकाबले जीतने वाले वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने चीन के खिलाफ मुकाबले में अपनी 43वीं जीत दर्ज की अाैैर भारत को चीन के खिलाफ एशिया ओसियाना मुकाबले में वापसी भी दिलाई

पेस ने रोहन बोपन्ना के साथ मिलकर माओ शिन गोंग और डी वू को तीन सेट तक चले कड़े मुकाबले में 5-7, 7-6(5), 7-6(3) से हराया. भारत शुक्रवार को दोनों सिंगल्स मैच गंवाकर 0-2 से पीछे चल रहा था. रामकुमार रामनाथन और सुमित नागल दोनों को शुक्रवार को सिंगल्स में हार का सामना करना पड़ा था और भारत को उम्मीद बरकरार रखने के लिए  डबल्स में हर हाल में जीत दर्ज करनी थी.

जीशान के साथ रखा था कदम

डेविस कप के इतिहास में पेस 12 अलग- अलग पार्टनर्स के साथ उतरे. उनके पहले पार्टनर 1990 में जीशान अली थे. उसके बाद पेस ने रमेश कृष्णा, गौरव, महेश भूपति, रोहन बोपन्ना, पूरव राजा, सनम सिंह, साकेत, विष्णु वर्धन हैं. पेस के सबसे ज्यादा भूपति के साथ डेविस कप में डबल्स के मुकाबले जीते हैं. पेस और भूपति की जोड़ी ने सिर्फ दो ही मुकाबले गंवाए है.  पेस के बाद इटली के निकोला पीट्रांजेली दूसरे स्थान पर है.

पेस के पास फरवरी 2017 में भी यह रिकॉर्ड बनाने का मौका था, जब भारत ने पुणे में न्यूजीलैंड से खेला था लेकिन उस मैच में भारत सिर्फ डबल्स मुकाबला ही हारा था. उजबेकिस्तान के खिलाफ बेंगलुरु में हुए मुकाबले में कप्तान महेश भूपति ने पेस को बेंच पर बिठाकर श्रीराम बालाजी और रोहन बोपन्ना को उतारा था. ये दो मौके थे जब पेस के पास अपने दर्शकों के सामने रिकॉर्ड बनाने का मौका था. अब टीम में जगह दोबारा बनाने और पिछले कुछ महीने में अच्छे प्रदर्शन के बाद उनके पास हजारों मील दूर परदेस में यह रिकॉर्ड बनाने का मौका है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi