S M L

69 मेडल@69 कहानियां: ओलिंपिक के शुरुआत में जिसने तोड़ा था सपना, उसी से विनेश ने किया गोल्‍ड के सफर का आगाज

कहानी 2: विनेश एशियन गेम्‍स में गोल्‍ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी है

Updated On: Sep 02, 2018 03:57 PM IST

FP Staff

0
69 मेडल@69 कहानियां: ओलिंपिक के शुरुआत में जिसने तोड़ा था सपना, उसी से विनेश ने किया गोल्‍ड के सफर का आगाज

साल 2016, यही महीना था, तारीख थी 17 अगस्‍त का, जब करोड़ो लोगों की उम्‍मीदों को पूरा करने के इरादे से विनेश फोगाट मैट पर उतरी थी, मुकाबला शुरू हुआ, लेकिन एक ही झटके में विनेश के साथ करोड़ो लोगों की उम्‍मीदें उनके चोट के साथ ही टूट गई. चीन की सुन यानन के खिलाफ मुकाबले के दौरान वह चोटिल हो गई और उन्‍हें स्‍ट्रेचर पर बाहर जाना पड़ा था, इसके बाद उन्‍हें मैदान पर वापसी करने में समय लगा, लेकिन भारत की इस स्‍टार पहलवान ने जहां अपना मुकाबला अधूरा छोड़ा था, वहीं से इसे आगे बढ़ाया. जकार्ता में उन्‍होंने सुन यनान को आसानी से मात देकर गोल्‍ड के लिए अपना सफर आगे बढ़ाया और सभी जापान की युकी को हराकर गोल्‍ड मेडल दिलाया.

Wrestling - 2018 Asian Games – Women's Freestyle 50 kg Gold Medal Final - JCC – Assembly Hall - Jakarta, Indonesia – August 20, 2018 – Vinesh Vinesh of India celebrates after winning gold medal. REUTERS/Issei Kato - HP1EE8K0YKXI9

साल 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा ले चुकीं विनेश ने गोल्ड कोस्ट में 50 किलोग्राम वर्गभार में गोल्ड मेडल हासिल किया था. इसके साथ ही उन्होंने एशियन चैंपियनशिप में 3 सिल्वर और दो ब्रॉन्ज जीते हैं.

हाल ही में विनेश ने हंगरी में ट्रेनिंग ली थी और इसी महीने, अगस्त में स्पैनिश ग्रैंड प्रिक्स जीता. 24 अगस्त 1994 को जन्मीं विनेश ने पहली बार साल 2013 में एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में हिस्सा लिया था. यहां 51 किलोग्राम वर्गभार में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया था. विनेश फोगाट को पदक के पक्के दावेदारों के रूप में देखा जा रहा था.विनेश फोगाट ने रियो ओलंपिक में पैर की चोट के बाद वापसी की.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi