S M L

डायमंड लीग के फाइनल में दिखेगा नीरज चोपड़ा का जलवा, शीर्ष खिलाड़ियों से होगा मुकाबला

14 चरण की डायमंड लीग प्रतियोगिताओं में दुनिया के शीर्ष एथलीट भाग लेते हैं

Updated On: Jul 28, 2018 09:26 AM IST

Bhasha

0
डायमंड लीग के फाइनल में दिखेगा नीरज चोपड़ा का जलवा, शीर्ष खिलाड़ियों से होगा मुकाबला

भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर एथलीट नीरज चोपड़ा ने 30 अगस्त को होने वाली प्रतिष्ठित डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालिफाई किया.

कॉमनवेल्थ गेम्स के मौजूदा चैंपियन चोपड़ा इस महीने के शुरू में डायमंड लीग सीरीज के रबात (मोरक्को) चरण में 83.32 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो से पांचवें स्थान पर रहे थे.

उन्होंने वहां से चार डायमंड लीग अंक हासिल किए थे और पांच अन्य खिलाड़ियों के साथ फाइनल में प्रवेश किया. चोपड़ा के अलावा मौजूदा विश्व चैंपियन जोहानेस वेटर , ओलिंपिक चैंपियन थॉमस रोहलर , 2017 आईएएएफ डायमंड लीग चैंपियन जैकब वाडलेजिच , जर्मन चैम्पियन आंद्रियास होफमैन और एस्तोनिया के रिकार्डधारी मैग्नस कर्ट ने भी क्वालिफाई किया.

रबात से पहले नीरज ने दो अन्य डायमंड लीग प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया था. वह दोहा में चार मई को चौथे स्थान पर रहे थे जिससे उन्हें पांच अंक मिले थे जबकि 25 मई को अमेरिका के यूजीन में छठे स्थान से तीन अंक जुटाने में सफल रहे थे. वह दोहा डायमंड लीग में 87.43 मीटर के थ्रो से चौथे स्थान पर रहे थे.

14 चरण की डायमंड लीग प्रतियोगिताओं में दुनिया के शीर्ष एथलीट भाग लेते हैं. प्रत्येक चरण में शीर्ष आठ में रहने वाले खिलाड़ियों को इनामी राशि मिलती है. आठवें स्थान पर रहने वाले एथलीट को 1000 डॉलर जबकि विजेता को 10,000 डॉलर मिलते हैं.

ज्यूरिख और ब्रसेल्स में डायमंड लीग फाइनल में इस इनामी राशि को बढ़ा दिया गया है जिसमें आठवें स्थान पर रहने वाले को 2,000 डॉलर जबकि पहले स्थान पर रहने वाले को 50,000 डालर मिलेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi