S M L

विश्व चैंपियनशिप के दौरान अपना रिकॉर्ड बेहतर करना चाहते हैं नीरज

जैवलिन थ्रोअर नीरज ने कहा 90 से ज्यादा मीटर की दूरी तक जैवलिन फेंकना लक्ष्य

Updated On: May 14, 2017 08:00 PM IST

FP Staff

0
विश्व चैंपियनशिप के दौरान अपना रिकॉर्ड बेहतर करना चाहते हैं नीरज

जूनियर विश्व रिकॉर्डधारी जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने कहा कि वह उम्मीदों के भार से दबाव में नहीं आएंगे. सीनियर स्तर पर अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए यह 19 वर्षीय एथलीट सबसे पहले लंदन में अगस्त में होने वाली विश्व चैंपियनशिप के दौरान अपनी श्रेष्ठ फार्म में आकर पिछले साल विश्व जूनियर चैंपियनशिप के अपने 86.48 मीटर के प्रयास को बेहतर करना चाहता है.

नीरज ने पिछले महीने चीन में एशियाई ग्रां प्री के दूसरे चरण के दौरान 83.32 मीटर के थ्रो से आईएएएफ विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई किया.

उन्होंने कहा, ‘मेरा लक्ष्य एशियाई ग्रां प्री में विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई करना था. चीन में परिस्थितियां बहुत अच्छी थीं. मैंने विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई करने के अपने लक्ष्य को हासिल कर लिया. अब अच्छी तैयारी कर लंदन में बेहतर करने का समय है.’ नीरज ने कहा, ‘मुझे अच्छी तैयारी करनी होगी और कड़ी मेहनत करनी होगी. मैं लंदन में विश्व चैंपियनशिप के दौरान अपनी शीर्ष फॉर्म में आना चाहता हूं ताकि मैं पिछले साल विश्व जूनियर चैंपियनशिप के दौरान बनाए गए रिकॉर्ड से बेहतर प्रदर्शन कर सकूं ’ .

नीरज से उनके पूर्व कोच गैरी कालवर्ट की उस टिप्पणी के बारे में पूछने पर कि वह 90 से ज्यादा मीटर की दूरी तक जैवलिन फेंक सकता है, उन्होंने कहा, ‘मैं बेहतर करके इस दूरी तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा हूं. पिछले साल में 86.48 मीटर की दूरी तक पहुंचा और मैं अब विश्व चैंपियनशिप के दौरान इससे बेहतर करना चाहता हूं. मैं उम्मीद करता हूं कि किसी दिन 90 से ज्यादा मीटर की दूरी तक जैवलिन थ्रो कर सकूं.’

उन्होंने कहा, ‘मैं इसे धीरे धीरे और निरंतरता से करना चाहता हूं. मैं दबाव नहीं लेना चाहता. ’ कालवर्ट ने 2020 ओलंपिक तक अपना अनुबंध बढ़ाने और ज्यादा वेतन का अनुरोध किया था लेकिन भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने इसे ठुकरा दिया. महासंघ के अधिकारी चाहते थे कि वह विश्व चैंपियनशिप तक इंतजार करें.

नीरज ने कहा कि एएफआई अधिकारियों ने उन्हें बताया कि वे जल्द ही उसके लिए बहुत अच्छा कोच लाएंगे. उन्होंने कहा, ‘एएफआई कह रहा है कि मेरे लिए बहुत अच्छा कोच रखा जाएगा. मैं उम्मीद करता हूं कि यह जल्द ही हो.’

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi