S M L

आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल्स : जीतू और हिना को एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में गोल्ड

दस मीटर एयर राइफल स्पर्धा में दीपक कुमार और मेघना सज्जनार चौथे स्थान पर रहे

Bhasha Updated On: Nov 08, 2017 04:22 PM IST

0
आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल्स : जीतू और हिना को एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में गोल्ड

जीतू राय और हिना सिद्धू ने आईएसएसएफ विश्व कप निशानेबाजी फाइनल में मंगलवार को 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट का खिताब जीतकर भारत को पहला गोल्ड मेडल पदक दिलाया. यह ऐतिहासिक उपलब्धि है क्योंकि आईएसएसएफ विश्व कप फाइनल में मिक्स्ड टीम इवेंट को आधिकारिक पदक स्पर्धा का दर्जा मिला है.

कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में दस मीटर एयर राइफल स्पर्धा में भारत के दीपक कुमार और मेघना सज्जनार चौथे स्थान पर रहे. इस भारतीय जोड़ी पर गलत क्रम में निशाना लगाने के कारण दो शॉट की पेनल्टी लगी और अगर ऐसा नहीं होता तो वे पदक जीत सकते थे.

जीतू और हिना की जोड़ी ने फाइनल में 483.4 अंक बनाकर पहला स्थान हासिल किया. मिक्स्ड टीम इवेंट को इससे पहले के विश्व कप में परीक्षण स्पर्धाओं के रूप में शामिल किया गया था. इन्हें टोक्यो ओलंपिक 2020 में शामिल किया गया है. राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता राय और पूर्व राष्ट्रमंडल खेल स्वर्ण पदक विजेता सिद्धू का मिक्स्ड टीम इवेंट में यह तीसरा स्वर्ण है. उन्होंने इससे पहले नई दिल्ली और गाबाला विश्व कप में भी परीक्षण स्पर्धाओं में पहला स्थान हासिल किया था.

दोनों ने फाइनल में 483.4 अंक हासिल करके पहला स्थान हासिल किया. राय और सिद्धू क्वालीफाइंग दौर में शीर्ष पर रहकर फाइनल में पहुंचे और उन्होंने फ्रांस के गोबेरविले और फोकेत को हराकर स्वर्ण जीता. फ्रांसीसी जोड़ी ने 481.1 अंक हासिल किए. चीन के केइ और यांग को ब्रांज मेडल मिला, जिन्होंने 418.2 अंक बनाए.

राय और सिद्धू पांच शॉट की पहली सीरीज के बाद 2.5 अंक से पीछे थे, लेकिन इसके बाद उन्होंने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया और इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में मेजबान देश को सकारात्मक शुरुआत दिलाई. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई पदक जीतने वाले राय दस मीटर फ्री पिस्टल और 50 मीटर पिस्टल स्पर्धाओं में भी हिस्सा लेंगे.

हिना ने विश्व कप फाइनल में अपना दूसरा स्वर्ण जीता. उन्होंने 2013 में महिलाओं की दस मीटर एयर पिस्टल में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीता था. जीतू का यह विश्व कप फाइनल में दूसरा पदक है. उन्होंने पिछले साल पुरूषों की 50 मीटर पिस्टल में सिल्वर मेडल जीता था.

हिना ने बाद में कहा, "अपने लोगों के सामने जीत दर्ज करके बहुत अच्छा लग रहा है हालांकि इससे हम पर थोड़ा अतिरिक्त दबाव था. हमसे काफी उम्मीद की जा रही थी और लोगों की निगाहें हम पर टिकी थी. इसलिए हमने पिछले दिनों मिलकर काफी अभ्यास किया था." राय ने कहा, "हमें यह प्रारूप पसंद है. यह अन्य से थोड़ा लंबा है लेकिन हम निश्चित तौर पर इसे पसंद करते हैं."

मिक्स्ड टीम ट्रैप में स्पेन के एंटोनियो बैलोन और बीट्राइस मार्टिनेज ने फाइनल राउंड में 50 में से 42 अंक बनाकर गोल्ड मेडल जीता. उन्होंने इटली के जियोवानी पेलियो और जेसिका रोसी को हराया. डेनमार्क के डेरेक हेल्डमैन और एश्ले कैरोल ने ब्रांज मेडल जीता.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi