S M L

ISSF World Cup 2019 : मनु और हिना क्वालीफिकेशन में ही बाहर, अनीश पांचवें स्थान पर रहे

गायत्री नित्यानदम और सुनिधि चौहान भी महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहीं

Updated On: Feb 26, 2019 10:03 PM IST

Bhasha

0
ISSF World Cup 2019 : मनु और हिना क्वालीफिकेशन में ही बाहर, अनीश पांचवें स्थान पर रहे

भारतीय निशानेबाज मनु भाकर और हिना सिद्धू उम्मीदों पर खरा नहीं उतरी जबकि अनीश भानवाला को नई दिल्ली आईएसएसएफ विश्व कप में मंगलवार को अपनी स्पर्धा में पांचवें स्थान से संतोष करना पड़ा. भाकर और हिना सिद्धू महिलाओं की दस मीटर एयर पिस्टल में फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाईं, जबकि क्वालीफिकेशन में पांचवें स्थान पर रहने वाले अनीश पुरुषों के 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में छह खिलाड़ियों के फाइनल में भी पांचवें नंबर पर रहे. एक लक्ष्य में तकनीकी खामी के कारण स्पर्धा 20 मिनट देरी से शुरू हुई.

अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ (आईएसएसएफ) ने 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल के विजेता और उपविजेता के सभी खर्चों को वहन करने की पेशकश की क्योंकि पाकिस्तानी निशानेबाजों को पुलवामा आतंकी हमले के कारण वीजा नहीं मिलने से इस स्पर्धा के ओलंपिक कोटा रद कर दिए गए थे.

डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में चल रही प्रतियोगिता में गायत्री नित्यानदम और सुनिधि चौहान भी महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन के लिए क्वालीफाई करने में असफल रही. उम्मीद की जा रही थी 17 वर्षीय भाकर 25 मीटर पिस्टल फाइनल की निराशा को भुलाकर अच्छा प्रदर्शन करेगी, लेकिन उन्होंने और निराश किया तथा क्वालीफिकेशन में 573 के स्कोर के साथ 14वें स्थान पर रही. अधिक अनुभवी हिना सिद्धू भी उम्मीदों पर खरा नहीं उतरी और 571 का स्कोर बनाकर 25वें स्थान पर रही. पहली बार विश्व कप में भाग ले रही अनुराधा ने भी 571 अंक बनाए और वह 22वें स्थान पर रही. हंगरी की वेरोनिका मेजर (245.1) ने दस मीटर एयर पिस्टल में स्वर्ण जीता जबकि ताइपे की चिया यिंग वु ने रजत (238.4) और कोरिया की बोमी किम (218.3) ने कांस्य पदक हासिल किया.

दिन की अन्य स्पर्धाओं में महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में भारत की नित्यानदम ने 1163 का स्कोर बनाया और वह 36वें स्थान पर रही. चौहान 1156 का स्कोर ही बना पाईं और उन्हें 49वें स्थान से संतोष करना पड़ा. स्विट्जरलैंड की निना क्रिस्टियन ने इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने चीन की शी मेंगयावो को हराया. कजाखस्तान की येलिजावेता कोरोल को कांस्य पदक मिला. स्विट्जरलैंड और चीन को इस स्पर्धा के दोनों ओलिंपिक कोटा मिले.

दिन के आखिरी फाइनल में पुरुषों के 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में जर्मनी के ओलिंपिक चैंपियन क्रिस्टियन रिट्ज ने 35 अंक के साथ स्वर्ण पदक जीता. उन्होंने छह सीरीज में से चार बार परफेक्ट पांच का स्कोर बनाया चीन के विश्व चैंपियन और विश्व में नंबर एक जुनमिन लिन (31) ने रजत और कोरिया के जुनहोंग किम (22) ने कांस्य पदक जीता. राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले सबसे युवा भारतीय अनीश ने पहली दो सीरीज में तीन - तीन अंकों से शुरुआत की, जबकि तीसरी सीरीज में सभी सही निशाने लगाए. अगली सीरीज में हालांकि चार निशाने चूकने से वह पिछड़ गए और उनके लिए वापसी करना मुश्किल हो गया.

हिना ने अपनी असफलता के बारे में कहा, ‘मुझे लगता है कि पिछले डेढ़ महीने से हम इस मुकाबले को लेकर काफी ज्यादा सोच रहे थे. सभी लोग इसमें बहुत अधिक भावनात्मक तौर पर शामिल थे. यह हमारे दिमाग में घूम रही थी. मैंने प्रक्रिया पर ध्यान देने के बजाय बहुत ज्यादा कोशिश करने में लीन हो गई थी.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi