S M L

इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन : फाइनल में पहुंचीं सायना नेहवाल

सेमीफाइनल में थाइलैंड की राचानोक इंतनोन को मात दी, एक साल बाद किसी इंटरनेशनल इवेंट में खिताब जीत सकती हैं सायना

FP Staff Updated On: Jan 27, 2018 04:24 PM IST

0
इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन : फाइनल में पहुंचीं सायना नेहवाल

सायना नेहवाल ने नए सीजन का आगाज जोरदार तरीके से किया है. साढ़े तीन लाख डॉलर इनामी रकम वाले इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन में वो फाइनल में जगह बनाने में कामयाब हुई हैं. सायना ने विश्व नंबर चार थाइलैंड का राचानोक इंतनोन को रोमांचक मुकाबले में मात दी. 27 साल की सायना के लिए यह कामयाबी वापसी की मुहिम में बड़ा रोल निभाएगी. पूर्व विश्व नंबर एक खिलाड़ी तीन बार यह खिताब जीत चुकी हैं. अब उन्हें चौथे खिताब की उम्मीद है.

सायना ने राचानोक को 21-19, 21-19 से मात दी. मुकाबला 48 मिनट तक चला. सायना और राचानोक के बीच हमेशा कांटे का मुकाबला होता रहा है. इस मुकाबले से पहले सायना पिछले 13 में आठ बार जीती थीं.  2013 की वर्ल्ड चैंपियन राचानोक को उन्होंने एक बार फिर दिखाया कि अनुभव की कितनी अहमियत है. पहले गेम में 6-10 से पीछे होने के बाद सायना ने वापसी की. दूसरे गेम में भी थाई खिलाड़ी ने जोरदार वापसी की कोशिश की, जिसे सायना ने नाकाम कर दिया. सायना एक साल बाद किसी इंटरनेशनल इवेंट के फाइनल में पहुंची हैं. पिछले साल उन्होंने मलेशिया मास्टर्स में खिताब जीता था.

पहले गेम में राचानोक ने शुरुआत में 3-1 से बढ़त ली. सायना ने वापसी की कोशिश की और 5-5 पर स्कोर ले आईं. हालांकि इसके बाद उन्होंनो कुछ गलतियां कीं और 5-8 से पिछड़ गईं. स्मैश और क्रॉस कोर्ट ड्रॉप की मदद से राचानोक 10-7 पर पहुंचीं. इसके बाद स्कोर 11-13 हुआ. लेकिन यहां से सायना ने वापसी की. 14-13 की बढ़त बनाने के बाद उन्होंने थाइलैंड की खिलाड़ी को वापस नहीं आने दिया. भले ही गेम में स्कोर 18-18 हुआ. लेकिन सायना की पकड़ कमजोर होती नहीं दिखी.

दूसरे गेम में सायना ने तेजी से 6-1 की बढ़त बनाई. इसके बाद स्कोर 9-2 हुआ. राचानोक ने वापसी की और स्कोर को 6-10 पर ले आईं. यहां से सायना ने स्कोर जब 17-11 किया, तो लगा कि आसानी से मैच उनके हाथ आ जाएगा. लेकिन राचानोक ने लगातार छह अंक जीतकर स्कोर 17-17 कर लिया. सायना ने दो शॉट बाहर समझकर छोड़े, जो फैसला गलत साबित हुआ. लेकिन इसके बाद सायना ने फिर बढ़त बनाई. राचानोक ने जजमेंट में गलती की और भारतीय खिलाड़ी को दो मैच पॉइंट दे दिए. एक उन्होंने बचाया. लेकिन शानदार रैली के बाद राचानोक का शॉट बाहर गिरा और सायना ने फाइनल में जगह बना ली.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi