S M L

इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन : फाइनल में ताइ जु यिंग से फिर पार नहीं पा सकीं सायना

ताइ जु यिंग के हाथों ये भारतीय खिलाड़ी की लगातार सातवीं हार है

Updated On: Jan 28, 2018 01:45 PM IST

FP Staff

0
इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन  : फाइनल में ताइ जु यिंग से फिर पार नहीं पा सकीं सायना

सायना नेहवाल के लिए जकार्ता में इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाने तक सब कुछ बढ़िया रहा. पूर्व विश्व नंबर एक भारतीय खिलाड़ी तीन बार यह खिताब जीत चुकी थीं और रविवार को उन्हें चौथे खिताब की उम्मीद थी. लेकिन सायना एक बार फिर अपनी कट्टर प्रतिद्वंद्वी और विश्व की नंबर एक खिलाड़ी ताइ जु यिंग से पार नहीं पा सकीं. टखने की चोट से उबरने के बाद एक साल बाद किसी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में खेल रही सायना पूरी तरह से एकतरफा फाइनल में 27 मिनट में ताइ जु से 9- 21, 13-21 से हार गईं.

ताइ जु यिंग के हाथों ये उनकी लगातार सातवीं हार है. ताइ जु भारतीय खिलाड़ी को पिछले दस मुकाबलों में नौ बार हरा चुकी हैं. साइना ने 2011 में शुरू में ताइवान की खिलाड़ी पर सफलता हासिल की थी, लेकिन इसके बाद वह केवल एक बार 2013 में स्विस ओपन में उन पर जीत दर्ज कर पाईं.

विश्व में 12वें नंबर की साइना के पास ताइ जु के सटीक खेल का कोई जवाब नहीं था, जिन्होंने अपनी चपतला और शानदार रिटर्न से भारतीय को पस्त किया. भारतीय खिलाड़ी ने कई बेजा गलतियां भी कीं. ताइ जु शुरू से ही अच्छी फॉर्म में दिख रही थी और उन्होंने 10-2 से बढ़त बना ली. साइना ने इसके बाद एक अंक हासिल किया, लेकिन ब्रेक तक स्कोर 11-3 था. साइना ने वापसी की कोशिश की लेकिन ताइ जु को बैकफुट पर नहीं भेज पाईं.

जब स्कोर 7-12 था तो दोनों खिलाड़ियों के बीच 43 शॉट की रैली चली. सायना के शॉट बाहर मारने से यह रैली खत्म हुई. इसके बाद वीडियो रेफरल में उन्होंने एक और अंक गंवाया. सायना ने इसके बाद भी कुछ गलतियां की और ताइ जु आसानी से पहला गेम जीतने में सफल रहीं.

दूसरे गेम में भी ताइ जु ने दबदबा कायम रखा. उन्होंने शुरू में 4-0 से बढ़त बनाई. उन्होंने अपने खेल पर शानदार नियंत्रण बनाए रखा और सायना को कोई मौका नहीं दिया. ताइवानी खिलाड़ी जब लाइन से चूक गईं तब सायना ने अंक बनाए और 4-9 से आगे हो गईं. ब्रेक तक हालांकि ताइ जु 11-9 से आगे थीं.

सायना ने इसके बाद भी कोशिश जारी रखी, लेकिन सर्विस में गलती और शॉट बाहर मारने के कारण वह 9-16 से पिछड़ गईं. सायना ने बेहतरीन क्रास कोर्ट रिटर्न से ताइ जु को चौंकाया, लेकिन दो शॉट पीछे मारने के कारण ताइवानी खिलाड़ी को मैच प्वाइंट मिल गए. साइना ने दो मैच प्वाइंट बचाए, लेकिन आखिर में ताइ जु खिताब जीतने में सफल रहीं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi