S M L

बजरंग का नया कारनामा, बने दुनिया के नंबर वन रेसलर

65 किलोग्राम की कैटेगरी में बजरंग अब दुनिया के नंबर वन रेसलर बन गए है

Updated On: Nov 10, 2018 04:58 PM IST

FP Staff

0
बजरंग का नया कारनामा, बने दुनिया के नंबर वन रेसलर
Loading...

रेसलिंग की दुनिया में हाल के दिनों में तमाम कामयाबियां हासिल करने वाले भारत के रेसलर बजरंग ने अब एक नया मुकाम हासिल कर लिया है. अब वह दुनिया में नंबर वन रैंकिंग के रेसलर हो गए हैं. हाल ही में जारी हुई वर्ल्ड रैंकिंग में 65 किलोग्राम  कैटेगरी में उन्हें पहला पायदान हासिल हुआ है

इस सीजन में पांच मेडल जीतने वाले 24 साल के बजरंग यूडब्ल्यूडब्ल्यू की सूची में 96 अंक के साथ रैंकिंग में टॉप पोजिशन हासिल की है इस साल उन्होंने कॉमनवेल्थ और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के अलावा वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल हासिल किया है.

बजरंग के लिए यह सीजन शानदार रहा और वह बुडापेस्ट विश्व चैंपियनशिप में वरीयता पाने वाले एकमात्र भारतीय रेसलर रहे थे. टॉप रैंकिंग के लिए बजरंगकी टक्कर  जिस क्यूबाई रेसलर के एलेजांद्रो एनरिक व्लाडेस टोबियर पर मजबूत बढ़त बना रखी है जिनके 66 अंक हैं. बजरंग ने विश्व चैंपियनशिप के करीबी सेमीफाइनल में टोबियर को हराया भी था. रूस के अखमद चाकेइव (62) तीसरे जबकि नए विश्व चैंपियन ताकुतो ओटोगुरो (56) चौथे स्थान पर हैं. इनके बाद तुर्की के सेलाहतिन किलिसाल्यान (50) का नंबर आता है.

बजरंग देश के इकलौते पुरुष रेसलर हैं जिन्हें रैंकिंग में टॉप 10 में जगह मिली है जबकि भारत की पांच महिला रेसलर अपने-अपने वर्ग में टॉप 10 में जगह बनाने में सफल रही हैं. विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले सिर्फ चौथी भारतीय महिला पहलवान बनी पूजा ढांडा महिलाओं के 57 किग्रा वर्ग में 52 अंक के साथ छठे स्थान पर हैं. उन्होंने विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था.रितु फोगाट महिलाओं के 50 किग्रा वर्ग में 33 अंक के साथ 10वें स्थान पर हैं. सरिता मोर 59 किग्रा वर्ग में 29 अंक के साथ सातवें जबकि नवजोत कौर (32) और किरण (37) क्रमश: 68 और 76 किग्रा वर्ग में नौवें स्थान पर काबिज हैं.

(इनपुट- भाषा)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi