S M L

आयुर्वेदिक इलाज से जल्द होगी सतीश शिवलिंगम की वापसी

दो बार के कॉमनवेल्थ गोल्ड मेडलिस्ट शिवलिंगम को एशियाड के दौरान लगी थी चोट

Updated On: Sep 27, 2018 09:08 AM IST

FP Staff

0
आयुर्वेदिक इलाज से जल्द होगी सतीश शिवलिंगम की वापसी

कॉमनवेल्थ खेलों के दो बार के गोल्ड मेडल विजेता सतीश कुमार शिवलिंगम ने अपनी वापसी को लेकर एक अच्छी खबर दी है. उनका कहना है कि वह आयुर्वेदिक उपचार की बदौलत जांघ की चोट से तेजी से उबर रहे हैं और अगले 45 दिन में पटियाला में ट्रेनिंग शुरू करेंगे.

शिवलिंगम नेकहा, ‘मैं आयुर्वेदिक उपचार करा रहा हूं. अभी 10 दिन का उपचार और बचा है और मेरा लक्ष्य मजबूत होकर वापसी करना तथा ओलिंपिक 2020 को लक्ष्य बनाकर पटियाला में अगले डेढ़ महीने में ट्रेनिंग शुरू करना है.

जकार्ता एशियाई खेलों में क्लीन एवं जर्क में 178 किग्रा वजन उठाने के दौरान शिवलिंगम (77 किग्रा) चोटिल हो गए थे.वह इस स्पर्धा में आगे हिस्सा नहीं ले पाए और अंतत: 10वें स्थान पर रहे.

उन्होंने कहा, ‘मैं उस समय अंदर से टूट गया जब जकार्ता के अस्पताल में डॉक्टरों ने कहा कि मैं अधिकतम चार महीने के बाद ही ट्रेनिंग शुरू कर पाऊंगा.’

हालांकि भारत लौटने के तुरंत बाद शिवलिंगम ने हाओमा वेल्नेस में डा. शाजी केनोथ की निगरानी में आयुर्वेदिक उपचार कराया और अब रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे है. उन्होंने कहा, ‘कई विशेषज्ञ मेरे ऊपर काम कर रहे थे और उपचार के चार दिन के भीतर ही दर्द काफी कम हो गया और 10 दिन के भीतर मैं आराम से घूमने लग गया.’

शिवलिंगम ने इस दौरान समर्थन और उन पर विश्वास रखने के लिए अपने कोच, विजय शर्मा और भारतीय भारोत्तोलन महासंघ का आभार जताया.

(Input- PTI)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi