S M L

2032 ओलिंपिक खेलों के लिए दावेदारी पेश कर सकता है भारत

भारतीय ओलिंपिक संघ की मीटिंग में 2032 ओलिंपिक की योजना के बारे की घोषणा की गई.

Updated On: Jun 02, 2018 11:02 PM IST

FP Staff

0
2032 ओलिंपिक खेलों के लिए दावेदारी पेश कर सकता है भारत

खेलों के महाकुंभ ओलिंपिक के लिए भारत अपनी दावेदारी पेश कर सकता है. 2032 ओलिंपिक की मेजबानी हासिल करने के लिए भारतीय ओलिंपिक संघ (आईओए) ने अपनी कमर कस ली है और इसकी योजनाएं भी बन गई है. आईओए की शनिवार को यहां हुई कार्यकारी परिषद की बैठक में इसकी जानकारी दी गई. 2021 में होने वाले आईओसी कांग्रेस या फिर उसके बाद होने वाले युवा ओलंपिक खेल 2026, एशियाई खेल 2030 और ओलंपिक खेल 2032 की मेजबानी करने के लिए आधिकारिक तौर पर रूचि दिखाने की भी घोषणा की.

बैठक में हाल ही में ऑस्‍ट्रेलिया में हुए कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स की समीक्षा भी की गई और इसके पीछे नई समितियां और प्रणालियों को व्‍यवस्थित करने के लिए कमीशन की घोषणा भी की.

  2 हजार के अधिक सदस्‍यों का किया गया नामांकन 

बैठक में आईओए ने बताया कि इसी साल अगस्‍त में होने वाले 18वें एशियन गेम्‍स के लिए खिलाड़ी और अधिकारियों सहित कुल 2370 सदस्‍यों का नामांकन किया गया है. भारतीय ओलिंपिक संघ के अध्‍यक्ष नरिन्‍दर ध्रुव बत्रा ने कहा कि हमने इस बैठक में कुछ अहम निर्णय किए हैं.बत्रा ने कहा, इस बैठक में हमने कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं. इंटनशेनल टूर्नामेंट की मेजबानी  के लिए नई समिति और आयोग बनाने की भी घोषणा की गई है. बत्रा ने बताया कि एशियन गेम्‍स की लंबी सूची इवेंट के आयोजकों को सौंप दी गई है. हम विभिन्‍न संघों द्वारा अंतिम चयन होने के बाद हम इस सूची के आखिरी चयन करेंगे. आईओए के महासचिव राजीव मेहता ने कहा कि देश को खेल राष्‍ट्र के रूप में उभारने के महत्‍वाकांक्षाओं को हासिल करने में मदद के लिए अतिरिक्‍त समितियां और नए आयोग को स्‍थापित किया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi