S M L

मानदंडों से ​हटकर खेल मंत्रालय ने पूरी हॉकी टीम को किया टॉप्स में शामिल

यह पहला अवसर है जबकि पूरी टीम को वित्तीय सहायता पाने के लिए इस कार्यक्रम में शामिल किया गया

FP Staff Updated On: Jul 11, 2018 09:42 PM IST

0
मानदंडों से ​हटकर खेल मंत्रालय ने पूरी हॉकी टीम को किया टॉप्स में शामिल

खेल मंत्रालय के मिशन ओलिंपिक विभाग (एमओसी) ने मानदंडों से हटकर बुधवार को पूरी भारतीय पुरुप हॉकी टीम को लक्ष्य ओलिंपिक पोडियम कार्यक्रम (टॉप्स) में शामिल करके उसे चैंपियन्स ट्रॉफी में सिल्वर मेडल जीतने का पुरस्कार दिया. विभिन्न खेलों के खिलाड़ी टॉप्स में व्यक्तिगत तौर पर शामिल किए जाते रहे हैं, लेकिन यह पहला अवसर है जबकि पूरी टीम को वित्तीय सहायता पाने के लिए इस कार्यक्रम में शामिल किया गया. इसके बाद पुरुष हॉकी टीम के 18 सदस्यों में से प्रत्येक को 50 हजार रुपए का मासिक भत्ता मिलेगा। गौरतलब है कि नए कोच हरेंद्र सिंह की देखरेख में भारतीय हॉकी टीम ने चैंपियन्स ट्रॉफी के फाइनल में आॅस्ट्रेलिया से पेनल्टी शूट आउट में हार गई थी. वही महिला हॉकी टीम को विश्व कप और फिर एशियाई खेलों में प्रदर्शन की समीक्षा किए जाने के बाद टॉप्स में शामिल किया जा सकता है.

 

जिम्नास्टिक को मिले 21 लाख रुपए के करीब

वहीं जिम्नास्टिक को कुल 21.76 लाख रुपए का अनुदान दिया गया. इसमें प्रणति नायक के उज्बेकिस्तान में अभ्यास कार्यक्रम में लिए मंजूर की गई 7.76 लाख रुपए की धनराशि भी शामिल है. अन्य 14 लाख रुपए 32 दिवसीय कार्यक्रम के लिए जारी किए गए, जिनमें आशी कुमार और अरूणा रेड्डी के लिए बेल्जियम में अभ्यास शिविर भी शामिल है. वहीं दो बार के ओलिंपिक पदक विजेता सुशील कुमार के अभ्यास के लिए 6.62 लाख रुपए का मंजूरी देना भी शामिल है. बजरंग पूनिया और सुमित को भी अभ्यास और तुर्की में टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए 3.22 लाख रुपए मंजूर किए गए.

तीरंदाजों को उपकरणों के लिए मिलेंगे 11 लाख के करीब

मुक्केबाज सरजूबाला देवी को एशियाई खेलों के लिए क्वालीफाई करने पर टॉप्स में बनाए रखने का फैसला भी किया गया. तीरंदाजी में कंपाउंड वर्ग के तीन खिलाड़ियों तृषा देब , रजत चौहान और ज्योति सुरेखा तथा एक रिकर्व तीरंदाज प्रोमिला देमारी के उपकरणों की खरीद के लिए 11.48 लाख रुपए का बजट मंजूर किया गया. डेविस कप खिलाड़ी रामकुमार रामनाथन को एशियाई खेलों से पहले अभ्यास (कोच एंजेल गिमिनेज अलोंसो के साथ), प्रतियोगिता और उपकरणों के खर्चे के लिए 12.57 लाख रुपए मिलेंगे.

तीन वुशू खिलाड़ी को किया बाहर

जुडोका अवतार सिंह और विजय कुमार यादव को एशियाई खेलों से पहले अभ्यास आदि के लिये 3.55 लाख रुपए मिलेंगे. समिति ने तूलिका मान को उनके हाल के लचर प्रदर्शन के कारण टॉप्स से बाहर करने का फैसला भी किया। वुशु खिलाड़ी उचित शर्मा , अरूपमा देवी और बुद्धा चंद्रा को भी टॉप्स कार्यक्रम से बाहर कर दिया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi