S M L

डायमंड लीग: तीसरे लेग में छठे स्थान पर रहे भारतीय स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा

इस 20 वर्षीय भारतीय एथलीट ने पिछले महीने दोहा में डायमंड लीग के पहले चरण में 87.43 मीटर के थ्रो से अपना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा था

Bhasha Updated On: May 27, 2018 04:48 PM IST

0
डायमंड लीग: तीसरे लेग में छठे स्थान पर रहे भारतीय स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा

शीर्ष भारतीय जेवलिन थ्रो एथलीट नीरज चोपड़ा डायमंड लीग सीरीज के तीसरे चरण में 80.81 मीटर के प्रयास से छठे स्थान पर रहे. इस 20 वर्षीय भारतीय एथलीट ने पिछले महीने दोहा में डायमंड लीग के पहले चरण में 87.43 मीटर के थ्रो से अपना राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा था जिससे वह चौथे स्थान पर रहे थे. मौजूदा एशियाई और कॉमनवेल्थ चैंपियन प्रेफोनटेंन क्लासिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर सका और उन्होंने तीन फाउल थ्रो किए.

नीरज ने 76.95 मीटर के प्रयास से शुरुआत की और फिर दूसरे में 80.81 मीटर का थ्रो किया जो उनका दिन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा. तीसरे प्रयास में उन्होंने 80.26 मीटर का थ्रो फेंका और इसके बाद तीनों प्रयास फाउल रहे.

शीर्ष तीन स्थान उम्मीद के अनुरूप जर्मनी के एथलीट के नाम रहे. मौजूदा ओलिंपिक चैंपियन थॉमस रोहलर ने 89.88 मीटर से पहला, मौजूदा विश्व चैंपियन जोहानेस वेटर ने 89.34 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास से सिल्वर मेडल, जबकि आंद्रियास होफमैन ने 86.45 मीटर से तीसरा स्थान हासिल किया.

इससे पहले नीरज चोपड़ा डायमंड लीग सीरीज में मेडल तो नहीं जीत सके लेकिन उन्होंने नया नेशनल रिकॉर्ड बना दिया था. चार मई को उन्होंने  87.43 मीटर  का थ्रो करके खुद का नेशनल रिकॉर्ड तोड़ा, लेकिन कई दिग्गजों के बीच उन्हें चौथे स्थान से संतोष करना पड़ा था. कॉमनवेल्थ खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज ने दूसरे प्रयास में 87.43 थ्रो किया और इस बीच 86.48 मीटर का अपना पुराना नेशनल रिकॉर्ड तोड़ा जो उन्होंने 2016 में विश्व जूनियर चैंपियनशिप में बनाया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi