S M L

ईरान में हिजाब पहनकर खेलने के बजाय भारत की एथलीट ने चैंपियनशिप छोड़ी

शतरंज खिलाड़ी सौम्या स्वामीनाथन ने ईरान में होने वाली चैंपियनशिप से नाम वापस लिया

Updated On: Jun 13, 2018 11:21 AM IST

FP Staff

0
ईरान में हिजाब पहनकर खेलने के बजाय भारत की एथलीट ने चैंपियनशिप छोड़ी

इंटरनेशनल स्तर पर ईरान की महिला खिलाड़ियों के हिजाब पहनकर खेलने की तस्वीरें अक्सर चर्चा का विषय बनती रही हैं. यही नहीं ईरान में होने वाली चैंपियनशिप में भी कई विदेशी खिलाड़ी हिजाब पहनकर शिरकत करती हुई दिखाई दी हैं लेकिन इस बार भारत की एक महिला खिलाड़ी ने हिजाब पहनकर खेलने की बजाय चैंपियनशिप में भाग ना लेने का फैसला किया है.

भारत की शतरंज खिलाड़ी सौम्या स्वामीनाथन को 26 जुलाई से चार अगस्त के बीच ईरान में होने वाले एशियन नेशनल कप में हिस्सा लेना था. लेकिन उन्हें हिजाब पहनकर खेलना अपनी निजी आजादी में दखलअंदाजी लगी और ईरान जाने वाली भारत की टीम से नाम वापस ले लिया.

सौम्या स्वामीनाथन ने अपने इस फैसले का ऐलान सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर करते हुए लिखा है, ‘ मुझे यह बताते हुए बड़ा दुख हो रहा है कि मैंने इस टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया है. दरअसल में जबरदस्ती बुरका या हिजाब नही पहन सकती हूं. ईरान में महिलाओं का अनिवार्यत:  हिजाब पहनने का नियम मुझे अपनी निजी आजादी में दखल लगता है और अपने इसी अधिकार के बचाव के लिए मैंने ईरान ना जाने का फैसला किया है.’

यह पहली बार नहीं है जब किसी भारतीय एथलीट ने इस मसले पर ईरान जाने से मना किया हो. इससे पहले 2016 में महिला शूटर हिना सिद्धू भी हिजाब पहनने की निय़म के चलते एशियन एयरगन चैंपियनशिप से नाम वापस ले चुकी हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi