S M L

India vs Ireland, Women's World Cup 2018 : आयरलैंड ने भारत को 1-0 से मात दी, क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई

आयरलैंड की एना ओफ्लेनगन ने 13वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर दागा आयरलैंड के लिए विजयी गोल

Updated On: Jul 26, 2018 09:28 PM IST

FP Staff

0
India vs Ireland, Women's World Cup 2018 : आयरलैंड ने भारत को 1-0 से मात दी, क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई

भारतीय महिला हॉकी टीम गुरुवार को लंदन के ली वैली स्टेडियम में लीग मैच में आयरलैंड से 0-1 से हार गई जिससे उस पर विश्व कप क्वार्टर फाइनल की दौड़ से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है. आयरलैंड के लिए मैच का एकमात्र गोल 13वें मिनट में एना ओफ्लेनगन ने पेनल्टी कॉर्नर पर दागा जो अंत में निर्णायक साबित हुआ.

आयरलैंड ने लगातार दूसरे मैच में उलटफेर करते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई. इससे पहले उसने टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में दुनिया की सातवें नंबर की टीम अमेरिका को 3-1 से हराया था. आयरलैंड के खिलाफ यह भारत की लगातार दूसरी हार है. इससे पहले पिछले साल जोहानिसबर्ग में हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल में भी आयरलैंड के खिलाफ भारत को 1-2 से हार झेलनी पड़ी थी. इस जीत की बदौलत आयरलैंड पूल बी में छह अंक के साथ शीर्ष पर चल रहा है. उसके बाद इंग्लैंड (दो अंक), भारत और अमेरिका (दोनों एक अंक) का नंबर आता है.

भारत को मिले छह पेनल्टी कॉर्नर

इस मैच में भारत को छह पेनल्टी कॉर्नर हासिल हुए, लेकिन वह किसी भी अवसर को भुना पाने में असफल रही. इस हार का साफ मतलब यह है कि भारतीय टीम को 29 जुलाई को अमेरिका के खिलाफ पूल-बी में खेले जाने वाले अपने तीसरे और अंतिम मैच में जीत हासिल करनी होगी और आयरलैंड तथा इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले मैच के परिणाम पर निर्भर भी रहना होगा.

ओफ्लेनगन ने खोला अपनी टीम का खाता

आयरलैंड के खिलाफ जीत के लक्ष्य से मैदान पर उतरी भारतीय टीम को चौथे ही मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन आयरलैंड के डिफेंस ने उसके इस अवसर पर पानी फेर दिया. भारतीय टीम की खिलाड़ियों की गलती के कारण 12वें मिनट में आयरलैंड को पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिसमें एना ओफ्लेनगन ने गोल कर अपनी टीम का खाता खोला. एक मिनट बाद ही भारतीय टीम को एक बार फिर पेनल्टी कॉर्नर मिला. लिलिमा मिंज ने कॉर्नर से गेंद पास की, लेकिन गुरजीत कौर इस पर गलत शॉट खेल बैठीं और गेंद किनारे से बाहर निकल गई. ऐसे में आयरलैंड ने पहले क्वार्टर में 1-0 से बढ़त बरकरार रखी.

लिलिमा का शॉट नाकाम कर दिया

दूसरे क्वार्टर फाइनल की शुरुआत के चौथे मिनट (19वें मिनट) में ही आयरलैंड को दूसरा पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन इस बार अनुभवी गोलकीपर सविता और डिफेंडर दीप ग्रेस एक्का के प्रयास से प्रतिद्वंद्वी टीम गोल नहीं कर पाई. भारतीय टीम को 25वें मिनट में तीसरा पेनल्टी कॉर्नर मिला. आयरलैंड की डिफेंडर ने इस कोशिश को भी नाकाम कर दिया. अगले ही मिनट में लिलिमा ने प्रतिद्वंद्वी टीम के गोल पोस्ट पर सीधा शॉट मारा, जिसे आयरलैंड की गोलकीपर ने शानदार तरीके से सेव करते हुए नाकाम कर दिया. इसके साथ ही पहले हाफ का समापन हो गया.

तीसरे क्वार्टर में भी खाली हाथ रहा भारत

आयरलैंड के तेज खेल को संभालने में असफल नजर आ रही भारतीय महिला खिलाड़ियों को 39वें मिनट में इस मैच का चौथा पेनल्टी कॉर्नर हासिल हुआ. गुरजीत ने एक बार फिर कोशिश की, लेकिन आयरलैंड की गोलकीपर ने इसे नेट तक नहीं पहुंचने दिया. अपने किसी भी पेनल्टी कॉर्नर को भुनाने में असफल रही भारतीय टीम को मिला पांचवां पेनल्टी कॉर्नर भी जाया गया और इसके साथ भारतीय महिलाएं तीसरे क्वार्टर में भी खाली हाथ रहीं.

चौथे क्वार्टर में भी भारतीय टीम को संघर्ष करते देखा गया और उसे सफलता हासिल नहीं हुई. एक बार फिर 54वें मिनट में भारत को पेनल्टी कॉर्नर मिला और एक बार फिर टीम असफल रही. भारत करो या मरो के अपने अंतिम पूल मैच में 29 जुलाई को अमेरिका से भिड़ेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi