Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

भारत में होगी 2021 की पुरुष विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप

2006 में महिला चैंपियनशिप की मेजबानी की थी भारत ने

Bhasha Updated On: Jul 25, 2017 09:51 PM IST

0
भारत में होगी 2021 की पुरुष विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप

भारत अगले वर्ष महिला विश्व चैंपियनिशप के अलावा 2021 में पहली बार पुरुष विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा. यह प्रशासनिक परेशानियों से जूझ रहे खेल के लिए बड़ी उपलब्धि है.

अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) ने मॉस्को में अपनी कार्यकारी समिति की दो दिवसीय बैठक के बाद यह घोषणा की.

एआईबीए अध्यक्ष डा. चिंग कुआ वु ने बयान में कहा,  'हम बड़ी प्रसन्नता के साथ यह घोषणा करते हैं कि नई दिल्ली 2021 की चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा क्योंकि भारतीय बॉक्सिंग महासंघ ने खेल के विकास के लिए अपनी प्रतिबद्धता बरकरार रखी है.’ उन्होंने कहा, ‘तुर्की मुक्केबाजी महासंघ की प्रस्तुति के बाद मैं जानता हूं कि ट्राबजोन 2019 में विश्व के सबसे बड़े महिला बॉक्सिंगटूर्नामेंट की मेजबानी के लिए तैयार रहेगा.’

भारत ने इससे पहले कभी पुरुष विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी नहीं की थी लेकिन उसने 2006 में महिला चैंपियनशिप की मेजबानी की थी. भारत ने अब तक पुरुषों की जिस प्रमुख बॉक्सिंग प्रतियोगिता की मेजबानी की है उनमें 1990 में मुंबई में खेला गया विश्व कप है और 2010 में नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप है.

यह भी पढ़े-भारत- श्रीलंका पहला टेस्ट: क्या हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन?

भारतीय बॉक्सिंग महासंघ के अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा, ‘पहली बार देश को दो प्रमुख चैंपियनशिप की मेजबानी सौंपी गई है. हमने जो प्रस्तुति दी उसे एआईबीए अध्यक्ष ने सर्वश्रेष्ठ करार दिया.’ यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि भारतीय महासंघ प्रशासनिक अव्यवस्था के कारण 2012 से 2016 के बीच निलंबन झेल रहा था.

खेल मंत्री विजय गोयल ने ट्वीट किया, ‘भारतीय बॉक्सिंग प्रशसंकों और खिलाड़ियों के लिए शानदार खबर.’

इस घोषणा से भारतीय बॉक्सिंगसमुदाय उत्साहित है. इस साल होने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिए चुनी गई टीम के साथ अभ्यास दौरे पर फ्रांस गए भारतीय पुरुष टीम के कोच सैंटियागो नीवा ने कहा कि दो प्रतियोगिताओं की मेजबानी हासिल करना ऐतिहासिक है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi