S M L

इंडिया ओपन बॉक्सिंग : शिव सेमीफाइनल में हारे, मैरी कॉम फाइनल में

भारत के ही मनीष कौशिक के हाथों ये शिव की दूसरी हार थी, मनोज ने कांस्य जीता

Updated On: Jan 31, 2018 10:09 PM IST

FP Staff

0
इंडिया ओपन बॉक्सिंग : शिव सेमीफाइनल में हारे, मैरी कॉम फाइनल में

विश्व और एशियाई पदक विजेता शिव थापा को बुधवार को इंडिया ओपन मुक्केबाजी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पराजय के बाद कांस्य से ही संतोष करना पड़ा, जबकि पांच बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरी कॉम फाइनल में पहुंच गईं.

शिव (60 किलो )  भारत के ही मनीष कौशिक से हार गए. यह मनीष के हाथों शिव की दूसरी हार थी. इससे पहले पिछले साल राष्ट्रीय चैंपियनशिप के फाइनल में भी उन्होंने शिव को हराया था. पूर्व राष्ट्रमंडल खेल स्वर्ण पदक विजेता मनोज कुमार ( 69 किलो ) भी हमवतन दिनेश से सेमीफाइनल में हार गए.

तीन बार किंग्स कप जीत चुके के श्याम कुमार ( 49 किलो ) और एशियाई खेलों के कांस्य पदक विजेता सतीश कुमार ( प्लस 91 किलो ) भी फाइनल में पहुंच गए. एशियाई कांस्य पदक विजेता और फ्लाइवेट में शीर्ष वरीयता प्राप्त अमित पांगल फाइनल में पहुंच गए. उन्होंने बंटे हुए फैसले में हमवतन एन लालगियाकिम्मा को हराया. एशियाई रजत पदक विजेता सुमित सांगवान ( 91 किलो ) को सेमीफाइनल के दौरान चोट लगी थी जिन्होंने वॉकओवर दे दिया.

बारहवीं वरीयता प्राप्त मैरी कॉम (48 किलो ) का सामना मंगोलिया की अल्टेनसेटसेग एल से था. मैरी कॉम ने शुरू ही से बढ़त बनाते हुए आक्रामक रवैया अपनाए रखा. आखिरी तीन मिनट में थकान उन पर हावी हो गई. लेकिन उन्होंने लय बनाए रखी. अब उनका सामना फिलीपींस की जोसी गाबुको से होगा. गाबुको ने दूसरी वरीयता प्राप्त स्थानीय खिलाड़ी मोनिका को मात दी.

महिला वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राप्त एल सरिता देवी (60 किलो) ने हमवतन प्रियंका को हराया. अब उनका सामना फिनलैंड की ओलंपिक और विश्व कांस्य पदक विजेता मीरा पोटकोनेन से होगा. विश्व युवा चैंपियन और शीर्ष वरीयता प्राप्त शशि चोपड़ा (57 किलो) को हमवतन सोनिया ने हराया. अब वह फाइनल में फिलीपींस की नेस्टी पेटेसियो से खेलेंगी. पूर्व विश्व रजत पदक विजेता सरजूबाला देवी (51 किलो) को भी कांस्य पदक मिला जो सेमीफाइनल में मंगोलिया की जे ओचिरबेट से हार गईं. दूसरी वरीयता प्राप्त सिमरनजीत कौर (64 किलो) को भी कांस्य पदक मिला.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi