S M L

इंडिया ओपन बैडमिंटन :  सिंधु और श्रीकांत करेंगे भारतीय चुनौती की अगुआई

सायना नेहवाल, एचएस प्रणॉय और बीसाई प्रणीत भी मेजबान की ओर से होंगे मजबूत दावेदार

Updated On: Jan 29, 2018 07:05 PM IST

Bhasha

0
इंडिया ओपन बैडमिंटन :  सिंधु और श्रीकांत करेंगे भारतीय चुनौती की अगुआई
Loading...

गत चैंपियन पीवी सिंधु और पूर्व चैंपियन किदांबी श्रीकांत मंगलवार को नई दिल्ली में क्वालीफायर के साथ शुरू हो रहे इंडिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में भारत की चुनौती की अगुआई करेंगे. सिंधु के अलावा महिला सिंगल्स में पूर्व चैंपियन और पिछले हफ्ते इंडोनेशिया मास्टर्स सुपर सीरीज के फाइनल में पहुंची सायना नेहवाल से भी भारत को काफी उम्मीदें हैं. पुरुष सिंगल्स में एचएस प्रणॉय और बीसाई प्रणीत भी मेजबान की ओर से मजबूत दावेदार होंगे.

हालांकि कई शीर्ष खिलाड़ियों के नहीं खेलने से 350000 डॉलर इनामी टूर्नामेंट की चमक कुछ फीकी हो गई है. पुरुष सिंगल्स में दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी मलेशिया के ली चोंग वेई, चीन के चौथे नंबर के चेन लोंग, कोरिया के पांचवें नंबर के सोन वान हो और चीन के छठे नंबर के लिन डैन जैसे दिग्गज खिलाड़ी इस सुपर सीरीज टूर्नामेंट में नहीं खेल रहे हैं.

इसके अलावा महिला सिंगल्स में दुनिया की नंबर एक चीनी ताइपे की ताइ जू यिंग, जापान की दूसरे नंबर की अकाने यामागुची, छठे नंबर की कोरिया की सुंग जी ह्युन, विश्व चैंपियन जापान की नोजोमी ओकुहारा और चीन की आठवें नंबर की चेन यूफेई जैसी खिलाड़ी नजर नहीं आएंगी.

सिंधु  को आसान ड्रॉ मिला

दुनिया की तीसरे नंबर की खिलाड़ी और ओलिंपिक रजत पदक विजेता सिंधु अपने अभियान की शुरुआत दुनिया की 43वें नंबर की खिलाड़ी डेनमार्क की नतालिया कोच रोहदे के खिलाफ करेंगी. विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता सिंधु को आसान ड्रॉ मिला है और उन्हें तीसरी वरीय और दुनिया की चौथे नंबर की खिलाड़ी रतचानोक इंतानोन के रूप में पहली कड़ी चुनौती का सामना सेमीफाइनल में करना पड़ सकता है.

सेमीफाइनल में मारिन से भिड़ सकती हैं सायना

लंदन ओलिंपिक की कांस्य पदक विजेता और 2015 की चैंपियन सायना को पहले दौर में डेनमार्क की दुनिया की 55वें नंबर की खिलाड़ी सोफी होल्मबोइ दाहल से भिड़ना है. क्वार्टर फाइनल में सायना को अमेरिका की 10वें नंबर की बेइवान झेंग से खेलना पड़ सकता है, जबकि सेमीफाइनल में उनकी भिड़ंत दूसरी वरीय और दो बार की विश्व चैंपियन स्पेन की कैरोलिन मारिन से हो सकती है. सायना ने इंडोनेशिया मास्टर्स के क्वार्टर फाइनल में सिंधु को हराया था और यहां फाइनल में ये दोनों भारतीय स्टार आमने सामने हो सकती हैं.

श्रीकांत का पहला मुकाबला हांगकांग के यियू से

पुरुष सिंगल्स में दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी और 2014 के चैंपियन किदांबी श्रीकांत को पहले दौर में हांगकांग के दुनिया के 43वें नंबर के खिलाड़ी ली च्युक यियू के खिलाफ खेलना है. उन्हें अगले दौरों में समीर वर्मा और अजय जयराम जैसे हमवतन खिलाड़ियों से भिड़ना पड़ सकता है. वह अगर सेमीफाइनल में जगह बनाते हैं तो उनका सामना दुनिया के आठवें नंबर के चीन के शी युकी से हो सकता है जो पहले दौर में भारत के सौरभ वर्मा के खिलाफ उतरेंगे.

क्वालीफायर के खिलाफ करेंगे शुरुआत एक्सेलसन

दुनिया के नंबर एक और शीर्ष वरीय विक्टर एक्सेलसन अपने अभियान की शुरुआत क्वालीफायर के खिलाफ करेंगे और फाइनल से पहले श्रीकांत से नहीं भिड़ेंगे. पांचवें वरीय प्रणॉय को भी पहले दौर में क्वालीफायर का सामना करना है, जबकि आठवें वरीय साई प्रणीत इंग्लैंड के राजीव ओसेफ के खिलाफ शुरुआत करेंगे.

कश्यप पहले दौर में विटिंगस से भिड़ेंगे

पारूपल्ली कश्यप पहले दौर में डेनमार्क के हेंस क्रिस्टियन विटिंगस के खिलाफ खेलेंगे, लेकिन जीत दर्ज करने पर दूसरे दौर में उनकी भिड़ंत प्रणॉय से हो सकती है. इन दोनों में से जीत हासिल करने वाले को क्वार्टर फाइनल में एक्सेलसन का सामना करना पड़ सकता है. जयराम को पहले दौर में ही इंडोनेशिया के अनुभवी टॉमी सुगियार्तो से भिड़ना होगा, जबकि दूसरे दौर में उनकी भिड़ंत समीर वर्मा से हो सकती है जो डेनमार्क के सातवें वरीय एंडर्स एंटोनसेन के खिलाफ शुरुआत करेंगे.

 

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi