S M L

जू. विश्व कप हॉकी: टॉप पर रहकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचा भारत

दक्षिण अफ्रीका पर जीत में प्रभावशाली प्रदर्शन नहीं कर पाया भारत

Updated On: Dec 12, 2016 07:56 PM IST

FP Staff

0
जू. विश्व कप हॉकी: टॉप पर रहकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचा भारत

सोचा तो यही था कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत को जीत में कोई मुश्किल नहीं आएगी. सोचा यह भी गया था कि बड़े अंतर से जीत मिलेगी. भारत को जूनियर विश्व कप हॉकी में जीत जरूर मिली. लेकिन बड़े अंतर से नहीं. पूरे मैच में भारत हावी रहा. उसके बाद भी 2-1 का स्कोर बताता है कि हमलों और दबाव को गोल में नहीं बदला जा सका.

पहले 15 मिनट में 11 सर्किल पेनेट्रेशन और उस दौरान दक्षिण अफ्रीका का भारत के डी तक भी न पहुंच पाना मैच में भारत के दबदबे को दिखाता है. लेकिन टीम के चीफ कोच हरेंद्र सिंह ऐसा बिल्कुल नहीं चाहेंगे कि दबदबा तो हो, लेकिन गोल न हो. मैच के बीच में हरेंद्र और इस टूर्नामेंट में मैनेजर का रोल निभा रहे रोलंट ओल्टमंस के चेहरे के हाव-भाव बता रहे थे कि वो कतई खुश नहीं हैं.

टॉप पर रहकर क्वार्टर फाइनल में पहुंचा भारत

इन सबके बीच बड़ी बात ये कि भारत ने क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली. वो  भी पूल में टॉप पर रहते हुए. टॉप पर रहने का फायदा यही है कि अब भारत को पूल सी की टॉप टीम से नहीं खेलना होगा. पूल सी में सबसे ज्यादा बार चैंपियन रही जर्मनी नंबर एक पर है. भारत को नंबर दो पर रही स्पेन से खेलना है, जो मैच 14 दिसंबर को होगा.

भारत के लिए कप्तान हरजीत सिंह ने पूरे मैच में अच्छा प्रदर्शन किया. मनदीप सिंह भी हमेशा मुकाबले में नजर आए. लेकिन ऐसा नहीं कहा जा सकता कि उन्होंने मौके नहीं गंवाए. हरजीत और मनदीप ने ही भारत के लिए गोल किए. हरजीत ने 11वें और मनदीप ने राहत दिलाने वाला गोल मैच के 55वें मिनट में किया. इस बीच पेनल्टी कॉर्नर को गोल मे बदलकर 28वें मिनट में दक्षिण अफ्रीका के काइल लायन कैशे ने गोल किया.

भारत के लिए खराब बातों में एक यह भी रही कि पेनल्टी कॉर्नर को गोल में नहीं बदला जा सका. यह भी कि दो पेनल्टी कॉर्नर ऐसे थे, जिनमें पुश ठीक से नहीं रुके. इन सबको ठीक करने के लिए भारत के पास सिर्फ एक दिन का समय है. नॉक आउट राउंड में ऐसी गलतियां हुईं, तो टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ सकता है.

दिन के बाकी मैचों में सोमवार को ऑस्ट्रेलिया ने ऑस्ट्रिया को 4-2 से, अर्जेंटीना ने कोरिया को 5-1 से, हॉलैंड ने ईजिप्ट को 7-0 से और बेल्जियम ने मलेशिया को 3-0 से हराया. मंगलवार को इंग्लैंड का मुकाबला कनाडा और ऑस्ट्रेलिया का कोरिया से होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi