विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल्स : सेमीफाइनल में भारत का सामना अर्जेंटीना से

क्वार्टर फाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना ने इंग्लैंड को जबकि जर्मनी ने नेदरलैंड्स को हराया

FP Staff Updated On: Dec 07, 2017 09:55 PM IST

0
हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल्स : सेमीफाइनल में भारत का सामना अर्जेंटीना से

भुवनेश्वर में खेले जा रहे हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल्स के सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम का सामना शुक्रवार को रियो ओलंपिक चैंपियन अर्जेटीना से होगा. दुनिया की नंबर एक टीम अर्जेंटीना ने गुरुवार को इंग्लैंड को 3 –2 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई. जबकि भारतीय टीम ने मजबूत बेल्जियम को सडन डेथ में हराया था. एक अन्य सेमीफाइनल में जर्मनी का सामना नौ दिसंबर को ऑस्ट्रेलिया से होगा. शुक्रवार को इंग्लैंड और नेदरलैंड्स क्लासीफिकेशन मैच में खेलेंगे.

पिछली चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से ड्रॉ खेलकर उम्दा शुरुआत करने वाली भारतीय टीम इंग्लैंड और जर्मनी के खिलाफ उस लय को कायम नहीं रख सकी. ऐसा लग रहा था कि पिछली बार की तरह कांसे का तमगा भी नहीं जीत सकेंगे, लेकिन क्वार्टर फाइनल में दुनिया की तीसरे नंबर की टीम बेल्जियम के खिलाफ मनप्रीत सिंह एंड कंपनी ने सारे कयासों को धता बताते हुए उलटफेर किया.

अर्जेंटीना लीग चरण में एक भी मैच नहीं जीत सका था. उसे बेल्जियम और स्पेन ने हराया, जबकि नेदरलैंड्स से उसने ड्रॉ खेला. क्वार्टर फाइनल में उसने इंग्लैंड के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन करके भारत के लिए खतरे की घंटी बजा दी है. लेकिन भारत इस टूर्नामेंट में खराब फॉर्म के बावजूद अर्जेंटीना को हलके में लेने की गलती कभी नहीं कर सकता.

दिन के दूसरे क्वार्टर फाइनल में जर्मनी ने पूर्व चैंपियन नेदरलैंड्स को रोमांचक शूटआउट में 4 – 3 से हराकर अंतिम चार में प्रवेश किया. पहले सत्र की विजेता नेदरलैंड्स और जर्मनी का स्कोर निर्धारित समय तक 3-3 से बराबर था. जर्मनी के लिए जूलियस मेयेर्स ( 12वां), स्टेब कोंस्टेंटिन (41वां) और फ्लोरियन फुच (34वां मिनट) ने गोल दागे, जबकि नेदरलैंड्स के लिए मिर्को प्रूजर (21वां और 60वां मिनट) और ब्योर्न केलेरमैन (27वां मिनट) ने गोल दागे. शूटआउट में स्कोर 3 – 3 से बराबर था, लेकिन क्रिस्टोफर रूर ने निर्णायक पेनल्टी पर जर्मनी के लिए गोल किया.

इससे पहले अर्जेंटीना ने खोई लय हासिल करते हुए बेहतर प्रदर्शन किया. अपने करियर का 200वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहे लुकास विला ने 21वें मिनट में गोल करके अर्जेंटीना को बढत दिलाई. इसके आठ मिनट बाद कप्तान मेटियास ने 29वें मिनट में गोल करके बढ़त दोगुनी कर दी. इंग्लैंड ने हाफटाइम से ठीक पहले डेविड कंडोन के गोल के दम पर मैच में वापसी का प्रयास किया. दूसरे हाफ के चौथे ही मिनट में हालांकि इंग्लैंड को डिफेंस की चूक भारी पड़ी और अर्जेंटीना को पेनल्टी स्ट्रोक मिल गया जिस पर जुआन गिलारडी ने आसान गोल दागा. इंग्लैंड के लिए एडम डिक्सियोन ने 60वें मिनट में गोल करके मैच को रोमांचक बनाने की कोशिश की, लेकिन आखिरी दस मिनट में अर्जेंटीना के डिफेंडरों ने उसे कोई मौका नहीं दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi