In association with
S M L

हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल्स : अर्जेंटीना को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने खिताब जीता

आखिरी सीटी बजने से दो मिनट पहले ब्लैक गोवर्स ने दागा विजयी गोल

FP Staff Updated On: Dec 10, 2017 10:04 PM IST

0
हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल्स : अर्जेंटीना को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने खिताब जीता

विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया अब हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल्स की भी चैंपियन बन गई है. भुवनेश्वर में रविवार को ऑस्ट्रेलिया ने यह खिताब जीतकर अंतरराष्ट्रीय हॉकी में अपनी वापसी की मुनादी भी कर दी. ब्लैक गोवर्स के आखिरी सीटी बजने से दो मिनट पहले किए गए गोल की मदद से पिछले चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने रियो ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता अर्जेंटीना को 2 –1 से हराकर विश्व लीग खिताब बरकरार रखा.

ऑस्ट्रेलिया के लिए जेरेमी हैवर्ड ने 17वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर पहला गोल किया. . दुनिया की नंबर एक टीम अर्जेंटीना ने हालांकि अगले ही मिनट में जवाबी हमले में आगस्टिन बुगालो के गोल के दम पर वापसी की. हाफटाइम तक स्कोर 1-1 से बराबर था. दूसरे हाफ में 28 मिनट तक दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकीं. हूटर से ठीक दो मिनट पहले ऑस्ट्रेलिया को महत्वपूर्ण पेनल्टी कॉर्नर मिला जिस पर गोवर्स ने गोल किया.

इसके बाद अर्जेंटीना को लगातार तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले. कलिंगा स्टेडियम पर भारी तादाद में जमा दर्शकों के अपार समर्थन के बावजूद वे इसे गोल में नहीं बदल सके अजेंटीना ने वर्षाबाधित सेमीफाइनल में भारत को एक गोल से हराया था. जबकि ऑस्ट्रेलिया ने जर्मनी को शिकस्त दी थी. ऑस्ट्रेलिया की टूर्नामेंट में शुरुआत बेहद धीमी रही थी. लेकिन वो आखिरकार चैंपियन बन कर निकली.

जर्मन कप्तान मैट्स ग्रामबुश बने प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट

जर्मनी के कप्तान मैट्स ग्रामबुश को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया, जबकि भारतीय खिलाड़ियों की झोली में कोई पुरस्कार नहीं गिरा. सर्वश्रेष्ठ जूनियर खिलाड़ी का पुरस्कार बेल्जियम के विक्टर वेगनेज को मिला, जबकि सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का पुरस्कार अर्जेटीना के जुआन विवाल्डी को दिया गया. सर्वाधिक गोल करने के लिए बेल्जियम के लियोक लायपार्ट ने एक लाख रुपए का पुरस्कार जीता.

टीमों की अंतिम स्थिति : ऑस्ट्रेलिया, 2. अर्जेंटीना, 3. भारत, 4. जर्मनी, 5. बेल्जियम, 6. स्पेन, 7. नेदरलैंड्स, 8. इंग्लैंड

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
जापानी लक्ज़री ब्रांड Lexus की LS500H भारत में लॉन्च

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi