S M L

Hockey World Cup 2018: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड सेमीफाइनल में, ओलिंपिक चैंपियन अर्जेंटीना हुई बाहर

इंग्लैंड ने अर्जेंटीना को 3-2 मात दी, वहीं ऑस्ट्रेलिया ने फ्रांस को 3-0 से मात देकर सेमीफाइनल का टिकेट हासिल किया

Updated On: Dec 12, 2018 11:54 PM IST

Shailesh Chaturvedi Shailesh Chaturvedi

0
Hockey World Cup 2018: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड सेमीफाइनल में, ओलिंपिक चैंपियन अर्जेंटीना हुई बाहर

अगर आप ओलिंपिक चैंपियन हैं. अगर आप वर्ल्ड नंबर दो हैं. अगर आप वर्ल्ड कप शुरू होते समय फेवरिट टीमों में एक हैं. ये सब हो सकता है. लेकिन ये सब एक तरफ है. दूसरी तरफ है अच्छा प्रदर्शन. दूसरी तरफ है, सामने वाली टीम को रोक पाना. दुनिया की नंबर दो टीम और ओलिंपिक चैंपियन अर्जेंटीना यह नहीं कर पाई. विश्व नंबर सात इंग्लैंड के खिलाफ उसने मुकाबला हारा और वर्ल्ड कप से बाहर हो गई. भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में खेले गए क्वार्टर फाइनल मैच में इंग्लैंड ने ओलिंपिक चैंपियन को 3-2 से हरा दिया. शाम के दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने क्लीनिकल किस्म का प्रदर्शन करते हुए फ्रांस को 3-0 से हरा दिया. ऑस्ट्रेलिया का सेमीफाइनल में भारत और नेदरलैंड्स के बीच विजेता टीम से मुकाबला होगा.

यह भी पढ़ें- जानिए कितनी मजबूत भारत की विरोधी नेदरलैंड्स, भारत कैसे पार करेगा कड़ी चुनौती

इंग्लैंड के खिलाफ मैच में आखिरी के कुछ मिनटों में अर्जेंटीना ने लगातार कोशिश की. उसने गोलकीपर हटाने का भी फैसला किया. लेकिन इस दौरान दो येलो कार्ड ने उसके लिए हालात बहुत मुश्किल कर दिए. इंग्लैंड ने मौका नहीं दिया और आखिरकार अर्जेंटीना की टूर्नामेंट से विदाई हो गई.

peya

गोल की शुरुआत अर्जेंटीना ने ही की थी. पेनल्टी कॉर्नर पर गोंजालो पेया ने दूसरे क्वार्टर में टीम को बढ़त दिलाई. लेकिन हाफ टाइम से तीन मिनट पहले बैरी मिडिलटन स्कोर को बराबरी पर ले आए. इंग्लैंड को बढ़त दिलाने में भी मिडिलटन का हाथ रहा. उनकी एरियल बॉल ने कैलनन को गोल करने का मौका दिया.

इंग्लैंड की बढ़त के बाद अर्जेंटीना के लिए वापसी आसान नहीं थी. गोंजालो पेया ने 48वें मिनट में एक और पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदला. लेकिन इसके एक मिनट बाद ही हैरी मार्टिन ने टीम को फिर बढ़त दिला दी, जो आखिर तक कायम रही. इंग्लैंड की टीम लगातार तीसरी बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची है. अब उसका मुकाबला जर्मनी और बेल्जियम टीम की विजेता से होगा. जर्मनी और बेल्जियम के बीच मुकाबला गुरुवार को खेला जाना है.

England's players celebrate and take a group selfie picturw after their victory in their field hockey quarter-final match between Argentina and England at the 2018 Hockey World Cup in Bhubaneswar on December 12, 2018. (Photo by Dibyangshu SARKAR / AFP)

इंग्लैंड की टीम बॉल पजेशन से लेकर गोल पर शॉट लेने तक हर मामले में आगे रही. इंग्लैंड का बॉल पजेशन 53 फीसदी रहा. अर्जेंटीना के छह के मुकाबले उसने आठ शॉट गोल पर लिए. इंग्लैंड के लिए आखिरी मिनटों में लियम एंसेल का एक मूव दर्शनीय रहा. उन्होंने अपने हाफ से गेंद लेकर अकेले अर्जेंटीना के डिफेंस को भेद दिया. लेकिन उनका हिट गोल पोस्ट से लगकर आ गया. उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया.

यह भी पढ़ें- Hockey world cup 2018, QF, Ind vs Ned : कब, कहां और कैसे देख सकते हैं मैच, ऑनलाइन स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर

ऑस्ट्रेलिया और फ्रांस के मैच में हर किसी को पता था कि फेवरिट कौन है. पहले मिनट में फ्रांस को जरूर मौका मिला. लेकिन उसके बाद ऐसा कभी नहीं लगा कि ऑस्ट्रेलियाई टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने के रास्ते में कोई भी बाधा है. ऐसा लग रहा था, जैसे ऑस्ट्रेलिया ने तय किया हुआ है कि हर क्वार्टर में एक गोल करना है. हालांकि चौथे क्वार्टर में कोई गोल नहीं हुआ. चौथे मिनट में ही पेनल्टी कॉर्नर पर जेरेमी हेवर्ड ने विपक्षी गोलकीपर को छकाकर ऑस्ट्रेलिया के लिए बढ़त बना दी. उसके बाद दूसरे क्वार्टर के चौथे यानी कुल 19वें मिनट में ब्लेग गोवर्स ने स्कोरलाइन 2-0 की. 37वें मिनट में एक और पेनल्टी कॉर्नर को एरन जेल्यूस्की ने गोल में तब्दील किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi