S M L

Hockey World Cup 2018: आकाशदीप पर दो मैचों का निलंबन लगाने की सिफारिश

आकाशदीप को आचार संहिता के उल्‍लंघन का दोषी पाया गया है

Updated On: Dec 16, 2018 08:44 AM IST

FP Staff

0
Hockey World Cup 2018: आकाशदीप पर दो मैचों का निलंबन लगाने की सिफारिश

क्वार्टरफाइनल में भारतीय खेमे से एक मात्र गोल करने वाले स्टार खिलाड़ी आकाशदीप के सामने एक नई मुश्किल खड़ी हो गई है. एफआईएच की तकनीकी समिति ने आकाशदीप को आचरण संहिता के उल्‍लंघन का दोषी पाया है और अनुशासन आयुक्त से दो मैचों के निलंबन की सिफारिश की है. वैसे भारत का सफर इस विश्व कप में खत्म हो गया है. इसीलिए तकनीकी समिति ने सिफारिश की है अगले एफआईएच की शीर्ष प्रतियोगिताओं (एफआईएच सीरीज फाइनल सहित) में निलंबन लागू होना चाहिए.

नेदरलैंड्स के खिलाफ 2 -1 से क्वार्टर फाइनल मुकाबला हारने के बाद आकाशदीप ने गलत भाषा का प्रयोग किया था. जिस कारण  आकाशदीप को स्तर दो का दोषी पाया गया है,जो विरोधी खिलाड़ी या किसी तीसरे पक्ष के प्रति अभद्र या अपमानजनक भाषा के इस्तेमाल या इशारे से संबंधित है. तकनीकी समिति ने उनका मामला अनुशासन आयुक्‍त को सौंपने की सिफारिश की. टूर्नामेंट के नियमों के अनुसार एफआईएच तकनीकी समिति ने अपने फैसले के लिखित नोटिस को एफआईएच मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी को सौंपकर सिफारिश भी की वह मामले को एफआईएच की अनुशात्‍मक आयुक्‍त को दे.

Hockey World Cup 2018: क्या भारतीय हॉकी में फिर दिखेगा नया कोच, हरेंद्र के लिए मुश्किलें

एफआईएच ने तकनीकी समिति ने सिफारिश कि अगले एफआईएच की शीर्ष स्‍तरीय प्रतियोगिताओं (एफआईएच सीरीज फाइनल सहित) में निलंबन लागू होना चाहिए. जिसमें भारत हिस्‍सा ले रहा हो. इसके अलावा शीर्ष स्‍तरीय प्रतियोगिताओं के लिए एफआईएच टूर्नामेंट नियम के अनुसार इस पर भी विचार किया जाना चाहिए कि उन मैचों में एफआईएच टूर्नामेंटों के नियम 5.1 के तहत क्या भारतीय टीम के सदस्यों की संख्या भी एक कम की जानी चाहिए. अगर भारत अभी तक इस टूर्नामेंट में बना रहता तो आकाशदीप को सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए निलंबित कर दिया जाता. लेकिन भारत का सफर खत्म हो चुका है और अब यह अगले एफआईएच टूर्नामेंट में लागू हो सकता है और यह भी संभव हो सकता है कि अगला टूर्नामेंट 2020 टोक्यो ओलिंपिक के क्वालिफायर्स हो, जो अगले साल जून में होने वाले हैं.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi