S M L

हॉकी इंडिया ने मुख्य कोच रोलंट ओल्टमंस को बर्खास्त किया, खराब प्रदर्शन के चलते गिरी गाज

साल 2015 में भारत को कोच बने थे ओल्टमंस, अगले साल होने वाले एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स और वर्ल्डकप के मद्देनजर लिया गया फैसला

Updated On: Sep 02, 2017 04:34 PM IST

Shailesh Chaturvedi Shailesh Chaturvedi

0
हॉकी इंडिया ने मुख्य कोच रोलंट ओल्टमंस को बर्खास्त किया, खराब प्रदर्शन के चलते गिरी गाज

हॉकी इंडिया ने बड़ा फैसला लेते हुए भारतीय टीम के मुख्य कोच रोलंट ओल्टमंस को पद से बर्खास्त कर दिया है. हॉकी इंडिया हाल ही में भारतीय हॉकी टीम के प्रदर्शन से खुश नहीं थी जिसके कारण उन्हे ये फैसला लेना पड़ा.

भारतीय टीम के प्रदर्शन और भविष्य की योजनाओं के मद्देनजर हॉकी इंडिया की हाई परफॉर्मेंस और डेवलपमेंट कमेटी की तीन दिन की बैठक के आखिरी दिन ओल्टमंस को हटाने का फैसला लिया गया है. इस कमेटी के 24 सदस्यों में हॉकी इंडिया की सीईओ एलिना नॉर्मन के अलावा पूर्व खिलाड़ी हरबिंदर सिंह, बीपी गोविंदा, वासुदेव भास्करन के साथ-साथ मौजूदा खिलाड़ी सरदार सिंह, पीआर श्रीजेश और खुद कोच रोलंट ओल्टमंस भी शामिल हैं.

इस मीटिंग में सभी सदस्यों से हॉकी के आगे की योजनाओं के बारे में राय ली गई जिसके बाद यह फैसला हुआ हैं.  इस मीटिंग में हाल ही में हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल्स के अलावा  यूरोपीय दौरे में भारतीय टीम के प्रदर्शन की समीक्षा की गई. इसके अलावा आने साल 2018 में एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स और वर्ल्डकप की तैयारियों की पर भी विचार किया गया. साथ ही साल 2020 में होने वाले ओलिंपिक खेलों को भी ध्यान में रखते हुए फैसले लिए गए हैं.

हालांकि इस मीटिंग में भारतीय टीम की फिटनेस के स्तर को सुधारने के लिए ओल्टमंस की सराहना भी की गई. लेकिन टीम का प्रदर्शन को उम्मीदों से कमतर रहने के कारण ओल्टमंस की छुट्टी हो गई.

LONDON - Hockey World League Semi-Final.31 India - Canada (5th/6th)Foto: Manpreet singh.COPYRRIGHT FRANK UIJLENBROEK WORLDSPORTPICS

बैठक के बाद हॉकी इंडिया की सेलेक्शन कमेटी के चेयरमेन हरबिंदर सिंह ने बताया कि साल 2016 और 2017 में टीम का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं रहा. महज एशिया में ही अच्छे प्रदर्शन को मानक नहीं बनाया जा सकता. हॉकी इंडिया का मौजूदा कोचिंग सिस्टम एक हद से आगे जाकर अच्छे नतीजे नहीं दे पा रहा था. इसीलिए कमेटी ने आम सहमति से त्वरित कार्रवाई करते हुए मुख्य कोच को हटाने का फैसला किया है.

ओल्टमंस के जाने के बाद जब तक नए कोच का चयन नहीं हो जाता तब तक हॉकी इंडिया के हाई परफॉर्मेंस डायरेक्टर डेविड जॉन कोच की भूमिका भी निभाएंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi