S M L

वर्ल्ड कप हॉकी 2018 : न सुनील, न रूपिंदर, न रमनदीप... भारतीय टीम की घोषणा

28 नवंबर से भुवनेश्वर में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए मनप्रीत सिंह को चुना गया भारतीय टीम का कप्तान

Updated On: Nov 08, 2018 03:50 PM IST

Shailesh Chaturvedi Shailesh Chaturvedi

0
वर्ल्ड कप हॉकी 2018 : न सुनील, न रूपिंदर, न रमनदीप... भारतीय टीम की घोषणा
Loading...

सबसे बड़े इवेंट के लिए भारतीय चयनकर्ताओं ने एक तरह का जुआ खेला है. हॉकी वर्ल्ड कप के लिए 18 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा हो गई है. इसमें कई सीनियर खिलाड़ियों को जगह नहीं मिल सकी है. हालांकि इसकी वजह यह भी है कि कुछ खिलाड़ी पूरी तरह फिट नहीं हैं. फिट होने के लिए समय से जूझते एसवी सुनील और रमनदीप सिंह टीम में जगह नहीं बना पाए हैं. इनके न होने से भारतीय फॉरवर्ड लाइन कमजोर नजर आ रही है. डिफेंस में रूपिंदर पाल सिंह नहीं हैं, जो ड्रैग फ्लिकर भी हैं. उनका न होना पेनल्टी कॉर्नर पर असर डालेगा.

टीम की कप्तानी मिडफील्डर मनप्रीत सिंह को दी गई है. कुछ समय पहले जब पीआर श्रीजेश की जगह उन्हें कप्तान बनाया गया था, तो तय लगने लगा था कि अब मनप्रीत ही वर्ल्ड कप में कप्तानी करेंगे. चिंग्लेनसना सिंह को उप कप्तान बनाया गया है. वर्ल्ड कप ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में 28 नवंबर से 16 दिसंबर तक होगा. भारतीय टीम का पहला मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से 28 नवंबर को ही होना है.

पीआर श्रीजेश के साथ कृष्ण बहादुर पाठक को गोलकीपर के तौर पर चुना गया है. पिछले महीने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी नहीं खेल सके बिरेंद्र लाकड़ा की वापसी हुई है. लाकड़ा चोट के बाद रिहैबिलिटेशन की वजह से बाहर थे.

भारत को ग्रुप सी में जगह मिली है. उसके साथ बेल्जियम, कनाडा और दक्षिण अफ्रीका की टीमें हैं. सीधे क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए टीम को पूल में टॉप पर रहना होगा. चीफ कोच हरेंद्र सिंह ने कहा, ‘हमारे पास जो सबसे अच्छे उपलब्ध खिलाड़ी थे, उन्हें टीम में लिया है. हमें 18 की टीम चुनने में कुछ कड़े फैसले करने पड़े. टीम में युवा और अनुभव का मिश्रण है. खिलाड़ियों को उनकी अभी की फॉर्म और फिटनेस के हिसाब से चुना गया है.’ हरेंद्र ने उम्मीद जताई कि भारत मजबूत प्रदर्शन करेगा.

हॉकी इंडिया ने इससे पहले 34 संभावित घोषित किए थे, जिसमें से 18 सदस्यीय टीम का चयन हुआ है. अभी 18 की घोषणा के बाद भी सभी 34 खिलाड़ी 23 नवंबर तक भुवनेश्वर में ही रहकर अभ्यास करेंगे.

टीम – गोलकीपर : पीआर श्रीजेश, कृष्ण बहादुर पाठक, डिफेंडर : हरमनप्रीत सिंह, बिरेंद्र लाकड़ा, वरुण कुमार, कोथाजीत सिंह, सुरेंदर कुमार, अमित रोहिदास, मिडफील्डर्स : मनप्रीत सिंह (कप्तान), चिंग्लेनसना सिंह (उप कप्तान), नीलकांता शर्मा, हार्दिक सिंह, सुमित, फॉरवर्ड : आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, सिमरनजीत सिंह.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi