S M L

सरदार को बाहर करने के बाद अब श्रीजेश की कप्तानी गई, हॉकी टीम की घोषणा

हॉकी इंडिया ने बुधवार को एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के लिए 18 सदस्यीय टीम घोषित की

Updated On: Sep 26, 2018 05:41 PM IST

FP Staff

0
सरदार को बाहर करने के बाद अब श्रीजेश की कप्तानी गई, हॉकी टीम की घोषणा

हॉकी वर्ल्ड कप भारतीय टीम में तमाम बदलाव लेकर आ रहा है. पहले हॉकी इंडिया ने महज ढाई महीने पहले सरदार सिंह को संभावितों से बाहर किया. इसके बाद सरदार सिंह ने खेल से रिटायर होने का फैसला किया. अब, जब वर्ल्ड कप सिर्फ दो महीना, चार दिन दूर है, कप्तान बदलने का फैसला हुआ है. एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के लिए चुनी गई 18 सदस्यीय टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह हैं. हालांकि मनप्रीत पहले भी भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं. यह भी सच है कि हॉकी में कप्तान की अहमियत क्रिकेट की तरह नहीं होती. इसके बावजूद बड़े टूर्नामेंट से करीब दो महीने पहले सबसे अनुभवी खिलाड़ी को कप्तानी से हटाया जाना चौंकाने वाला फैसला है.

एशियन चैपियंस ट्रॉफी के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम की कमान मनप्रीत सिंह को सौंपी गई है. हॉकी इंडिया ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के लिए 18 सदस्यीय टीम घोषित की. चिंगलेनसाना सिंह को टीम का उप कप्तान बनाया गया है. एशियन चैंपियंस ट्रॉफी मस्कट (ओमान) में 18 अक्टूबर से खेली जाएगी.

भारतीय टीम एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में गत विजेता के तौर पर भाग लेगी. उसने 2016 में खेले गए चौथे संस्करण में खिताब जीता था. तब भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को 3-2 से पराजित किया था. अनुभवी डिफेंडर कोथाजीत सिंह सिंह की टीम में वापसी हुई है जबकि 20 वर्षीय हार्दिक सिंह को पहली बार सीनियर टीम में शामिल किया गया है.

भारतीय टीम का कैंप इस समय भुवनेश्वर में लगा हुआ है. 16 सितंबर से शुरू हुआ कैंप 14 अक्टूबर तक चलेगा. इसके लिए 25 सदस्यीय कोर टीम चुनी गई थी. एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम का चयन इन्हीं खिलाड़ियों में से किया गया है. दिलचस्प यह देखना होगा कि इसके बाद वर्ल्ड के लिए चुनी जाने वाली टीम कैसी होती है. क्या मनप्रीत सिंह को उसमें कप्तान बरकरार रखा जाता है या श्रीजेश को ही कप्तानी दी जाएगी.

18 सदस्यीय टीम इस प्रकार है-

गोलकीपर : पीआर श्रीजेश और कृष्ण पाठक.

डिफेंडर्स: हरमनप्रीत सिंह, गुरिंदर सिंह, वरुण कुमार, कोथाजीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, जरमनप्रीत सिंह और हार्दिक सिंह .

मिडफील्डर्स : मनप्रीत सिंह (कप्तान), चिंगलेनसाना सिंह (उप कप्तान), सुमित, नीलकांत शर्मा और ललित कुमार उपाध्याय.

फारवडर्स :  आकाशदीप सिंह, गुरजंत सिंह, मनदीप सिंह और दिलप्रीत सिंह.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi