S M L

HIGHLIGHTS, French open Final 2018, NADAL vs THIEM: 11वीं बार नडाल ने जीता फ्रेंच ओपन

राफेल नडाल ने डोमिनिक थीम को सीधे सेटों में 6-4, 6-3, 6-2 से हराया

| June 10, 2018, 09:32 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Jun 10, 2018

  • 21:35(IST)
  • 21:32(IST)

    राफेल नडाल ने डोमिनिक थीम को सीधे सेटों में 6-4, 6-3, 6-2 से हराकर अपना 17वां ग्रैंड स्‍लैम खिताब जीता. नडाल का  यह 11वां रोलां गैरो खिताब है.  

  • 21:26(IST)

    इस गेम में नडाल 40-0 से आगे थे, लेकिन थीम ने जल्‍द ही स्‍कोर बराबर करके ड्यूस करवाया. नडाल ने एडवांटेज हासिल किया, लेकिन अंक भुना नहीं पाए. एक और ड्यूस, एक बार फिर नडाल ने एडवांटेज हासिल किया और इसी के साथ नडाल ने गेम के साथ ही खिताब भी अपने नाम कर लिया.  

  • 21:20(IST)

    नडाल ने 11 फ्रेंच ओपन खिताब के लिए सर्व करवा रहे हैं. 

  • 21:17(IST)

    थीम को इस गेम में अपने द्वारा की गई गलतियों को हर्जाना इस गेम को और शायद अब इस मुकाबले को गंवाकर चुकाना पड़ेगा. नडाल अपनी जीत से सिर्फ एक गेम दूर है. 

  • 21:16(IST)

    थीम ने यहां जोरदार एस लगाया और सातवें गेम में स्‍कोर 30-15 किया. 

  • 21:15(IST)

    सातवें गेम में थीम की ओर डबल फॉल्‍ट, फायदा नडाल को मिला. 

  • 21:14(IST)

    नडाल अपने खिताब से सिर्फ दो गेम ही दूर है. तीसरे सेट में उन्‍होंने एक और गेम अपने नाम करके स्‍कोर 4-2 कर दिया है.

  • 21:06(IST)

    चौथे गेम में नडाल 30-0 से आगे चल रहे थे, हाथ की उंगली के दर्द के कारण ब्रेक लेना पड़ा और वापस लौटते ही नडाल ने नेट पॉइन्‍ट हासिल किया और आसानी से गेम पॉइन्‍ट भी हासिल कर तीसरे सेट में 3-1 से जीत हासिल कर ली. 

  • 21:00(IST)
  • 20:49(IST)

    दूसरा गेम नडाल ने अपने नाम करने स्‍कोर 1-1 से बराबर किया. 

  • 20:49(IST)

    दूसरे गेम में नडाल ने पहला अंक हासिल किया, लेकिन डबल फॉल्‍ट के कारण थीम को अंक मिला. 

  • 20:45(IST)

    तीसरे सेट के पहले गेम ने नडाल ने 30-0 से बढ़त हासिल कर ली और यहां थीम की गलती ने नडाल को पॉइन्‍ट दिला दिया. थीम ने अंक हासिल किया और यहां थीम को डबल ब्रेक पॉइन्‍ट की जरूरत है. जो उन्‍होंने हासिल किया. दोनों खिलाडि़यों के बीच ड्यूस. नडाल ने एडवांटेज हासिल किया. हालांकि थीम ने ब्रेक पॉइन्‍ट बचाने सफल रहे. इस बार थीम ने एडवांटेज हासिल किया और गेम पॉइन्‍ट हासिल करने में सफल रहे. तीसरे सेट का पहला गेम थीम के नाम रहा.   

  • 20:37(IST)

    भले ही थीम ने तीन गेम जीतकर मुकबले में वापसी करने की कोशिश की, लेकिन रोलां गैरो के 10 बार के विजेता के सामने उनके लिए राह आसान नहीं थी और नडाल ने इस गेम को जीतकर 6-3 से इस सेट को अपने नाम किया. 

  • 20:30(IST)

    नडाल को दूसरा सेट जीतने के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना होगा. यह गेम थीम के नाम रहा. 

  • 20:25(IST)

    थीम ने बैकहैंड रिटर्न लगाने से चूके और नडाल को एडवांटेज मिला, जिसे उन्होंने भुगतो हुए गेम पॉइन्‍ट हासिल किया और दूसरे सेट में 5-2 की अच्‍छी बढ़त हासिल की ली है. नडाल को  दूसरा सेट जीतने के लिए बस एक गेम की जरूरत है. 

  • 20:23(IST)

    दोनों खिलाडि़यों के बीच कड़ी टक्‍कर चल रही है. सातवें गेम में नडाल 30-15 से आगे चल रहे थे, लेकिन एक गलत शॉट के कारण स्‍कोर 30-30 से बराबर हो गया. थीम के मौके का फायदा उठाते हुए बैकहैंड लगाया और बढ़त हासिल की, यहां नडाल को ब्रेक पॉइन्‍ट बचाने में सफल रहे और दोनों के बीच ड्यूस.

  • 20:08(IST)

    दूसरे सेट में 3-0 से पिछड़ने के बाद थीम ने चौथा गेम अपने नाम किया और स्‍कोर 3-1 किया. शायद यह मुकाबला कल हुए वीमन फाइनल की तरह भी जा सकता है. जहां सिमोना हालेप पहला सेट हार गई थी और दूसरे सेट के शुरुआत में भी पिछड़ गई थी. 

  • 19:41(IST)

    नडाल ने 11वां गेम आसानी से जीतकर 6-4 से पहला सेट अपने नाम कर लिया. पहले सेट में थीम ने दो एस लगाए. वहीं शीर्ष खिलाड़ी के एक डबल फॉल्‍ट के मुकाबले तीन डबल फॉल्‍ट किए. असहज गलतियां करने में थीम आगे रहे और नडाल की 12 गलतियों के मुकाबले 18 गलतियां की. थीम को अगर आज अपने दिन को यादगार बनाना है तो उन्‍हें अपनी गलतियों पर काबू पाना होगा. 

  • 19:38(IST)

    पहला सेट 3-3 से बराबरी पर आने के बाद नडाल ने सातवां गेम जीतकर 4-3बढ़त बनाई, लेकिन थीम ने अगला गेम एक बार फिर स्‍कोर 4-4 से बराबर कर दिया. अगला गेम नडाल ने जीता और एक बार फिर 5-4 से बढ़त हासिल की.  

  • 19:24(IST)

    छठें गेम में ड्यूस, थीम ने एडवांटेज हासिल किया, लेकिन असहज गलती करके गंवा दिया. एक बार फिर ड्यूस, नडाल ने रिटर्न की कोशिश की और गेंद दर्शक दीर्घा में, थीम को एडवांटेज मिला, नडाल पॉइन्‍ट बचाने के सफल र‍हे. तीसरा ड्यूस, थीम गेंद को नेट के उस पार पहुंचाने में असफल रहे और एडवांटेज मिला नडाल को, नडाल  गलत फॉरहैंड शॉट, चौथा ड्यूस एक बार फिर में नडाल एडवांटेज हासिल करने के सफल रहे, लेकिन इस बार भी अंक नहीं भुना पाए. पांचवां ड्यूस थीम ने शानदार बैकहैंड लगाया और एडवांटेज हासिल किया. नडाल बैकहैंड रिटर्न में चूक गए और  थीम ने इस गेम को अपने नाम कर लिया. 

  • 19:11(IST)

    नडाल की असहज गलती ने थीम  को एक  मौका दिया था. ब्रेक पॉइन्‍ट बचाने का, लेकिन असफल रहे और यह गेम उन्‍हें गंवाना पड़ा. पहले सेट में नडाल ने 3-2 से बढ़त हासिल कर ली है. 

  • 19:05(IST)

    थीम ने 40-30 से बढ़त हासिल कर रखी थी, लेकिन यहां डबल फॉल्‍ट ने नडाल के खाते में अंक जोड़ दिया और दोनों के बीच ड्यूस. एडवांटेज नडाल ने हासिल किया, लेकिन अंक नहीं भुना पाए. थीम ने एस लगाया और एडवांटेज हासिल किया और यहां नडाल पॉइन्‍ट बचाने में सफल रहे.  गेम का तीसरा  ड्यूस, एक बार फिर थीम ने एडवांटेज हासिल किया. नडाल का खराब रिटर्न और गेम थीम के खाते में. इस गेम में थीम ने दो डबल फॉल्‍ट किए. 

  • 19:00(IST)

    तीसरे गेम में नडाल ब्रेक पॉइन्‍ट बचाने में असफल रहे और तीसरा गेम थीम के खाते मे. 15-30 के स्‍कोर पर नडाल की तरफ से की गई गलती ने थीम  की उम्‍मीद जगाई. मैराथन रैली में थीम ने दो ब्रेक पॉइन्‍ट हासिल किए. एक क्रॉस कोट फॉरहैंड लगाकर गेम जीता.

  • 18:53(IST)

    थीम के पास बड़े मैच खेलने का अनुभव नहीं है और वहीं उनके सामने 16 बार के ग्रैंड स्‍लैम विजेता खड़े हैं. शुरुआती दो गेमों में अनुभवी और अनुभवहीन के बीच का यह फासला साफ झलकर रहा है. थीम अभी तक पांच असहज गलतियां कर चुके हैं. पहले सेट में नडाल 2-0 से आगे चल रहे हैं. 

  • 18:46(IST)

    मात्र दो मिनट में ही नडाल ने पहला गेम एक तरफा अंदाज में अपने नाम कर लिया. 

  • 18:44(IST)

    मुकाबला शुरू हो चुका है और नडाल ने पहले सेट के पहले गेम का  पहला अंक हासिल किया. 

  • 18:37(IST)

    डोमिनिक थीम ने टॉस जीता और पहले रिसीव चुना. यानी नडाल पहला सर्व करेंगे. 

  • 18:34(IST)

    दोनों खिलाड़ी कोर्ट पर आ गए हैं. एक बड़ा मुकाबला शुरू होने में अब बस कुछ ही देर है. 

  • 18:32(IST)

    नडाल भले ही क्ले कोर्ट के किंग लेकिन इस बात में भी सच्चाई है कि उन्हें लाल बजरी हमेशा से ही थीम से चुनौती मिली है. पिछले दो साल में क्ले कोर्ट पर खेले अपने 52 मैचों में नडाल को दो ही मैच में मात मिली है और दोनों बार उनको हराने वाले खिलाड़ी कोई और नहीं डोमिनिक थीम ही थे.

HIGHLIGHTS, French open Final 2018, NADAL vs THIEM: 11वीं बार नडाल ने जीता फ्रेंच ओपन

लेटेस्‍ट अपड्टेस 7: इस गेम में नडाल 40-0 से आगे थे, लेकिन थीम ने जल्‍द ही स्‍कोर बराबर करके ड्यूस करवाया. नडाल ने एडवांटेज हासिल किया, लेकिन अंक भुना नहीं पाए. एक और ड्यूस, एक बार फिर नडाल ने एडवांटेज हासिल किया और इसी के साथ नडाल ने गेम के साथ ही खिताब भी अपने नाम कर लिया. राफेल नडाल ने डोमिनिक थीम को सीधे सेटों में 6-4, 6-3, 6-2 से हराकर अपना 17वां ग्रैंड स्‍लैम खिताब जीता. नडाल का  यह 11वां रोलां गैरो खिताब है.

लेटेस्‍ट अपड्टेस 6 : चौथे गेम में नडाल 30-0 से आगे चल रहे थे, हाथ की उंगली के दर्द के कारण ब्रेक लेना पड़ा और वापस लौटते ही नडाल ने नेट पॉइन्‍ट हासिल किया और आसानी से गेम पॉइन्‍ट भी हासिल कर तीसरे सेट में 3-1 से जीत हासिल कर ली.

लेटेस्‍ट अपड्टेस 5 :तीसरे सेट के पहले गेम ने नडाल ने 30-0 से बढ़त हासिल कर ली और यहां थीम की गलती ने नडाल को पॉइन्‍ट दिला दिया. थीम ने अंक हासिल किया और यहां थीम को डबल ब्रेक पॉइन्‍ट की जरूरत है. जो उन्‍होंने हासिल किया. दोनों खिलाडि़यों के बीच ड्यूस. नडाल ने एडवांटेज हासिल किया. हालांकि थीम ने ब्रेक पॉइन्‍ट बचाने सफल रहे. इस बार थीम ने एडवांटेज हासिल किया और गेम पॉइन्‍ट हासिल करने में सफल रहे. तीसरे सेट का पहला गेम थीम के नाम रहा.

लेटेस्‍ट अपड्टेस 4 : भले ही थीम ने तीन गेम जीतकर मुकबले में वापसी करने की कोशिश की, लेकिन रोलां गैरो के 10 बार के विजेता के सामने उनके लिए राह आसान नहीं थी और नडाल ने इस गेम को जीतकर 6-3 से इस सेट को अपने नाम किया.

लेटेस्‍ट अपड्टेस 3 : पहला सेट 3-3 से बराबरी पर आने के बाद नडाल ने सातवां गेम जीतकर 4-3बढ़त बनाई, लेकिन थीम ने अगला गेम एक बार फिर स्‍कोर 4-4 से बराबर कर दिया. अगला गेम नडाल ने जीता और एक बार फिर 5-4 से बढ़त हासिल की.  नडाल ने 11वां गेम आसानी से जीतकर 6-4 से पहला सेट अपने नाम कर लिया.

लेटेस्‍ट अपड्टेस 2 : छठें गेम में ड्यूस, थीम ने एडवांटेज हासिल किया, लेकिन असहज गलती करके गंवा दिया. एक बार फिर ड्यूस, नडाल ने रिटर्न की कोशिश की और गेंद दर्शक दीर्घा में, थीम को एडवांटेज मिला, नडाल पॉइन्‍ट बचाने के सफल र‍हे. तीसरा ड्यूस, थीम गेंद को नेट के उस पार पहुंचाने में असफल रहे और एडवांटेज मिला नडाल को, नडाल  गलत फॉरहैंड शॉट, चौथा ड्यूस एक बार फिर में नडाल एडवांटेज हासिल करने के सफल रहे, लेकिन इस बार भी अंक नहीं भुना पाए. पांचवां ड्यूस थीम ने शानदार बैकहैंड लगाया और एडवांटेज हासिल किया. नडाल बैकहैंड रिटर्न में चूक गए और  थीम ने इस गेम को अपने नाम कर लिया.

लेटेस्‍ट अपड्टेस 1 : थीम के पास बड़े मैच खेलने का अनुभव नहीं है और वहीं उनके सामने 16 बार के ग्रैंड स्‍लैम विजेता खड़े हैं. शुरुआती दो गेमों में अनुभवी और अनुभवहीन के बीच का यह फासला साफ झलकर रहा है. थीम अभी तक पांच असहज गलतियां कर चुके हैं. पहले सेट में नडाल 2-0 से आगे चल रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi