S M L

Highlights, Djokovic vs Anderson, Wimbledon Final 2018: जोकोविच ने ग्रास कोर्ट पर जीता चौथा खिताब

नोवाक जोकोविच ने 5 घंटे 14 मिनट में राफेल नडाल को और एंडरसन ने 6 घंटे 36 मिनट में इस्‍नर को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था

| July 15, 2018, 09:29 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Jul 15, 2018

  • 21:05(IST)

    इस पूरे मुकाबले में एंडरसन ने 10 और जोकोविच ने 6 ऐस लगाए, वहीं साउथ अफ्रीकन खिलाड़ी ने 5 तो जोकोविच ने 4 डबल फॉल्‍ट किए. हालांकि एंडरसन ने जोकोविच के 20 के मुकाबले 26 विनर्स लगाए, लेकिन खिताब गंवाने का उनका सबसे बड़ा कारण गलतियों पर गलतियां करना है. 

  • 21:02(IST)

    टाईब्रेक में जोकोविच ने एंडरसन को 7-3 से हराकर सेट और मैच और खिताब अपने नाम कर लिया. 2015 के बाद ग्रास कोर्ट पर जोकोविच का यह पहला और 2016 के बाद उनका पहला ग्रैंडस्‍लैम खिताब है, 

  • 20:58(IST)

    जोकोविच 5-1 से आगे चल रहे हैं, जीत के काफी करीब.

  • 20:55(IST)

    एंडरसन ने फॉरहैंड विनर लगाकर पहला अंक हासिल किया, लेकिन अगले ही पल फॉरहैंड गलती करके अंक गंवाया. टाईब्रेक का स्‍कोर 1-1 से बराबर.

  • 20:53(IST)

    तीसरे सेट में टाईब्रेक.

  • 20:44(IST)

    11वें गेम की शुरुआत एंडरसन ने ऐस लगाकर की और जोकोविच की लगातार तीन गलतियों ने  इस गेम को उनकी झोली में डाल दिया. 

  • 20:41(IST)

    एंडरसन की फॉरहैंड गलती का फायदा जोकोविच को मिला और यहां एंडरसन एक ओर फॉरहैंड सहज गलती कर बैठे, गेम जोकोविच के खाते में. तीसरे सेट का स्‍कोर 5-5 से बराबर.

  • 20:39(IST)

    10वें गेम में ड्यूस, एंडरसन इस सेट को अपने नाम करने से एक गेम दूर, जोकोविच ने डबल फॉल्‍ट किया और एंडरसन को फायदा मिला.  लेकिन अगले ही पल फॉरहैंड सहज गलती कर बैठे और एक बार फिर ड्यूस. 

  • 20:18(IST)

    तीसरे सेट में 3- 2 से पिछड़ने के बाद जोकोविच  छठें गेम में स्‍कोर बराबर करने की कोशिश कर रहे थे और  एंडरसन ने बैकहैंड सहज गलती करके उन्‍हें  एक अंक लेने का मौका दे दिया, इसके बाद जोकोविच ने बैकहैंड विनर लगाया और स्‍कोर 30- 0 किया. एंडरसन से फॉरहैंड सहज गलती. जोकोविच 40- 0 से आगे और यहां जोकोविच ने फॉरहैंड विनर लगाकर गेम अपने नाम करने के साथ ही तीसरे सेट में स्‍कोर 3-3 से बराबर किया.

  • 20:10(IST)

    तीसरे सेट में जोकोविच को जीत हासिल करने के लिए अधिक पसीना बहाना पड़ सकता है, तीसरे सेट का स्‍कोर 2-2 से बराबर चल रहा है. 

  • 20:09(IST)
  • 20:04(IST)

    43 मिनट के दूसरे सेट में जहां एंडरसन ने एक ऐस लगाया, वहीं जोकोविच ने तीन ऐस लगाए, इस सेट में जोकोविच के एक डबल फॉल्‍ट के मुकाबले साउथ अफ्रीकन खिलाड़ी ने दो अधिक किए. वहीं एंडरसन ने जोकोविच के 6 विनर्स के मुकाबले सिर्फ 5 ही विनर्स लगाए. गलतियां करने में एंडरसन काफी आगे रहे. जहां जोकोविच ने 6 असहज गलतियां की, वहीं एंडरसन ने 15 असहज गलतियां की. 

  • 19:59(IST)

    दूसरे सेट में सात सेट में जोकोविच 5-2 से आगे चल रहे थे और उन्‍हें सेट अपने नाम करने के लिए एक गेम की जरूरत थी, लेकिन इस गेम में एक समय एंडरसन ने 40-30 से बढ़त हासिल कर ली, लेकिन अगले ही पल बैकहैंड सहज गलती करके स्‍कोर 40-40 से बराबर कर दिया. यहां जोकोविच ने बैकहैंड विनर लगाकर एडवांटेज हासिल किया, लेकिन एंडरसन यहां चूक गए और बैकहैंड गलती करके गेम और फिर सेट जोकोविच के नाम कर दिया, जोकोविच ने 6- 2 से दूसरा सेट जीता.

  • 19:46(IST)
  • 19:46(IST)

    दूसरे सेट में जोकोविच 5-1 से आगे चल रहे हैं और दूसरे सेट को जीतने के लिए उन्‍हें बस एक गेम की ओर जरूरत है. विंबलडन का सबसे लंबा सेमीफाइनल मुकाबला खेलने की थकान एंडरसन पर दिख रही है. उन्‍हें अपनी गलतियां से पार पाना होगा. 

  • 19:40(IST)

    छठें गेम में  एंडरसन ने एक अंक की बढ़त हासिल कर ली थी और अगले अंक के लिए दोनों के बीच इस मैच की लंबी रैली खेली गई, जो 17 शॉट्स की थी. 

  • 19:33(IST)

    एंडरसन विंबलडन के फाइनल में पहुंचने वाले 97 वर्षों में पहले साउथ अफ्रीकन खिलाड़ी हैं और इनका हौंसला बढ़ाने के लिए साउथ अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज मोर्ने मॉर्केल भी आए हैं.

  • 19:28(IST)

    दूसरे सेट में जोकोविच 2-0 से बढ़त बनाए हुए थे,  तीसरे सेट में ड्यूस, जोकोविच ने बैकहैंड सहज गलती कर दी और एडवांटेज मिला एंडरसन को, लेकिन एंडरसन के डबल फॉल्‍ट करने के कारण एक बार फिर ड्यूस, जोकोविच से गलती, एंडरसन को एडवांटेज मिला, इस बार इस मौके को भुनाने में एंडरसन सफल रहे , इस बार जोकोविच गेंद को नेट के उस पार नहीं पहुंचा पाए और गेम एंडरसन के खाते में चला गया. पहले सेट में जोकोविच 2-1 से आगे चल रहे हैं.

  • 19:18(IST)
  • 19:17(IST)

    पहले सेट में एंडरसन ने दो ऐस लगाए और एक डबल फॉल्‍ट किया, इसके अलावा जोकोविच के 2 विनर के मुकाबले 5 विनर लगाए. भले ही एंडरसन यहां पर जोकोविच से आगे रहे, लेकिन उन्‍होंने जोकोविच की 1 गलती के मुकाबले 10 गलतियां की और इसी कारण पहला सेट भी गंवा दिया.

  • 19:13(IST)

    पहले सेट का 7वां गेम एंडरसन ने जीतकर स्‍कोर 5-2 कर दिया था, लेकिन 8वें गेम में स्‍कोर 15-15 से बराबर होने के बार एंडरसन ने लगातार तीन गलतियां की, जिसका फायदा जोकोविच को मिला. जोकोविच में मात्र 29 मिनट में ही 6- 2 से पहला सेट अपने नाम कर लिया.

  • 19:03(IST)

    चौथे गेम में एंडरसन वापसी कर सकते थे, लेकिन लगातार दो गलतियां करके  मौके को भुना नहीं पाए. गेम की शुरुआत ने जोकोविच 30 से आगे चल रहे थे और इसके साथ एंडरसन ने ऐस लगाकर स्‍कोर 30-15 किया, लेकिन बाद में गलती कर बैठे. जोकोविच पहले सेट में 4- 1 से आगे चल रहे हैं और सेट अपने नाम करने के लिए उन्‍हें दो गेम की ओर जरूरत है.

  • 18:54(IST)

    लगातार दो गेम जीतने के बाद तीसरे गेम में जोकोविच ने तीन बैकहैंड सहज गलतियां कर दी और इस मौके का फायदा उठाते हुए एंडरसन ने सर्विस विनर लगाकर पहले सेट का स्‍कोर 2-1 कर दिया. 

  • 18:49(IST)

    स्‍कोर 30-30 की बराबरी पर होने पर  एंडरसन ने फॉरहैंड असहज गलती की  और जोकोविच को बढ़त लेने का मौका दे दिया, इसके बाद एंडरसन ने डबल फॉल्‍ट कर पहला गेम जोकोविच की झोली में डाल दिया.

  • 18:44(IST)

    पहले सेट के पहले गेम में एंडरसन ने सर्व किया. इस मैच की लंबी रैली, 11 शॉट खेले गए. जोकोविच ने बैकहैंड असहज गलती कर पहला अंक गंवाया. हालांकि इसके बाद एंडरसन ने फॉरहैंढ सहज गलती कर दी और पहले गेम का  स्‍कोर 15-15 से बराबर हो गया. 

  • 18:42(IST)

    मुकाबला शुरू  हो गया है, तैयार हो जाइए एक रोमांचक मुकाबले के लिए.

  • 18:35(IST)

    दोनों खिलाड़ी मैदान पर आ गए हैं, वार्म चल रहा है.

  • 17:19(IST)
  • 17:13(IST)

    जोकोविच और नडाल का मुकाबला पांच घंटे, 14 मिनट तक चला. ये विंबलडन का दूसरे सबसे लंबा सेमीफाइनल मुकाबला था. इससे पहले एंडरसन और जान इस्नर के बीच पहला सेमीफाइनल छह घंटे, 36 मिनट तक चला था. वह टूर्नामेंट का सबसे लंबा चलने वाला सेमीफाइनल और ग्रैंडस्लैम में दूसरा सबसे लंबा सिंगल्स मैच था. 

  • 17:03(IST)

    ग्रास कोर्ट पर आज नोवाक जोकोविच और केविन  एंडरसन के बीच खिताबी मुकाबला खेला जाएगा. जोकोविच ने राफेल नडाल को और केविन एंडरसन ने इस्‍नर को हराकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया था.

Highlights, Djokovic vs Anderson, Wimbledon Final 2018: जोकोविच ने ग्रास कोर्ट पर जीता चौथा खिताब

लेटेस्‍ट अपडेट्स 3:एंडरसन ने फॉरहैंड विनर लगाकर पहला अंक हासिल किया, लेकिन अगले ही पल फॉरहैंड गलती करके अंक गंवाया. टाईब्रेक का स्‍कोर 1-1 से बराबर. जोकोविच 5-1 से आगे चल रहे हैं, जीत के काफी करीब. टाईब्रेक में जोकोविच ने एंडरसन को 7-3 से हराकर सेट और मैच और खिताब अपने नाम कर लिया. 2015 के बाद ग्रास कोर्ट पर जोकोविच का यह पहला और 2016 के बाद उनका पहला ग्रैंडस्‍लैम खिताब है, इस पूरे मुकाबले में एंडरसन ने 10 और जोकोविच ने 6 ऐस लगाए, वहीं साउथ अफ्रीकन खिलाड़ी ने 5 तो जोकोविच ने 4 डबल फॉल्‍ट किए. हालांकि एंडरसन ने जोकोविच के 20 के मुकाबले 26 विनर्स लगाए, लेकिन खिताब गंवाने का उनका सबसे बड़ा कारण गलतियों पर गलतियां करना है.

लेटेस्‍ट अपडेट्स 2: दूसरे सेट में सात सेट में जोकोविच 5-2 से आगे चल रहे थे और उन्‍हें सेट अपने नाम करने के लिए एक गेम की जरूरत थी, लेकिन इस गेम में एक समय एंडरसन ने 40-30 से बढ़त हासिल कर ली, लेकिन अगले ही पल बैकहैंड सहज गलती करके स्‍कोर 40-40 से बराबर कर दिया. यहां जोकोविच ने बैकहैंड विनर लगाकर एडवांटेज हासिल किया, लेकिन एंडरसन यहां चूक गए और बैकहैंड गलती करके गेम और फिर सेट जोकोविच के नाम कर दिया, जोकोविच ने 6- 2 से दूसरा सेट जीता.43 मिनट के दूसरे सेट में जहां एंडरसन ने एक ऐस लगाया, वहीं जोकोविच ने तीन ऐस लगाए, इस सेट में जोकोविच के एक डबल फॉल्‍ट के मुकाबले साउथ अफ्रीकन खिलाड़ी ने दो अधिक किए. वहीं एंडरसन ने जोकोविच के 6 विनर्स के मुकाबले सिर्फ 5 ही विनर्स लगाए. गलतियां करने में एंडरसन काफी आगे रहे. जहां जोकोविच ने 6 असहज गलतियां की, वहीं एंडरसन ने 15 असहज गलतियां की.

 

लेटेस्‍ट अपडेट्स 1: पहले सेट का 7वां गेम एंडरसन ने जीतकर स्‍कोर 5-2 कर दिया था, लेकिन 8वें गेम में स्‍कोर 15-15 से बराबर होने के बार एंडरसन ने लगातार तीन गलतियां की, जिसका फायदा जोकोविच को मिला. जोकोविच में मात्र 29 मिनट में ही 6- 2 से पहला सेट अपने नाम कर लिया. पहले सेट में एंडरसन ने दो ऐस लगाए और एक डबल फॉल्‍ट किया, इसके अलावा जोकोविच के 2 विनर के मुकाबले 5 विनर लगाए. भले ही एंडरसन यहां पर जोकोविच से आगे रहे, लेकिन उन्‍होंने जोकोविच की 1 गलती के मुकाबले 10 गलतियां की और इसी कारण पहला सेट भी गंवा दिया.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi