S M L

बैडमिंटन रैंकिंग: भारतीय पुरुष खिलाड़ियों का जलवा, टॉप 20 में शामिल आठ भारतीय शटलर

किंदांबी श्रीकांत भारतीय शटलरों में सबसे ऊपर आठवें पायदान पर

Updated On: Sep 29, 2017 12:17 PM IST

FP Staff

0
बैडमिंटन रैंकिंग: भारतीय पुरुष खिलाड़ियों का जलवा, टॉप 20 में शामिल आठ भारतीय शटलर

बैडमिंटन की दुनिया में भारतीय शटलरों की धूम जारी है. पिछले दो ओलिंपिक्स से भारत बैडमिंटन में मेडल जीत रहा है. 2012 लंदन ओलिंपिक्स में सायना नेहवाल ने ब्रॉज तो 2016 रियो ओलिंपिक्स में पीवी सिंधु ने सिल्वर मेडल देश को दिलाया. मल्टी स्पोर्ट्स इवेंट में अभी बैडमिंटन से देश को सबसे ज्यादा मेडल की उम्मीद रहती है.

ऐसा इसलिए कि भारतीय खिलाड़ी हर बड़े इवेंट में कोई न कोई मेडल जीतने में कामयाब रहते हैं. भले ही अब तक सिंधु और सायना के नाम ही ओलिंपिक्स का मेडल दर्ज है. लेकिन इस बीच पुरुष खिलाड़ी भी अब दुनिया के दिग्गजों को आंखें दिखाने लगे हैं. बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन यानी बीडब्लूएफ द्वारा जारी ताजा पुरुष सिंगल्स रैंकिंग्स में भारत के पांच खिलाड़ी टॉप-20 में जगह बनाने में सफल रहे. इस साल तीन टूर्नामेंट्स के फाइनल में पहुंचकर दो बार गोल्ड जीत चुके श्रीकांत पुरुष रैकिंग्स में भारतीयों में सबसे आगे हैं. श्रीकांत ने इंडोनेशिया सुपर सीरीज और ऑस्ट्रेलियन सुपर सीरीज में गोल्ड जीता जबकि सिंगापुर वर्ल्ड सुपर सीरीज में उन्हें हमवतन बी साई प्रणीत से हारकर सिल्वर से संतोष करना पड़ा.

अपने शानदार फॉर्म की बदौलत वह ताजा रैंकिंग्स में आठवें स्थान पर बने हुए हैं. उनके बाद 15वें स्थान पर एचएस प्रणॉय हैं जिन्होंने चार स्थान की छलांग लगाई है. बी साई प्रणीत ने अपना 17वां और अजय जयराम ने 20वां स्थान बरकरार रखा है जबकि समीर वर्मा दो स्थान की छलांग लगाकर 19वें स्थान पर आ गए हैं. इस बीच डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन ने कोरिया के सोन वान हो से पहला स्थान छीन लिया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi