S M L

गीता की शादी में ठुमके लगाएंगी विदेशी पहलवान

20 नवंबर को होनी है शादी, गुरुवार को भारत आएंगी तीनों पहलवान. चरखी दादरी में होगा कार्यक्रम

Updated On: Nov 21, 2016 03:11 PM IST

FP Staff

0
गीता की शादी में ठुमके लगाएंगी विदेशी पहलवान

नई दिल्ली : विश्व स्तर की प्रतियोगिताओं में कई पदक जीत चुकीं तीन विदेशी महिला पहलवान गीता फोगट की शादी में मुख्य आकर्षण होंगी.

ये तीनों पहलवान पहली बार किसी भारतीय की शादी में शामिल हो रही हैं जहां वह भारतीय अंदाज़ में ठुमके लगाने को तैयार हैं.

गीता फोगट की शादी 20 नवंबर को चरखी दादरी में अंतरराष्ट्रीय पहलवान पवन के साथ है जबकि ये तीनों महिला पहलवान पीडब्ल्यूएल के एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए यहां आ रही हैं.

मारवा ने जीता है ओलंपिक पदक 

ये तीन महिला पहलवान हैं – ट्यूनीशिया की मारवा अमरी, बेलारूस की वैसलिसा मारज़ाल्यूक और इंग्लैंड की याना रैटिगन. मारवा ने पिछले दिनों रियो में अफ्रीकी महाद्वीप की ओर से कुश्ती में पहला ओलंपिक पदक जीतने का कमाल किया था.

वैसलिसा विश्व चैम्पियनशिप में तीन पदक हासिल कर चुकी हैं जबकि याना रैटिगन ने ग्लास्गो कॉमनवेल्थ गेम्स में रजत पदक हासिल किया था.

ये तीनों महिला पहलवान गुरुवार को यहां पहुंच रही हैं। शुक्रवार को इन्हें प्रो रेसलिंग लीग के एक कार्यक्रम में भाग लेना है.

शनिवार को तीनों गीता की शादी में शामिल होने की तैयारी करेंगी जिसमें मेहंदी लगाने से लेकर भारतीय पोशाक का चयन करना शामिल है.

शादी में रंग जमाने की भी तीनों ने तैयारी कर ली है. वैसलिसा का कहना है कि हम शादी में परम्परागत देसी डांस करना चाहते हैं.

वैसलिसा और याना पीडब्ल्यूएल के सीज़न-1 में पंजाब रॉयल्स की टीम से खेल चुकी हैं और पंजाब के परम्परागत डांस भांगड़ा और गिद्दा को उन्होंने करीब से देखा है.

पीडब्ल्यूएल ने बदली तस्वीर 

पंजाब रॉयल्स के को-ओनर धर्मपाल ने बताया कि पीडब्ल्यूएल ने सबको एकजुट कर दिया है। पहले सब विपक्षी को अपना दुश्मन समझते थे.

वह भावना अब उनमें खत्म हो गई है। अब ये पहलवान मैदान के बाहर दोस्त हैं. इस लीग ने उन्हें एक दूसरे के करीब आना और दोस्ती करना सिखाया है.

मारवा अमरी को ओलिम्पिक में साक्षी के वजन में ही दूसरा कांस्य पदक हासिल हुआ था.

उन्होंने बताया कि ट्यूनीशिया की शादियां भारत की शादियों से काफी मिलती जुलती हैं.

वहां भी पूरे गांव को खाना खिलाया जाता है. महिलाएं हाथों में मेहंदी लगाती हैं. इस अवसर पर म्यूज़िक और डांस मुख्य आकर्षण होते हैं.

वहां का परम्परागत डांस सूफी संस्कृति से प्रभावित है लेकिन आज वहां `बरबर` फॉर्म सहित कई डांस पॉपुलर हैं.

गीता को पसंद आएगा डांस 

उन्हें विश्वास है कि यह डांस भी गीता की शादी में काफी पसंद किया जाएगा. वैसलिसा ने कहा कि बेलारूस में बुलवा और पोल्का डांस खूब चलते हैं लेकिन हम भारत के हिसाब से डांस करने को तैयार हैं.

यह एक खुशी का मौका है क्योंकि उनकी पंजाब रॉयल्स टीम की पुरानी साथी की शादी है.

याना ने कहा कि इंग्लिश बालरूम के लिए तो वह अपने पार्टनर को साथ लेकर नहीं आईं लेकिन या तो वह इंग्लैंड में चलने वाले मॉरिस डांस के कुछ स्टेप करेंगी या फिर गिद्दा करने में भी उन्हें कोई परेशानी नहीं है.

गीता सहित ये चारों महिला पहलवान करीब-करीब एक ही आयुवर्ग की हैं और चारों जूनियर वर्ग से एक साथ कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उतरती रही हैं।

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi