S M L

French open 2018, FINAL , Simona Halep vs Stephens : फाइनल की इस जंग में कौन किस पर है भारी

सिमोना हालेप अब तक एक भी ग्रैंड स्लैम जीत नहीं पाई, वहीं स्टीफंस का ये पहला फ्रेंच ओपन फाइनल है

Updated On: Jun 08, 2018 08:17 PM IST

FP Staff

0
French open 2018, FINAL , Simona Halep vs Stephens : फाइनल की इस जंग में कौन किस पर है भारी

गुरुवार को हुए फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल के होने के बाद इस साल की दो फाइनलिस्ट का फैसला हो गया. साल 2018 के फ्रेंच ओपन के फाइनल में सिमोना हालेप और स्टीफंस स्लोएन आमने-सामने होगी.

शीर्ष वरीय सिमोना हालेप ने गुरुवार को पूर्व चैंपियन गरबाइन मुगुरूजा को 6-1, 6-4 से शिकस्त देकर तीसरी बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में प्रवेश किया. वर्ष 2014 और 2017 की उप विजेता हालेप का सामना शनिवार को होने वाले फाइनल में स्लोएन स्टीफंस से होगा, जो पहली बार इस ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंची हैं. स्लोएन स्टीफंस ने मेडिसन कीज को 6-4, 6-4 से पराजित किया. सिमोना हालेप की तीसरी वरीय मुगुरूजा पर मिली जीत का मतलब है कि वह अगले हफ्ते अपनी विश्व नंबर एक रैंकिंग बरकरार रखेंगी.

पुरानी यादें मिटाना चाहेगी हालेप

हालेप तीन बार ग्रैंड स्लैम के फाइनल तक का सफर तय कर चुकी हैं लेकिन हर बार खिताब से चूक जाती है. पिछली बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में ही उन्हें 20 साल की ओस्तापेंको से हार का सामना करना पड़ा था जिससे 26 साल की इस खिलाड़ी के आत्मविश्वास को झटका लगा था. इसके बाद इस साल के पहले ग्रैंड स्लैम के फाइनल में उन्हें कैरोलिन वोजनियाकी ने मात देकर खिताब जीता था. इससे पहले साल 2014 में वह मारिया शारापोवा से भी फाइनल में मात खा चुकी है. ऐसे में इस बार वह इस रिकॉर्ड को तोड़ ना चाहेगी. इस ग्रैंड स्लैम में उनका सफर शानदार रहा है. प्री क्वार्टरफाइनल मुकाबले में उन्होंने एलिसे मेर्टेंस को 6-2, 6-1 से मात दी थी. इसके बाद सिमोना हालेप ने क्वार्टरफाइनल में एक सेट पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए जर्मनी की एंजलिक कर्बर को 6-7, 6-3, 6-2 से पराजित किया. सेमीफाइनल में उनके सामने गारबाइन मुगुरूजा की चुनौती थी. हालेप ने गुरुवार को पूर्व चैंपियन गरबाइन मुगुरूजा को 6-1, 6-4 से शिकस्त देकर तीसरी बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में प्रवेश किया.

फाइनल में अच्छे रिकॉर्ड का फायदा उठाना चाहेंगी स्टीफंस

स्टीफंस के लिए ये फाइनल मुकाबला बेहद अहम है क्योंकि वह पहली बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंची है. पिछले साल की यूएश ओपन की विजेता की नजर अपने पहले फ्रेंच ओपन खिताब पर लगी होगी. यूएस ओपन चैंपियन स्लोएन स्टीफंस ने रूस की दारिया कास्तकिना को पराजित कर फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. सेमीफाइनल में उनका सामना हमवतन मेडिसन कीज से था. यूएस ओपन के फाइनल मुकाबले में कीज को ही मात देकर उन्होंने खिताब जीता था. एक बार वह कीज पर भारी पड़ी.स्लोएन स्टीफंस ने मेडिसन कीज को 6-4, 6-4 से पराजित किया.

दोनों अब तक सात बार एक दूसरे के खिलाफ खेल चुकी है, जिसमें सिमोना ने पांच बार जीत हासिल की है और स्टीफंस ने दो बार. हालांकि दोनों ग्रैंड स्लैम में एक ही बार एक दूसरे के खिलाफ खेले हैं जिसमें जीत स्टीफंस को मिली थी. साल 2013 के ऑस्ट्रेलियन ओपन के पहले दौर में 6-1,6-1 से मात दी थी. दोनों ने अब तक जिस तरह का खेल दिखाया है उससे विजेता का अंदाजा लगाना मुश्किल है लेकिन इस बात में कोई शंका नहीं है कि शनिवार का फाइनल रोमांचक होने वाला है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi