S M L

French open 2018: जिस लाल 'मिट्टी' पर हालेप ने देखा था ख्‍वाब बड़ा, 10 साल बाद वहीं की बनींं 'क्‍वीन'

सिमोना हालेप 2008 में यहीं पर जूनियर चैंपियन बनी थी और 2014 से तीन ग्रैंड स्‍लैम फाइनल हारने के बाद इसी लाल बजरी पर अपना पहला ग्रैंड स्‍लैम जीता.

Updated On: Jun 10, 2018 02:07 PM IST

Kiran Singh

0
French open 2018: जिस लाल 'मिट्टी' पर हालेप ने देखा था ख्‍वाब बड़ा, 10 साल बाद वहीं की बनींं 'क्‍वीन'

पिछले चार साल में लगातार तीन ग्रैंड स्‍लैम फाइनल में अपने सपनों में रंग भरने की कोशिश कर रही रोमानिया की सिमोना हालेप ने जिस बजरी पर 2008 में जूनियर चैंपियनि‍शिप का खिताब जीतकर बड़े सपने देखे थे, ठीक 10 साल बाद उसी लाल बजरी ने चार साल की कोशिशों  के बाद उनके सपनों में रंग भर दिए.

Romania's Simona Halep and compatriot Elena Bogdan pose with their trophies after their junior final at the French Open tennis tournament at Roland Garros in Paris June 8, 2008. REUTERS/Regis Duvignau (FRANCE) - GM1E4681PEE01

2014 और 2017 फ्रेंच ओपन और 2018 ऑस्‍ट्रेलियन ओपन में तीन बार फाइनल तक पहुंची विश्‍व की नंबर एक खिलाड़ी हालेप को हमेशा की नीचे वाले पोडियम पर खड़ा होना पड़ा और इस बार भी कुछ ऐसा ही अंदाजा लगाया जा रहा था कि हालेप शायद ही अपनी किस्‍मत को बदल पाए. रोलां गैरों में करियर के पहले खिताब और उनके बीच इस बार अमेरिका की स्‍लोएन स्‍टीफंस खड़ी थी, जो यूएस ओपन चैंपियन है. भले ही सिमोना शीर्ष खिलाड़ी के रूप में उतरी, लेकिन उनके पास भी एक ग्रैंड स्‍लैम विजेता थी और पहले सेट में स्‍टीफंस ने आक्रामक और हालेप के प्रदर्शन को देखकर अधिकतर लोगों ने पहले ही नतीजे बता दिए थे, जिसमें एक बार फिर हालेप को नीचे वाले पोडियम पर खड़ा कर दिया गया था, लेकिन हालेप ने सभी को 2 घंटे 3 मिनट में ग्रैंड फाइनल में अपने हार के क्रम को तोड़ते हुए  3-6, 6-4, 6-1 से स्‍टीफंस को हराकर अपना पहला ग्रैंड स्‍लैम खिताब जीत ही लिया.

Tennis - French Open - Roland Garros, Paris, France - June 9, 2018 Romania’s Simona Halep and Sloane Stephens of the U.S. pose for photographs with their trophies REUTERS/Pascal Rossignol - RC1C7C863F00

2014 और 2018 में फ्रेंच ओपन का फाइनल गंवाने वाली हालेप ने वैसे तो इस बार भी टूर्नामेंट में कुछ खास शुरुआत नहीं की थी. टूर्नामेंट में पहले ही राउंड में वह एलिसन रिस्‍के के खिलाफ शुरुआती पांच गेम हार गई थी, जिसके बाद उन्‍होंने वापसी की और चैंपियनशिप पॉइन्‍ट तक का सफर तय किया. जीत के बाद हालेप ने कहा जब से उन्‍होंने टेनिस खेलना शुरू किया है, तब से उन्‍होंने इस पल का सपना देखा है और वह खुश हैं कि रोलां गैरो में यह सपना पूरा हुआ.

पहले सेट में अमेरिकी खिलाड़ी रही पूरी तरह से हावी

दोनों खिलाड़ी के बीच मुकाबला शुरू हुआ और पहला गेम स्‍टीफंस ने जीता और दूसरा हालेप के नाम रहा, लेकिन इसके बाद 10 वरीयता प्राप्‍त खिलाड़ी स्‍टीफंस ने लगातार तीन गेम जीतकर हालेप पर दबाव बना दिया और स्‍टीफंस ने 6-3 से पहला सेट अपने नाम कर लिया. पहले सेट में स्‍टीफंस ने 32 तो हालेप ने 25 पॉइन्‍ट ही जीते थे. वहीं अमेरिकी खिलाड़ी के पांच विनर्स के मुकाबले हालेप ने 4 विनर्स लगाए थे.

लगातार दो गेम हारने के बाद हालेप ने दूसरे सेट में की वापसी

Tennis - French Open - Roland Garros, Paris, France - June 9, 2018 Romania's Simona Halep in action during the final against Sloane Stephens of the U.S. REUTERS/Benoit Tessier - RC18E8669970

पहले सेट में हालेप पर बना दबाव दूसरे सेट के शुरुआत में साफ झलक रहा था. शुरुआती दो गेम स्‍टीफंस ने जीत लिए और खिताब के लिए अपनी मजबूत दावेदारी जता दी, लेकिन इसके बाद रोमानियाई खिलाड़ी ने जोरदार वापसी की और लगातार चार गेम जीतकर 4-2 से बढ़त बनाई, हालांकि 10 वरीय खिलाड़ी ने जल्‍द ही स्‍कोर 4-4 से बराबर कर दिया था और ऐसे में स्‍टीफंस को खिताब जीतने के लिए जहां सिर्फ दो गेम ही जीतने थे, वहीं हालेप को इस सेट की जीतने के साथ ही तीसरा सेट भी जीतना जरूरी था और यहां हालेप बढ़त बनाने में सफल रही और हालेप ने 6-4 से दूसरा सेट जीता. दूसरे सेट में स्‍टीफंस ने एक डबल फॉल्‍ट किया और हालेप की 11 असहज गलतियों के मुकाबले 15 असहज गलतियां की.

तीसरे सेट में अमेरिकी खिलाड़ी ने खोई अपनी लय

चैपियन के फैसले का निर्णय तीसरे सेट में पहुंचा. दोनों खिलाडि़यों के लिए तीसरा सेट ही खिताब तक पहुंचने का आखिरी रास्‍ता था. तीसरे सेट शुरू हुआ और उम्‍मीदों के बिल्‍कुल विपरीत हालेप ने काफी आसानी से एक के बाद लगातार पांच गेम जीत लिए. अंदाजा लगाया जा रहा था कि यह सेट टाइब्रेक तक पहुंच सकता है, लेकिन ऐसा बिल्‍कुल नहीं हुआ. लगातार पांच गेम जीतकर हालेप ने चैंपियन बनने की अपने रास्‍ते का आसान बना दिया था और हालेप को सिर्फ एक गेम की जरूरत थी, लेकिन यहां स्‍टीफंस ने अगला गेम जीतकर उनके इंतजार को बढ़ा दिया, हालांकि सेट के सांतवे गेम में हालेप ने बढ़त बनाई और अब उनको सिर्फ चैंपियनशिप पॉइन्‍ट की जरूरत थी, जो स्‍टीफंस ने गलती कर दे दिया.

चैंपियन नहीं कर पाई इंतजार और पहुंच गई टीम के पास

Tennis - French Open - Roland Garros, Paris, France - June 9, 2018 Romania’s Simona Halep celebrates with her parents; Tania Halep and Stere Halep, after winning the final against Sloane Stephens of the U.S. REUTERS/Gonzalo Fuentes - RC15030E5740

लंबी कोशिशों के बाद ग्रैंड स्‍लैम का ताज सजने के भावुक सिमोना हालेप टीम का शुक्रिया अदा करने के लिए अवार्ड सेरेमनी खत्‍म होने तक का इंतजार नहीं पाई और मैच जीतते ही वह कोर्ट की बाउंड्री पर चढ़कर दर्शक दीर्घा में पहुंच गई.

Tennis - French Open - Roland Garros, Paris, France - June 9, 2018 Romania’s Simona Halep and Sloane Stephens of the U.S. pose for photographs with their trophies REUTERS/Pascal Rossignol - RC1C7C863F00

जहां उन्‍होंने अपनी पूरी टीम को धन्यवाद दिया. उनकी जीत के बाद दर्शकों ने उन्‍हें स्‍टैंडिंग ओवेशन दिया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi