S M L

फ्रेंच ओपन 2018 : सिमोना हालेप और गर्बाइन मुगुरुजा होंगी सेमीफाइनल में आमने-सामने

वर्ष 2015 के बाद पहली बार रोलां गैरों में खेल रही रूसी स्टार मारिया शारापोवा का अभियान थमा

FP Staff Updated On: Jun 06, 2018 09:12 PM IST

0
फ्रेंच ओपन 2018 : सिमोना हालेप और गर्बाइन मुगुरुजा होंगी सेमीफाइनल में आमने-सामने

दुनिया की नंबर एक महिला टेनिस खिलाड़ी रोमानिया की सिमोना हालेप ने बुधवार को साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट फ्रेंच ओपन के महिला सिंगल्स वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. अब शनिवार को फाइनल में जगह बनाने के लिए उनका सामना स्पेनिश खिलाड़ी गर्बाइन मुगुरूजा से होगा जिन्होंने एकतरफा क्वार्टर फाइनल मुकाबले में रूसी स्टार मारिया शारापोवा को आसानी से पस्त किया. अब गुरुवार को दूसरे सेमीफाइनल में यूएस ओपन चैंपियन स्लोएन स्टीफंस का सामना साथी खिलाड़ी मेडिसन कीज से होगा जो फ्लशिंग मिडोज में 2017 फाइनल का दोहराव होगा.

हालेप ने एक सेट पिछड़ने के बाद वापसी की

शीर्ष वरीय सिमोना हालेप ने एक सेट पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए जर्मनी की एंजलिक कर्बर को 6-7, 6-3, 6-2 से पराजित किया. वर्ष 2014 और 2017 में यहां उप विजेता रहीं हालेप ने तीसरी बार फ्रेंच ओपन के अंतिम चार में जगह सुनिश्चित की. वहीं 2016 में पेरिस में चैंपियन बनी तीसरी वरीय मुगुरूजा गर्बाइन मुगुरुजा ने वर्ल्ड नंबर-30 शारापोवा को सीधे सेटों में 6-2, 6-1 से मात देकर सेमीफाइनल का टिकट कटा लिया. यह मैच एक घंटे, 10 मिनट तक चला. शारापोवा वर्ष 2015 के बाद पहली बार रोलां गैरों में खेल रही थीं.

कर्बर का अंतिम चार में पहुंचने का सपना तोड़ा

हालेप ने टूर्नामेंट में दूसरी बार एक सेट से पिछड़ने के बाद जीत हासिल की और 12वीं वरीय कर्बर की 1999 में स्टेफी ग्राफ के बाद अंतिम चार में पहुंचने वाली जर्मनी की पहली खिलाड़ी बनने की कोशिश भी नाकाम कर दी. दो बार की मेजर विजेता कर्बर ने पहले सेट में 4-0 से बढ़त बनाई और इसके बाद टाइब्रेकर में आगे हो गईं. पर हालेप ने इसके बाद दो सेट अपने नाम कर अगले दौर में जगह बनाई.

शारोपावा की 25 ग्रैंडस्लैम क्वार्टर फाइनल में यह पांचवीं हार 

मुगुरूजा ने टूर्नामेंट में अभी तक एक भी सेट नहीं गंवाया है. उन्होंने कहा, ‘मुझे पेरिस में एक और फाइनल में पहुंचने पर काफी खुशी होगी. मैं एक महान खिलाड़ी के खिलाफ खेल रही थी तो मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ टेनिस खेलना था.’ डोपिंग प्रतिबंध के कारण शारापोवा 2016 का टूर्नामेंट नहीं खेल सकी थीं और पिछले साल उन्हें वाइल्ड कार्ड देने से इनकार कर दिया गया था. मुगुरूजा ने छह बार उनकी सर्विस तोड़ी और 27 अनफोर्स्ड गलतियां कीं. शारोपावा की 25 ग्रैंडस्लैम क्वार्टर फाइनल में यह पांचवीं हार थी.

तीन डबल फाल्ट के सदमे से नहीं उबर सकीं शारापोवा

मुगुरूजा ने शुरू से ही दबदबा बनाया और शारापोवा की गलतियों का फायदा उठाकर 4-0 से बढ़त हासिल कर ली जिसमें डबल ब्रेक भी शामिल था. शारापोवा पहले गेम में तीन डबल फाल्ट के सदमे से नहीं उबर सकीं. पहले सेट के अंत में पांच बार की ग्रैंडस्लैम विजेता ने मुगुरूजा के खिलाफ केवल आठ अंक जीते और एक भी ब्रेक प्वाइंट नहीं बना सकीं. रूसी बाला तीन साल में पहली बार क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहीं, क्योंकि सेरेना विलियम्स ने चोट के कारण उन्हें वॉकओवर दे दिया था. मुगुरूजा ने दूसरे सेट के पहले गेम में 31 वर्षीय शारापोवा की सर्विस तोड़ दी लेकिन उन्होंने जल्द ही भूल सुधार ली. लेकिन 24 साल की विंबलडन चैंपियन मुगुरूजा ने डबल ब्रेक से स्कोर 4-1 के बाद 5-1 कर लिया. अगले गेम में शारापोवा का बैकहैंड शॉट वाइड चला गया और मुगुरूजा अगले दौर में पहुंच गईं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi