S M L

FRENCH OPEN 2018: 11वीं बार लाल बजरी पर फाइनल खेलने उतरेंगे नडाल, सामने होंगे थीम

राफेल नडाल ने हुआन मार्टिन डेल पोत्रो को और डोमिनिक थीम ने मार्को चेकिनातो को हराकर फाइनल में जगह बना ली है

FP Staff Updated On: Jun 08, 2018 10:58 PM IST

0
FRENCH OPEN 2018: 11वीं बार लाल बजरी पर फाइनल खेलने उतरेंगे नडाल, सामने होंगे थीम

लाल बजरी के बादशाह और दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल ने अपने सबसे ज्‍यादा पसंदीदा ग्रैंड स्‍लैम फ्रेंच ओपन के फाइनल में 11वीं बार प्रवेश कर लिया है, जहां उनका मुकाबला सातवीं वरीयता प्राप्‍त डोमिनिक थीम से होगा, जो पिछले दो साल में क्लेकोर्ट पर उन्हें हराने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं. शुक्रवार को खेले गए पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में नडाल ने पांचवीं वरीयता प्राप्‍त हुआन मार्टिन डेल पोत्रो को हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई और इसी के साथ किसी एक ग्रैंड स्‍लैम का 11 या उससे अधिक बार फाइनल खेलने के मामले में नडाल रोजर फेडरर के बाद दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. फेडरर ने नाम 11 बार विंबलडन खेलने का रिकॉर्ड है. दिन के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में थीम ने गैरवरीय खिलाड़ी मार्को चेकिनातो को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था.

कहीं नहीं दिखा पोत्रो का संघर्ष 

Tennis - French Open - Roland Garros, Paris, France - June 8, 2018 Argentina’s Juan Martin Del Potro in action during his semi final match against Spain’s Rafael Nadal REUTERS/Gonzalo Fuentes - RC1B87D77270

10 बार के फ्रेंच ओपन विजेता नडाल ने अर्जेंटीना के पोत्रो को 2 घंटे 14 मिनट में सीधे सेटों में 6-4, 6-1, 6-2 से हराया. पूरे मुकाबले  में शीर्ष खिलाड़ी पोत्रो पर हावी दिखे. हालांकि पहले सेट में अर्जेंटीनाई खिलाड़ी ने थोड़ा संघर्ष किया, लेकिन दूसरे सेट आसानी से हाथ से जाने दिया. वहीं तीसरे सेट में तो पोत्रो ने 11 असहज गलतियां की, जिसका फायदा नडाल को मिला. 2 घंटे से अधिक चले मुकाबले में कहीं पर भी पोत्रो का संघर्ष देखने को नहीं मिला. पोत्रो ने दो एस लगाए. हालांकि डबल फॉल्‍ट करने के मामले में नडाल पोत्रो से आगे रहे. नडाल ने तीन डबल फॉल्‍ट किए, वहीं पोत्रो ने एक किया. नडाल की 19 असहज गलतियों के मुकाबले पोत्रो ने 32 गलतियां की. नडाल ने 32 विनर्स लगाए तो पोत्रो ने 20 लगाए.

23 बाद ग्रैंड स्‍लैम के फाइलन में पहुंचा कोई ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी

Tennis - French Open - Roland Garros, Paris, France - June 8, 2018 Austria's Dominic Thiem during his semi final match against Italy's Marco Cecchinato REUTERS/Gonzalo Fuentes - RC1D30B2FED0

थीम 1995 में थॉमस मस्टर  के बाद किसी ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंचने वाले पहले आस्ट्रियाई खिलाड़ी है. थिएम ने क्‍वार्टर फाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्‍त एलेक्‍जेंडर ज्‍वेरेव को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. थीम ने पहले ही गेम में इटली के चेकिनातो की सर्वित तोड़ी. छठें तक थिएम की सर्विस पर चेकिनातो को सिर्फ एक अंक ही मिला था. उन्‍होंने आठवें गेम में सर्विस तोड़कर स्‍कोर 5-4 किया. थीम ने अगले तीन गेम जीतकर पहला गेम अपने नाम किया. दोनों खिलाडि़यों के बीच दूसरे सेट में मैराथन टाब्रेकर खेला गया. 61 मिनट तक चले इस टाइब्रेकर सेट में दोनों खिलाडि़यों के बीच कांटे की टक्‍कर दिखी. थीम ने पांचवीं कोशिश में सेट पॉइन्‍ट हासिल करने दूसरा सेट अपने नाम किया. शुरुआती दो सेटो में फाइनल में जाने के लिए चेकिनातो का संघर्ष देखा जा सकता था, लेकिन तीसरे सेट के शुरुआत में ही उन्‍होंने थीम के सामने घुटने टेक दिए. थीम ने तीसरे सेट में लगातार चार गेम जीते, हालांकि एक जीतकर चेकिनातो ने इस सेट में अपना संघर्ष दिखाने की कोशिश जरूर की, लेकिन थीम ने उन्‍हें वापसी कर कोई मौका नहीं दिया और लगातार दो और गेम जीतकर सेट के साथ मुकाबला भी अपने नाम कर लिया है. इस हार के बावजूद चेकिनातो को 658000 डॉलर मिले और अगले सप्ताह तक वह रैंकिंग में शीर्ष 30 में पहुंच जाएंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi