S M L

French Open 2018 : फाइनल के लिए राफेल नडाल और डेल पोत्रो में होगी भिड़ंत

स्पेन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल 27वीं बार किसी ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब रहे

FP Staff Updated On: Jun 07, 2018 09:22 PM IST

0
French Open 2018 : फाइनल के लिए राफेल नडाल और डेल पोत्रो में होगी भिड़ंत

राफेल नडाल ने एक सेट से पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए वर्षा से प्रभावित क्वार्टर फाइनल में गुरुवरा को डिएगो श्वार्ट्जमैन को चार सेट में हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाते हुए रोलां गैरों में 11वें खिताब की ओर कदम बढ़ाए. बुधवार रात नमी भरे हालात में जूझने वाले दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नडाल ने तेज धूप के बीच श्वार्ट्जमैन के खिलाफ 4-6, 6-3, 6-2, 6-2 से जीत दर्ज की. अर्जेन्टीना के श्वार्ट्जमैन ने तीन मैच प्वाइंट बचाए, लेकिन नडाल ने चौथे मैच प्वाइंट पर जीत दर्ज की.

सेमीफाइनल में नडाल का सामना अर्जेन्टीना के ही एक अन्य खिलाड़ी पांचवें वरीय हुआन मार्टिन डेल पोत्रो से होगा, जिन्होंने एक अन्य क्वार्टर फाइनल में क्रोएशिया के तीसरे वरीय मारिन चिलिच को हराया. चिलिच के खिलाफ यह डेल पोत्रो की लगातार आठवीं जीत है. डेल पोत्रो और चिलिच का मैच भी बुधवार को होना था, लेकिन बारिश के कारण इसे बीच में रोकना पड़ा और अर्जेन्टीना के खिलाड़ी ने चार सेट में 7-6, 5-7, 6-3, 7-5 की जीत के साथ अंतिम चार में प्रवेश किया.

16 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता और क्ले कोर्ट के बादशाह नडाल ने 10 बार फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया है और वह 27वीं बार किसी ग्रैंड स्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब रहे हैं. क्वार्टर फाइनल मुकाबला बुधवार को शुरू हुआ था और पहले सेट को डिएगो श्वार्ट्जमैन  ने 6-4 से अपने नाम किया, दूसरे सेट में दोनों खिलाड़ी 3-3 की बराबरी पर थे तभी बारिश ने खलल डाला और मैच रोकना पड़ा. गुरुवार को दोनों खिलाड़ियों ने दूसरे सेट के स्कोर 3-3 से आगे खेलना शुरू किया और नडाल ने शानदार शुरुआत करते हुए सेट 6-3 से जीत लिया.

तीसरे सेट में भी डिएगो श्वार्ट्जमैन क्ले कोर्ट के बादशाह को कड़ी टक्कर नहीं दे पाए. शीर्ष वरीय नडाल ने यह सेट 6-2 से अपने नाम किया. स्पेनिश खिलाड़ी के लिए चौथे सेट की शुरुआत भी शानदार रही. उन्होंने 5-1 की बढ़त बना ली, लेकिन अर्जेटीना के खिलाड़ी ने हार नहीं मानी और अगला गेम अपने नाम किया. हालांकि वह नडाल को 6-2 से चौथे सेट पर कब्जा करने से नहीं रोक पाए.

11वीं बार फ्रेंच ओपन में अंतिम चार में पहुंचे नडाल

सोलह बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन नडाल ने जीत दर्ज करने के बाद कहा, ‘ यह काफी कड़ा मैच था. डिएगो अच्छा मित्र और अच्छा खिलाड़ी है. बारिश के कारण खेल रुकने के बाद मैं अधिक आक्रामक होकर खेला और मैं यहां दोबारा सेमीफाइनल में पहुंचकर खुश हूं.’ स्पेन के 32 साल के नडाल ने 11वीं बार फ्रेंच ओपन में अंतिम चार में जगह बनाई है. वह किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में यह उपलब्धि हासिल करने वाले मेजर टूर्नामेंट के इतिहास के तीसरे खिलाड़ी हैं. इससे पहले जिमी कोनर्स यूएस ओपन और रोजर फेडरर विंबलडन तथा ऑस्ट्रेलिया ओपन में यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं.

दूसरी बार रोलां गैरों पर सेमीफाइनल में जगह बनाई डेल पोत्रो ने

इसके बाद चोटों से जूझने वाले पूर्व यूएस ओपन चैंपियन डेल पोत्रो ने तीन घंटे, 50 मिनट में जीत दर्ज की. उन्होंने दूसरी बार रोलां गैरों पर सेमीफाइनल में जगह बनाई है लेकिन पिछले नौ साल में वह पहली बार ऐसा करने में सफल रहे हैं. भावुक डेल पोत्रो ने कहा, ‘अब इसके बारे में बात करना काफी मुश्किल है. उन्होंने कहा, ‘मैं पिछले लंबे समय से अपने शरीर को लेकर काफी अच्छा महसूस नहीं कर रहा. मेरी कलाई की तीन बार सर्जरी हुई और मैं खेल को अलविदा कहने के करीब पहुंच गया था. मेरे पास यह बयान करने के लिए शब्द नहीं हैं कि मेरे और मेरी टीम के लिए यह जीत क्या मायने रखती है.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi