S M L

फ्रेंच ओपन 2018: नडाल और ओस्‍टापेंको के कंधों पर होगी अपने-अपने खिताब बचाने की जिम्‍मेदारी

साल का दूसरा ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन रविवार से शुरू हो रहा है

Updated On: May 26, 2018 09:46 PM IST

FP Staff

0
फ्रेंच ओपन 2018: नडाल और ओस्‍टापेंको के कंधों पर होगी अपने-अपने खिताब बचाने की जिम्‍मेदारी

साल का दूसरा ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट फ्रेंच ओपन रविवार से शुरू हो रहा है, जहां लाल बजरी के बादशाह स्‍पेन के राफेल नडाल अपना खिताब बचाने उतरेंगे. वहीं लातविया की येलेना ओस्‍टापेंको के कंधों पर भी अपना खिताब बचाने की जिम्‍मेदारी होगी, जिन्‍होंने पिछली साल सभी को चौकाते हुए अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था. नडाल 11वें खिताब की तलाश में उतरेंगे और उनके सामने पहले मैच में यूक्रेन के एलेक्‍जेंडर डोलगोपोलोव की चुनौती होगी. ओस्‍टापेंको यूक्रेन की कैटेरिना कोजलोवा के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी.

खिताब के मजबूत दावेदार माने जा रहे हैं नडाल

राफेल नडाल इस खिताब के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. खिताब के सबसे प्रबल दावेदार माने जाने वाले स्विट्जरलैंड रोजर फेडरर ने एक बार फिर इस टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया है. वहीं ब्रिटेन के एंडी मरे चोटिल चल रहे हैं. हालांकि सर्बिया नोवाक जोकोविच भी खिताब की दौड़ में शामिल हैं, लेकिन फिलहाल वह अभी अपनी लय में नहीं हैं. जोकोविच पहले दौर में ब्राजील के दुत्रा सिल्‍वा के खिलाफ उतरेंगे. इनके अलावा क्रोएशिया के मारिन चिलिच, ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम, जर्मनी के एलेक्‍जेंडर ज्‍वेरेव से उलट फेर की उम्‍मीद की जा सकती है. पहले दौर में टूर्नामेंट में तीसरी वरीयता प्राप्‍त चिलिच का सामना ऑस्‍ट्रेलिया के जेम्‍स डकवर्थ से होगा. चौथी सीडेड दिमित्रोव का सामना सार्बिया के विक्‍टर से होगा.

पहले दौर में सेरेना के सामने होगी क्रिस्‍टीना की चुनौती

फ्रेंच ओपन में इस बार सबकी नजरें होगी सेरेना विलियम्‍स पर, जो मां बनने के बाद अपना पहला ग्रैंड स्‍लेम खेलने उतरेगी. तीन बार की फ्रेंच ओपन विजेता सेरेना करीब डेढ़ साल बाद वापसी कर रही हैं और पहले दौर में उनका सामना चेक गणराज्‍य की क्रिस्‍टीना प्लिस्‍कोवा से होगा. पूर्व नंबर एक विलियम्‍स, जो अब 453वें नंबर पर फिसल गई हैं, 2017 में ऑस्‍ट्रेलियन ओपन के रूप में अपना 23वां ग्रैंड स्लैम जीतने के बाद सेरेना का यह पहला ग्रैंड स्‍लैम खेलेगी. सितंबर में बेटी को जन्‍म देने के बाद इस साल विलियम्‍स ने सिर्फ चार मैच ही खेले हैं.

हालेप के सामने होगी एलिसन की चुनौती

दो बार की फ्रेंच ओपन फाइनलिस्‍ट विश्‍व की नंबर एक खिलाड़ी रोमानिया की सिमोना हालेप को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. हालेप के सामने पहले दौर में अमेरिका की एलिसन रिस्‍के की चुनौती होगी. वहीं 2016 फ्रेंच ओपन विजेता गरबाइन मुगुरुजा का सामना स्‍वेतलाना कुजनेत्‍सोवा से होगा. वहीं मारिया शारापोवा के उपर भी सबकी निगाह टिकी होंगी, जिन्‍होंने प्रतिबंध के बाद पिछले साल अप्रेल में कोर्ट पर वापसी की. शारापोवा नीदरलैंड्स की रिचेल होगेनकैम्‍स ने अपने अभियान की शुरुआत करेंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi