S M L

फ्रेंच ओपन टेनिस : उलटफेर शिकार हुए जोकोविच, नडाल, मरे और वावरिंका सेमीफाइनल में

डोमिनिक थीम ने सीधे सेटों में दी जोकोविच को मात, नडाल से होगा सेमीफाइनल

FP Staff Updated On: Jun 08, 2017 08:51 AM IST

0
फ्रेंच ओपन टेनिस : उलटफेर शिकार हुए जोकोविच, नडाल, मरे और वावरिंका सेमीफाइनल में

खिताब बचाने के लिए उतरे नोवाक जोकोविच का फिर से फ्रेंच ओपन खिताब जीतने का सपना टूट गया है. जोकोविच को डोमिनिक थीम ने सीधे सेटों में मात दे दी है. ऑस्ट्रिया के खिलाड़ी थीम ने जोकोविच को 7-6, 6-3, 6-0 से मात दी.

उम्मीद की जा रही थी कि फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में जोकोविच और राफेल नडाल का मुकाबला देखने को मिलेगा. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. लेकिन जिस तरीके से थीम ने जोकोविच को हराया है, उससे लगता नहीं कि नडाल के लिए भी जीत पाना आसान होगा.

नडाल ने बुधवार को ही सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. विश्व नंबर चार नडाल ने अपने ही देश के पाब्लो कारेनो बुस्टा को हराया. तबीयत खराब होने के कारण बुस्टा इस मैच को पूरा नहीं कर पाए और दूसरे सेट में ही मैदान से पीछे हट गए.

अपने 10वें फ्रेंच ओपन खिताब से दो कदम दूर नडाल ने 21वीं विश्व वरीयता प्राप्त बुस्टा के साथ केवल 51 मिनट तक का मुकाबला खेला था, जब बुस्टा ने मैच से हटने का फैसला किया. नडाल ने पहला सेट 6-2 से जीता लिया था. दूसरे सेट में वो 2-0 से आगे थे, जब बुस्टा ने मैच से हटने का फैसला किया.

अब नडाल का मुकाबला थीम से होगा, जिन्होंने फ्रेंच ओपन का बड़ा उलटफेर किया. थीम ने इटैलियन ओपन में भी बड़ी जीत दर्ज की थी. वहां उन्होंने क्वार्टर फाइनल में राफेल नडाल पर जीत दर्ज करते हुए उनके 17 मैचों के विजय रथ को रोका था. वहां वो सेमीफाइनल में जोकोविच का हाथों हार गए थे. तब शायद बड़ी जीत का हैंगओवर उनके आड़े आ गया था. इस बार शुक्रवार को ऐसा शायद न हो.

जोकोविच और थीम के बीच मुकाबला तनाव भरा और शुरू में संघर्ष भरा था. दोनों तरफ से स्तरीय खेल दिखाई दिया. पहला सेट टाई ब्रेक में गया. थीम ने शुरू में ही जोकोविच की सर्विस तोड़ दी. उसके बाद दो सेट पॉइंट बचाए. एक समय वो 5-6 पर सर्विस कर रहे थे. 6-4 पर थीम की सर्विस पर जोकोविच ने पहला सेट पॉइंट बचाया. उसके बाद दूसरे में उनका बैकहैंड नेट में चला गया.

दूसरे सेट में सर्बियाई खिलाड़ी मुकाबले से बाहर होते हुए दिखे. दो सेट से पीछे होने के बाद थीम ने तीसरे सेट में जोकोविच की पहली ही सर्विस तोड़ दी. तीसरे गेम में उन्होंने लव पर जोकोविच कीसर्विस तोड़ी. उसके बाद एक तरह से नतीजा तय हो गया. शायद ही कभी जोकोविच को इस तरह मैच छोड़ते हुए देखा गया होगा.

वहीं एक अन्य मुकाबले में एंडी मरे ने आठवीं वरीय जापान के कई निशिकोरी को मात देते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया. मरे ने निशिकोरी को दो घंटे 39 मिनट तक चले मुकाबले में 2-6, 6-1, 7-6 (7-0), 6-1 से मात दी.

मरे ने तीन ऐस लगाए जबकि निशिकोरी ने एक ऐस लगाया. मरे ने 12 ब्रेक प्वाइंट में से सात ब्रेक प्वाइंट हासिल किए. निशिकोरी ने नौ में से पांच ब्रेक प्वाइंट हासिल किए.

सेमीफाइनल में उनका सामना स्टान वावरिंका से होगा. वावरिंका ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में सातवें वरीय क्रोएशिया का मारिन सिलिक को 6-3, 6-3, 6-1 से मात दी थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi