S M L

चार देशों का हॉकी टूर्नामेंट : भारत हारा, खिताब की उम्मीदें टूटीं

न्यूजीलैंड के खिलाफ बढ़त लेने के बाद मिली हार

Updated On: Nov 26, 2016 05:05 PM IST

FP Staff

0
चार देशों का हॉकी टूर्नामेंट : भारत हारा, खिताब की उम्मीदें टूटीं

मेलबर्न. भारत के लिए जरूरी था कि न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबला जीता जाए. चार देशों के आमंत्रण हॉकी टूर्नामेंट में खिताबी जीत की उम्मीद इसी पर टिकी थी. लेकिन शनिवार को उसे  न्यूजीलैंड के हाथों 2-3 से हार मिली. अब भारत को तीसरे-चौथे स्थान के प्लेऑफ मुकाबले में मलेशिया से भिड़ना है. भारत के लिए रूपिंदर पाल सिंह ने 18वें और 57वें मिनट में गोल किए जबकि कीवी टीम की ओर से निक रॉस ने 47वें, जैकब स्मिथ ने 48वें और ह्यूगो इनग्लिस ने 57वें मिनट में गोल किए.

भारत को पता था कि उसे आक्रामक खेल दिखाना है. दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की टीम जवाबी हमले पर निर्भर थी. पहले क्वार्टर में इसी तरह का खेल दिखा. भारत का दबदबा रहा. लेकिन गोल करने में टीम नाकाम रही.

इस तरह तीन क्वार्टर तक एक गोल की बढ़त बनाए रखने के बाद भी भारत को हार मिली। अंतिम क्वार्टर में भारत ने कुछ अच्छे मूव बनाए लेकिन भारतीय खिलाड़ी उन्हें गोल में नहीं बदल सके. न्यूजीलैंड टीम जरूर गोल के करीब पहुंची. हालांकि आकाश चिकते के बचाव ने उन्हें बढ़त नहीं लेने दी.

दूसरे क्वार्टर में भी भारत ने हमले बोले. इसका फायदा भी मिला. आकाशदीप दीप की कोशिश पर बचाव हुए. रिबाउंड पर उन्होंने फिर कोशिश की. गेंद केन रसेल के पैर में फंसी और भारत को पेनल्ट स्ट्रोक मिल गया. रूपिंदर पाल ने गोल करने में कोई गलती नहीं की. हाफ टाइम पर स्कोर 1-0 ही था.

तीसरे क्वार्टर में भी कोई गोल नहीं हुआ. आखिरी क्वार्टर एक्शन से भरा था. न्यूजीलैंड ने दो गोल जल्दी-जल्दी किए. पहले निक रॉस और फिर जैकब स्मिथ ने गोल किए. न्यूजीलैंड का तीसरा गोल 57वें मिनट में हो गया. रूपिंदर पाल पेनल्टी कॉर्नर से एक गोल उतारने में कामयाब रहे. लेकिन बराबरी नहीं दिला पाए. रूपिंदर पाल ने टूर्नामेंट में पांच गोल किए.

एशियाई चैम्पियन भारत को अब तीसरे-चौथे स्थान के प्लेऑफ मैच में मलेशिया से भिड़ना है। यह मैच 27 नवम्बर को खेला जाएगा।

 

(खबर कैसी लगी बताएं जरूर. आप हमें फेसबुक, ट्विटर और जी प्लस पर फॉलो भी कर सकते हैं.)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi