S M L

एक मील स्पर्धा चार मिनट के अंदर पूरी करने वाले पहले एथलीट सर रोजर बैनिस्टर का निधन

पार्किंसन बीमारी से थे पीड़ित, 88 साल की उम्र में इंग्लैंड के बैनिस्टर का ऑक्सफोर्ड में निधन हुआ

FP Staff Updated On: Mar 04, 2018 08:48 PM IST

0
एक मील स्पर्धा चार मिनट के अंदर पूरी करने वाले पहले एथलीट सर रोजर बैनिस्टर का निधन

चार मिनट के भीतर एक मील स्पर्धा पूरी करने वाले पहले एथलीट और इंग्लैंड के दिग्गज सर रोजर बैनिस्टर का 88 साल की उम्र में निधन हो गया. बैनिस्टर ने ऑक्सफोर्ड के लेफले रोड स्पोर्टस ग्राउंड पर 6 मई, 1954 में एक मील स्पर्धा में तीन मिनट, 59.4 सेकेंड का समय निकाला था. उनका ये रिकॉर्ड महज 46 दिन कायम रहा, लेकिन उनका नाम एथलेटिक्स के इतिहास में दर्ज हो गया.

बैनिस्टर ने 1952 हेलसिंकी ओलंपिक खेलों की 1500 मीटर रेस स्पर्धा में चौथा स्थान हासिल कर ब्रिटिश रिकॉर्ड कायम किया था. बैनिस्टर ने 1954 में हुए कॉमनवेल्थ खेलों में एक मील स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था. उसके बाद वह मशहूर न्यूरोलॉजिस्ट बन गए थे.

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, बैनिस्टर साल 2011 में पार्किंसन बीमारी से पीड़ित हो गए थे. बैनिस्टर के परिवार ने एक बयान में कहा, 'बैनिस्टर का शनिवार को ऑक्सफोर्ड में निधन हुआ. वह अपने आखिरी समय में अपने परिवार के सदस्यों के साथ थे.’

अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ (आईएएएफ) के अध्यक्ष लॉर्ड सेबेस्टियन को ने कहा, ' यह दिन पूरे राष्ट्र और हमारे लिए काफी दुखदायी है. मेरी पीढ़ी का कोई भी ऐसा एथलीट नहीं है, जो बैनिस्टर से प्रभावित न हो.' उल्लेखनीय है कि सेबेस्टियन को ने एक मील दौड़ में 1981 में तीन मिनट, 47.33 सेकेंड का विश्व रिकॉर्ड बनाया था. इसके अलावा सेबेस्टियन को दो स्वर्ण पदकों सहित ओलंपिक में चार पदक जीत चुके हैं. वह 1500 और 800 मीटर दौड़ में भाग लेते थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi