S M L

Women Hockey World Cup: एफआईएच ने भारतीय तिरंगे से अशोक चक्र ही कर दिया गायब!

भारत के नरिंदर बत्रा हैं एफआईएच के अध्यक्ष, महिला टीम की कप्तान रानी रामपाल ने बिना अशोक चक्र वाले तिरंगे के साथ ही खिंचाई तस्वीर

Updated On: Jul 19, 2018 04:06 PM IST

FP Staff

0
Women Hockey World Cup: एफआईएच ने भारतीय तिरंगे से अशोक चक्र ही कर दिया गायब!

भारत में अक्सर बड़े टूर्नामेंट्स में कई टेक्निकल गड़बड़ियां देखने को मिल जाती हैं लेकिन अगर दुनिया भर में हॉकी को चलाने वाली संस्था यानी एफआईएच अपने एक इवेंट में भारत के तिरंगे झंडे से अशोक चक्र को ही गायब कर दे तो क्या आप कहेंगे!

यह मामला लंदन में सामने आया है जहां जल्द ही एफआईएच का महिला वर्ल्ड कप शुरू होने वाला है. यह लापरवाही खासतौर से तब और भी ज्यादा संगीन हो जाती है जब एफआईएच के अध्यक्ष एक भारतीय नरिंदर बत्रा ही हैं और भारतीय टीम की कप्तान रानी रामपाल ने बिना अशोक चक्र वाले तिरंगे के साथ तस्वीरें भी खिंचा लीं.

 

दरअसल 21 जुलाई से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट से पहले लंदन की टेम्स नदी के किनारे एक प्रमोशनल इवेंट का आयोजन किया गया. इस इवेंट में इस टूर्नेमेंट में भाग ले रही सभी 14 टीमों की कप्तान अपने राष्ट्रीय झंडे के साथ ग्रुप तस्वीर खिंचाई. इस तस्वीर में रानी रामपाल बाकी कप्तानों की ही तरह अपने झंडे के पास खड़ी जरूर दिख रही हैं लेकिन इस तिरंगे से अशोक चक्र गायब है.

 

भारत की ही तरह अर्जेंटीना की झंडे में भी तीन पट्टियां होती हैं और ऊपर नीचे दो आसमानी पट्टियों के साथ बीच में सफेट पट्टी में सूरज की छवि अंकित होती है. इस ग्रुप फोटोग्राफ में अर्जेंटीना के झंडे में तो सूरज की छवि दिख रही है लेकिन भारत के झंडे से अशोक चक्र लापता है.

सवाल यह है क्या भारतीय कप्तान रानी रामपास को फोटो खिंचाते वक्त इसका इल्म नहीं रहा और अगर रहा तो क्या उन्होंने इसकी शिकायत एफआईएच या फिर हॉकी इंडिया से की है या नहीं. एफआईएच की इस भूल पर उसके अध्यक्ष नरिंदर बत्रा की प्रतिक्रिया भी अभी तक सामने नहीं आई है.

उम्मीद है कि  एफआईएच इस अपनी इस गलती से सबक लेते हुए टूर्नामेंट के दौरान भारतीय तिरंगे के सही रूप को पेश करेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi