S M L

यह एफआईएच की अपने अध्यक्ष नरिंदर बत्रा पर कार्रवाई है या फिर लीपापोती!

पिछले साल बत्रा ने इंग्लैंड में भारतीय हॉकी खिलाड़ी सरदार से पुलिस की पूछताछ पर की थी बयानबाजी

FP Staff Updated On: Apr 25, 2018 09:15 AM IST

0
यह एफआईएच की अपने अध्यक्ष नरिंदर बत्रा पर कार्रवाई है या फिर लीपापोती!

यूं तो दुनिया भर में खेलों के प्रशासन में हमेशा पारदर्शिता की बात की जाती है लेकिन जब मामला अपनी ही संस्था के भीतर की किसी बड़े ओहदे पर बैठे व्यक्ति का होता है तो फिर बड़ी-बड़ी संस्थाएं भी लीपापोती करती नजर आती हैं.

ताजा मसला इंटरनेशनल हॉकी फेडरेशन के यानी एफआईएच के अध्यक्ष नरिंन्दर बत्रा का है. बत्रा ने पिछले साल लंदन में हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल के दौरान इंग्लैंड की कानून प्रवर्तन एजेंसियों के खिलाफ काफी बयानबाजी की थी जिसके बाद एफआइएच ने उन्हें चेतावनी देने और जुर्माना लगाने का फैसला किया है. लेकिन यह जुर्माना कितना होगा इस बात का कोई खुलासा नहीं किया गया है.

भारतीय ओलिंपिक संघ यानी आईओए के अध्यक्ष बत्रा को हालांकि एफआईएच अध्यक्ष के रूप में कामकाज से भी नहीं रोका नहीं गया है ।

हॉकी इंडिया के पूर्व अध्यक्ष बत्रा ने इंग्लैंड की कानून प्रवर्तन एजेंसियों पर अनुचित तरीके से कार्रवाई करने का आरोप लगाया था जिन्होंने भारतीय खिलाड़ी सरदार सिंह से यौन उत्पीड़न के कथित मामले में पूछताछ की थी.

पाकिस्तान के खिलाफ लीग मैच से एक दिन पहले यॉर्कशर पुलिस ने सरदार को पूछताछ के लिये लीड्स बुलाया था. भारतीय मूल की एक इंग्लिश हाकी खिलाड़ी ने उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी.

बत्रा ने टूर्नामेंट के बीच में बिना पूर्व सूचना के सरदार से पूछताछ के लिये पुलिस की निंदा की थी.

एफआईएच ने एक बयान में कहा ,‘ एफआईएच अनुशासन आयुक्त ने एफआईएच अध्यक्ष नरिंदर बत्रा के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई पूरी कर ली है. उन्होंने 19 जून 2017 को फेसबुक पर इंग्लैंड की कानून प्रवर्तन एजेंसियों की निंदा की थी. बत्रा ने उसके लिये माफी मांग ली थी लेकिन उन्हें लिखित चेतावनी दी गई है. वह खेल चैरिटी संस्थान को एक अज्ञात रकम भी दान करेंगे.’

(एजेंसी इनपुट से साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi