S M L

Hockey World Cup 2018, Ind vs Can: भारत ने बड़ी जीत से पूल में किया टॉप, क्वार्टरफाइनल में मिली सीधी एंट्री

भारत ने कनाडा को 5-1 से मात देकर पूल सी में टॉप स्थान हासिल किया जिससे भारत को क्वार्टरफाइनल में सीधा प्रवेश मिल गया

Updated On: Dec 08, 2018 09:46 PM IST

FP Staff

0
Hockey World Cup 2018, Ind vs Can: भारत ने बड़ी जीत से पूल में किया टॉप, क्वार्टरफाइनल में मिली सीधी एंट्री

अपने देश में पुरुष हॉकी वर्ल्ड की मेजबानी कर रही भारतीय टीम ने अपने अजेय अभियान को शनिवार को जारी रखते हुए क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया. भारत ने भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम के पूल सी के मैच में बेल्जियम को 5-1 से मात देकर टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में सीधा प्रवेश हासिल किया. भारत ने अपनी इस बड़ी के साथ तीन तो हासिल किए ही बल्कि बेहतर गोल अंतर के कारण पूल में टॉप स्थान भी हासिल किया. टॉप स्थान पर रहने के कारण भारत ने क्वार्टफाइनल में सीधा प्रवेश हासिल किया वहीं बेल्जियम और कनाडा को अब क्वार्टरफाइनल के लिए क्रोस ओवर खेलने होगा.

यह भी पढ़ें - Hockey world cup 2018, Points Table, Pool C :  भारत का पूल सी में क्या है स्थान, सभी टीमों का हाल यहां जानें

भारत की ओर से ललित उपध्याय ने दो (47 मिनट और 57 मिनट), चिंग्लेनसेना (46वें मिनट), हरमनप्रीत सिंह (12वें मिनट) और अमित रोहिदास (51वें मिनट) ने एक-एक गोल किया. वहीं कनाडा की ओर से इकलौता गोल 39वें मिनट में वैन सुन ने किया.

india vs canada

भारत को पहले ही क्वार्टर फाइनल में हरमनप्रीत सिंह ने 1-0 की बढ़त दिलाई. हरमनपर्त ने दूसरे पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करके भारत को लीड दिलाई जो पहले हाफ के अंत तक कायम रही. तीसरे क्वार्टर में कनाडा के वैन सुन ने 37वें मिनट में गोल किया और स्कोर को बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया. भारत को इसके बाद दोबारा लीड हासिल करने के लिए चौथे क्वार्टर का इंतजार करना पड़ा. तीसरे क्वार्टर में कनाडा ने अपने दमदार डिफेंस से भारत को परेशान कर दिया. वहीं चौथे क्वार्टर में भारत ने तस्वीर को उलट दिया.

चौथे क्वार्टर ने बदल दिया खेल

सबसे पहले चिंग्लेनसेना ने 46वें मिनट में फील्ड गोल किया और भारत को लीड दिलाई. इसके अगले दो मिनट में ही ललित उपध्याय ने एक और फील्ड गोल करके कनाडा को दबाव नें डाल दिया. इसी जबाव में और भारत के शानदार खेल के कारण भारत क 20वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला जिसे अमित रोहिदास ने गोल में बदला. वहीं मैच के आखिरी मिनटों में ललित उपध्याय ने सुमित के पास को गोल में बदलकर भारत की जीत पक्की कर दी.

india

यह भी पढ़ें - रविवार को ये टीमें होंगी आमने-सामने 

कनाडा को भारत के गोल पर अटैक करने बहुत ज्यादा मौके नहीं मिले. कनाडा भारत के गोल पर केवल दो शॉट ही ले पाई जबकि भारत ने 10 बार कनाडा के गोल पर शॉट लिए. पॉजेशन के मामले में भी भारतीय टीम आगे दिखी. जहां कनाडा के पास 45 प्रतिशत पॉजेशन ती वहीं भारत के पास 55 प्रतिशत पॉजेसन रही. मैच के दौरान कनाडा को एक ग्रीन और एक यैलो कार्ड भी दिया गया. भारत अब पूल में दूसरे स्तान और कनडा के बीच होने वाले मैच के विजेता से 13 दिसंबर को क्वार्टरफाइनल खेलेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi