S M L

Hockey World Cup 2018, Ind vs Bel : बेल्जियम ने भारत को ड्रॉ पर रोका, फिर भी मेजबान टॉप पोजीशन पर है बरकरार

बेल्जियम से बेहतर गोल डिफरेंस के कारण मुकाबला ड्रॉ होने के बावजूद भारत ने अपना टॉप स्थान बरकरार रखा

Updated On: Dec 02, 2018 10:27 PM IST

FP Staff

0
Hockey World Cup 2018, Ind vs Bel : बेल्जियम ने भारत को ड्रॉ पर रोका, फिर भी मेजबान टॉप पोजीशन पर है बरकरार

अपने पहले मैच में जीत के साथ शुरुआत करने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम अपना विजयी क्रम जारी नहीं रख पाई. भुवनेश्वर में खेले जा रहे हॉकी वर्ल्ड कप में भारत अपना दूसरा मैच जीतने में नाकाम रहा और मुकाबला ड्रॉ हो गया. भारत और बेल्जियम के बीच पूल सी का चौथा मुकाबला 2-2 से बराबरी पर छूटा. दोनों टीमों को एक-एक अंक हासिल हुआ. हालांकि बेहतर गोल डिफरेंस के कारण भारत ने अपना टॉप स्थान बरकरार रखा. भारत की ओर से हरमनप्रीत सिंह (40वां मिनट) और सिमरनजीत (47वां मिनट) ने गोल दागे.

यह भी पढ़ें - जानिए ग्रुप सी में कौन सी टीम है किस स्थान पर (पॉइंट्स टेबल) 

पहला हाफ पूरी तरह बेल्जियम के नाम रहा. टीम मैच के पहले ही मिनट में पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया हालांकि श्रीजेश ने उसे गोल में बदलने में नाकाम रहे. इसके बाद बेल्जियम ने आठवें मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर को एलेक्सजेंडर हेंडरिक्स ने गोल में बदल दिया और बेल्जियम को 1-0 की बढ़त दिलाई. भारत पहले हाफ में सारा वक्त बराबरी करने के लिए संघर्ष में लगा रहा, लेकिन उसे कामयाबी नहीं मिली. 14वें मिनट में भारत के पास एक अच्छा मौका था, लेकिन मनदीप सिंह सही दिशा में डिफ्लेक्ट करने में चूक गए.

India's Mandeep Singh reacts after missing a chance to score against Belgium during the field hockey group stage match between India and Belgium at the 2018 Hockey World in Bhubaneswar on December 2, 2018. (Photo by Dibyangshu SARKAR / AFP)

दूसरे हाफ में उतरते ही भारत के खेल में बड़ा बदलाव आया. टीम ने लगातार कई अटैक किए और आखिरकार 38वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर हासिल करने में कामयाब रहा. इस पेनल्टी कॉर्नर को वरुण गोल में तो नहीं बदल पाए लेकिन टीम को पेनल्टी स्ट्रोक जरूर मिल गया. इस सुनहरे मौके पर भारत के ड्रैग फ्लिक एक्सपर्ट हरमनप्रीत सिंह ने कोई गलती नहीं की और गोल में बदलकर भारत को खेल में बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया.

यह भी पढ़ें - जानिए वर्ल्ड कप में सोमवार कौन सी टीमें होंगी आमने-सामने

पहले गोल के बाद भारतीय टीम के उपर से दबाव कम हुआ. वह और ज्यादा आक्रामक खेलने लगी. इसके साथ ही पहले हाफ में कमजोर दिख रहा टीम का डिफेंस भी और मजबूती के साथ खेलता दिखा. 46वें मिनट में भारत की ओर से कोथाजीत औऱ सिमरनजीत के बेहतरीन ताल मेल की बदौलत भारत ने दूसरा गोल दागा और मैच में पहली बार लीड हासिल की. इसके बाद क्वार्टर के अंत तक भारच ने किसी तरह लीड को बनाए रखा, लेकिन बेल्जियम के सायमन ने 56वें मिनट में गोल करके भारत का खेल बिगाड़ दिया.

भारत के लिए इस ड्रॉ के बाद कनाडा के खिलाफ मुकाबला अहम हो गया है. भारत को अगर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश करना है तो जरूरी है कि उसका गोल डिफरेंस बेल्जियम से ज्यादा रहे. भारत आठ तारीख को कनाडा का सामना करेगा वहीं बेल्जियम को सामना साउथ अफ्रीका से होगा. भारत ने साउथ अफ्रीका को पहले मैच में 5-0 से मात दी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi