S M L

Hockey World Cup 2018 : भारत ने साउथ अफ्रीका पर बड़ी जीत से दिखाया दम, टूर्नामेंट में किया शुभारंभ

भारत ने अपने पहले मैच में साउथ अफ्रीका पर 5-0 से बड़ी जीत दर्ज की

Updated On: Nov 28, 2018 10:01 PM IST

FP Staff

0
Hockey World Cup 2018 : भारत ने साउथ अफ्रीका पर बड़ी जीत से दिखाया दम, टूर्नामेंट में किया शुभारंभ

अपने घर पर वर्ल्ड कप जैसा अहम टूर्नामेंट खेल रही भारतीय टीम ने शानदार जीत के साथ शुरुआत की. भारत ने अपने पहले मैच में साउथ अफ्रीका पर 5-0 से बड़ी जीत दर्ज की. भारत की ओर से सिमरनजीत सिंह ने दो, मनदीप सिंह, ललित उपध्याय और आकाशदीप सिंह ने एक-एक गोल किया. दो गोल करने के लिए  सिमरनजीत सिंह मैन ऑफ द मैच चुना गया.

भारत ने पहले मिनट से ही साउथ अफ्रीका के गोल पर हमले करना शुरू कर दिया था. भारत को पहला पेनल्टी कॉर्नर नौवें मिनट में मिला. इसी पेनल्टी कॉर्नर पर 10वें मिनट में मनदीप सिंह ने हरमनप्रीत सिंह के ड्रैग फ्लिक पर मिले रिबाउंड को गोल में बदला. वहीं इसके दो मिनट बाद ही आकाशदीप सिंह ने फील्ड गोल करके पहले हाफ तक भारत की बढ़त को 2-0 कर दिया. तीसरे क्वार्टर में साउथ अफ्रीका का डिफेंस मजबूत होकर खेलने लगा और भारत के लिए मुश्किलें खड़ी करने लगा. साउथ अफ्रीका की ओर से रिचर्ड रिपर्ट्स ने अटैक की कोशिश की जिसे श्रीजेश ने नाकाम कर दिया. इसके बाद साउथ अफ्रीका को पेनल्टी कॉर्नर भी हासिल हुआ लेकिन वह उसे गोल में नहीं बदल पाए.

mandeep singh

हालांकि यह उनका यह खेल ज्यादा देर नहीं चला और 43वें मिनट में सिमरनजीत सिंह ने आकाशदीप के पास को गोल में बदलकर दूसरे हाफ में भारत को ब्रेक थ्रो दिलाया. इसके दो मिनट बाद ही भारत ने एक बार फिर अच्छा मूव बनाया. आकाशदीप के पास को सही डिफ्लेक्शन के साथ उसे गोल में बदला. 46वें मिनट में सिमनरजीत सिंह ने भारत के लिए पांचवां और आखिरी गोल दागा.

अंतिम मिनट में साउथ अफ्रीका ने रेफरल लेकर पेनल्टी कॉर्नर की मांग की. हालांकि वह कामयाब नहीं हो सके और भारत के खिलाफ एक भी गोल करने में नाकाम रहे. भारत को इस बड़ी जीत के साथ कई सुधार कई जरूरत है. भारत पेनल्टी कॉर्नर के समय कई बार उलझन में दिखा और अच्छे मूव दिखाने में नाकाम रहा. यही वजह है कि भारत पांच में से केवल दो को ही गोल में बदल पाया.

भारत ने जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की है . भारत का अगला मैच रविवार को बेल्जियम से है. बेल्जियम ने टूर्नामेंट के पहले मैच में कनाडा को 2-1 से मात दी थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi