S M L

Hockey world cup 2018, ENG VS AUS : क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की करने वाली पहली टीम बनी ऑस्ट्रेलिया

पूल के एक अन्य मैच में चीन ने अपने से ऊंची रैंकिंग वाली टीम आयरलैंड को 1-1 से ड्रॉ पर रोक दिया. जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया का क्वार्टर फाइनल में सीधे प्रवेश करने का रास्ता साफ हो गया

Updated On: Dec 04, 2018 11:00 PM IST

FP Staff

0
Hockey world cup 2018, ENG VS AUS : क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की करने वाली पहली टीम बनी ऑस्ट्रेलिया

दो बार की गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को हॉकी विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की करने वाली पहली टीम बनकर खिताबी हैट्रिक की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं. विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया अंतिम क्वार्टर में तीन गोल के दम पर पूल बी के अपने दूसरे मैच इंग्लैंड को 3-0 से हराकर टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत दर्ज की. ऑस्ट्रेलिया दो मैचों में छह अंक के साथ पूल तालिका में शीर्ष पर है.

मंगलवार को पूल के एक अन्य मैच में चीन ने अपने से ऊंची रैंकिंग वाली टीम आयरलैंड को 1-1 से ड्रॉ पर रोक दिया. जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया का क्वार्टर फाइनल में सीधे प्रवेश करने का रास्ता साफ हो गया.

ऑस्ट्रेलिया ने पहले मैच में आयरलैंड को 2-1 से हराया था. इंग्लैंड के लिए यह हार चिंताजनक है जिसने अपना पहला मुकाबला कमजोर माने जाने वाले चीन से 2-2 से ड्रॉ खेला था.

ऑस्ट्रेलिया अपने पूल में शीर्ष पर है जबकि विश्व रैंकिंग में 17वें स्थान पर काबिज चीन आयरलैंड (एक अंक) और इंग्लैंड (एक अंक) से आगे है दूसरे स्थान पर है. ऑस्ट्रेलिया अपना आखिरी लीग मैच सात दिसंबर को चीन के खिलाफ खेलेगा जबकि इंग्लैंड का सामना इसी दिन आयरलैंड से होगा.

पहले हाफ में ऑस्ट्रेलिया को एक के बाद एक दो पेनल्टी कॉर्नर मिले थे लेकिन इंग्लैंड के गोलकीपर जॉर्ज पिनर ने दोनों को असफल करते हुए अपनी टीम के लिए जीत की उम्मीद बरकरार रखी. इसके बाद, 29वें मिनट में इंग्लैंड को भी पेनल्टी कॉर्नर मिला और यहां ऑस्ट्रेलिया के गोलकीपर लोवेल ने अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया. उन्होंने इंग्लैंड की इस कोशिश को नाकाम किया. इस कारण पहले हाफ में दोनों टीमों का स्कोर 0-0 रहा.

ये भी पढ़ें  Hockey world cup 2018, Points Table, Pool B: मौजूदा चैंपियन टॉप पर है काबिज, जानिए इस पूल की टीमों का हाल

ऑस्ट्रेलिया ने अपने पहले मैच में जीत हासिल की थी और ऐसे में इंग्लैंड के लिए पहला मैच ड्रॉ होने के बाद इस मैच को जीतना बेहद जरूरी था. इसी लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए दूसरे हाफ में उतरी इंग्लैंड ने दुनिया की नंबर एक टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने डिफेंस को मजबूत रखते हुए गोल के अवसर तलाशने की कोशिश जारी रखी.

इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी फ्लिन ओगिलवी ने सीधा शॉट मारते हुए गोल करने की कोशिश की, लेकिन इंग्लैंड के गोलकीपर पिनर ने बेहतरीन रक्षण करते हुए असफल कर दिया. ऑस्ट्रेलिया ने दूसरा मौका हाथ से नहीं जाने दिया. जैक वेटन ने टॉम क्रेग की ओर से मिले पास को 47वें मिनट में फील्ड गोल के रूप में तब्दील करते हुए ऑस्ट्रेलिया का खाता खोला. वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड ने भी अपनी कोशिशों को जारी रखा.

ये भी पढ़ें Hockey world cup 2018, Pakistan vs Malaysia : कब, कहां और कैसे देख सकते हैं मैच, ऑनलाइन स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर

ऑस्ट्रेलिया ने 50वें मिनट में एक बार फिर इंग्लैंड के डिफेंस को तोड़ते हुए ब्लैक गोवर्स की ओर से किए गए गोल के दम पर 2-0 से बढ़त हासिल की. 56वें मिनट में मैथ्यू स्वान की ओर से मिले पास पर वेयर ने गोल करते हुए अपनी टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 3-0 से आगे किया. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को गोल का मौका न देते हुए 3-0 से जीत हासिल की.

क्वार्टर फाइनल में स्थान हासिल करने के लिए इंग्लैंड के पास तीसरा ग्रुप मैच आखिरी मौका है, जहां उसका सामना सात दिसंबर को आयरलैंड से होगा. इसके अलावा, ग्रुप स्तर पर शीर्ष पर बरकरार रहने और क्वार्टर फाइनल में प्रवेश को पक्का करने के लिए ऑस्ट्रेलिया को चीन से भिड़ना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi