S M L

ब्रेन ट्यूमर से लड़ रही 7 फीट की बॉस्केट बॉल प्लेयर पूनम ने किया कमाल

छत्तीसगढ़ की पूनम चर्तुवेदी ने अपनी टीम को सीनियर नेशनल बास्केटबॉल चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंचाया

FP Staff Updated On: Jan 24, 2018 05:40 PM IST

0
ब्रेन ट्यूमर से लड़ रही 7 फीट की बॉस्केट बॉल प्लेयर पूनम ने किया कमाल

भारत की सबसे लंबी बास्केट बॉल प्लेयर पूनम चर्तुवेदी ने अपनी बीमारी से लड़ते हुए सीनियर नेशनल बास्केटबॉल चैंपियनशिप में छत्तीसगढ़ को जीत दिलाई. इस जीत के साथ ही उनकी टीम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गई है.  6'11'' की लंबाई की पूनम एशिया में सबसे लंबी बास्केटबॉल प्लेयर है.

साल 2014 में  मालूम पड़ कि उनके सिर में 3.6 मीमी का ट्यूमर है. इसके बाद से वह लगातार आर्युवेदिक इलाज करवा रही हैं. इस इलाज का उनके खेल पर कोई फर्क नहीं पड़ा.

पूनम ने 2009 में यूपी के आगरा से बास्केटबॉल खेलना शुरु किया. 2011 में राजनांदगांव में जूनियर नेशनल चैंपियनशिप खेलने पहुंची, तब बास्केटबॉल कोच राजेश पटेल ने उसके बेहतर खेल को देखकर बीएसपी डे बोर्डिंग के लिए सिलेक्ट किया. 2013 में पहली बार पूनम को सिरदर्द की शिकायत हुई.

भिलाई के ही एक डॉक्टर के पास चेकअप करवाने पर आई रिपोर्टर्स में ब्रेन ट्यूमर कंफर्म हुआ. जब पूनम इस बीमारी से गुजरी तो उसके परिवार ने पूरा साथ दिया. इसके बाद एक बार फिर पूनम घर से बीएसपी डे बोर्डिंग हॉस्टल आई. तबसे वह वहां पर कोचिंग कर रही है. उनका सपना है कि उन्हें अपने देश के लिए मेडल लेकर आना है.

हाइट ज्यादा होने के कारण पूनम को सफर के दौरान कई तरह की परेशानियां उठानी पड़ती हैं. ट्रेन में चढ़ने और सोते समय सीट या बर्थ छोटी पड़ती है. बस या कार में भी वह फिट ने आने के कारण ठीक से बैठ नहीं पाती. तमाम मुश्किलों के बावजूद वह लगातार अपने खेल में सुधार कर रही हैं.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi